×

सरकारी कर्मचार‍ियों की बल्ले-बल्ले! एक साथ अकाउंट में आएगी मोटी रकम, तुरंत चेक करें अपना खाता...

Big Gift of Holi: सरकारी कर्मचार‍ियों को मिलेगी डबल खुशी, एक साथ अकाउंट में आएगा मोटा रकम

Pensioners dearness allowance and dearness relief: कर्मचारियों को उम्मीद है कि इस बार DA में 4 प्रतिशत की बढ़ोतरी हो सकती है।

 

Pensioners dearness allowance and dearness relief: पेंशनर्स महंगाई भत्‍ता और महंगाई राहत का इंतजार कर रहे केंद्रीय कर्मचारियों को बड़ी खुशखबरी मिलने वाली है। मार्च के पहले हफ्ते में मोदी कैबिनेट की बैठक होने वाली है।

 

 

जिसमें पेंशनर्स महंगाई भत्‍ता और महंगाई राहत पर फैसला हो सकता है। कर्मचारियों को उम्मीद है कि इस बार DA में 4 प्रतिशत की बढ़ोतरी हो सकती है।

 

 


मार्च में होने वाले मोदी कैबिनेट में अगर इसपर मुहर लगती है, तो कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में इजाफा हो सकता है। फिलहाल केंद्रीय कर्मचारियों को 38 प्रत‍िशत महंगाई भत्‍ता म‍िल रहा है।

 

 

 

अगर सरकार इस पर फैसला करती है तो 4 प्रतिशत बढ़ सकती है। जिसके बाद बढ़कर 42 प्रत‍िशत तक होने की उम्‍मीद है।

 

 

कर्मचारियों को बढ़े हुए डीए का भुगतान जनवरी 2023 से किया जाएगा। यानी होली में कर्मचारियों को जनवरी और फरवरी का डीए एक साथ मिलेगा। हर साल केंद्रीय कर्मचारियों के डीए में दो बार इजाफा किया जाता है। जो जनवरी और जुलाई से लागू होता है।

द‍िसंबर में AICPI इंडेक्‍स 132.3 प्‍वाइंट पर आ गया है। सरकार की तरफ से 4 प्रत‍िशत महंगाई भत्‍ता बढ़ाने पर 18000 रुपये की बेस‍िक सैलरी पर 7560 रुपये का महंगाई भत्‍ता म‍िलेगा।

https://pagead2.googlesyndication.com/pagead/js/adsbygoogle.js?client=ca-pub-2953008738960898" crossorigin="anonymous">

अभी तक 38 प्रत‍िशत के ह‍िसाब से यह महंगाई भत्‍ता 6840 रुपये बनता है। सालाना रूप से बात करें तो यह इजाफा करीब 9 हजार रुपये का बैठता है।

इसी तरह 56,900 रुपये की अध‍िकतम बेस‍िक सैलरी पर यद‍ि डीए हाइक का आंकड़ा देखें तो यह 2276 रुपये महीना (27,312 रुपये साल) होता है।

अभी कर्मचार‍ियों को 21622 रुपये महीने का महंगाई भत्‍ता म‍िलता है, जो क‍ि बढ़कर 23898 रुपये प्रत‍ि माह हो जाएगा।

Share this story