×

क्या आपकी भी छत पड़ी है खाली? एक बार निवेश करने पर जीवनभर मुफ्त मिलेगी बिजली

Empty Roof will Save Money Every Month: खाली पड़ी छत हर महीने बचाएगी पैसा, एक बार निवेश फिर जीवनभर मुफ्त मिलेगी बिजली, सरकार देगी बड़ी सब्सिडी

Empty Roof will Save Money Every Month: सोलर पैनल लगाने का काम सरकार ने डिस्कॉम्स को दिया है। डिस्कॉम्स से अनुमति प्राप्त विक्रेताओं से सोलर पैनल खरीद सकते हैं। सब्सिडी की रकम इन्सटॉलेशन के 30 दिन बाद आपके खाते में आएगी।

 

Empty Roof will Save Money Every Month: अपने घर की छत का इस्तेमाल बिजली बनाने के लिए कर सकते हैं। इससे आपके घर का बिजली का बिल कम हो जाएगा और आप अधिक पैसों की बचत कर सकेंगे। इतना ही नहीं घर पर इस तरीके से बिजली बनाकर आप पर्यावरण प्रदूषण कम करने में अहम भूमिका निभा सकते हैं। इसके लिए आपको बस अपने छत पर सोलर पैनल स्ठापित करने हैं। 

 

 

 

सरकार सोलर पैनल लगाने के लिए लोगों को सब्सिडी मुहैया करा रही है। इसके लिए केंद्र सरकार ने एक वेबसाइट भी तैयार की है जहां कोई भी इच्छुक व्यक्ति सोलर पैनल के लिए आवेदन कर सकता है।

 

 

 

आपको इस वेबसाइट पर कैलकुलेटर भी मिलेगा जिससे यह पता चल सकेगा कि आपकी छत पर कितनी बिजली का उत्पादन किया जा सकता है। इसके लिए सूर्य की रोशनी कम-से-कम 5 घंटे तक वहां तक पहुंचना अनिवार्य है। इसके अलावा आपको यह बात भी पता नहीं लगानी होगी कि आपके घर में हर दिन कितनी बिजली की खपत होती है।

 

 

 

इससे यह साफ हो जाएगा कि आप जो बिजली छत पर तैयार करेंगे उससे आपके घर के रोजमर्रा के काम चल जाएंगे या नहीं। अतिरिक्त बिजली को आप बेच भी सकते हैं।

कहां करना होगा रजिस्ट्रेशन


आप इसके लिए solarrooftop.gov.in पर लॉग-इन कर आवेदन कर सकते हैं। आप solarrooftop.gov.in/rooftop_calculator पर जाकर यह भी देख सकते हैं कि आप अपनी छत पर कितनी बिजली बना पाएंगे। ध्यान रहे कि सरकार ने रूफटॉप परियोजना के कार्यान्वयन का काम केवल डिस्कॉम (बिजली वितरण कंपनियां) को ही दिया है।

https://pagead2.googlesyndication.com/pagead/js/adsbygoogle.js?client=ca-pub-2953008738960898" crossorigin="anonymous">

कोई निजी कॉन्ट्रेक्टर यह दावा करता है कि उसे सरकार की ओर से सोलर पैनल लगाने की अनुमति मिली है तो यह गलत है। डिस्कॉम के पास ऐसे विक्रेताओं की सूची होती है जिन्हें रूफटॉप सोलर पैनल लगाने की अनुमित होती है। आप इनसे सोलर पैनल लगवा सकते हैं।

कितनी मिलेगी सब्सिडी


अगर आप अपनी छत पर 3 किलोवॉट तक की बिजली उत्पादन की क्षमता वाला सोलर पैनल लगाते हैं तो आपको 40 फीसदी सब्सिडी मिलेगी। वहीं, 10 किलोवॉट तक की क्षमता वाला सोलर पैनल लगाने पर आपको 20 फीसदी सब्सिडी मिलेगी। सोलर पैनल लगने के 30 दिन के भीतर आपके बैंक खाते में सब्सिडी का पैसा आ जाएगा।

Share this story