UP Bhagya Lakshmi Yojana: भाग्य लक्ष्मी योजना में कैसे भरें फॉर्म, जानिए आवेदन का पूरा प्रोसेस...
UP Bhagya Lakshmi Yojana: भाग्य लक्ष्मी योजना में कैसे भरें फॉर्म, जानिए आवेदन का पूरा प्रोसेस...

UP Bhagya Lakshmi Yojana: How to fill the form in Bhagya Lakshmi Yojana, know the complete process of application...

 

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने उत्तर प्रदेश ( Uttar Pradesh ) की बेटियों के लिए इस भाग्य लक्ष्मी योजना की शुरुआत की है । यूपी भाग्य लक्ष्मी योजना ( Uttar Pradesh Bhagya Lakshmi Yojana ) जून 2017 में शुरू हुई थी।

 

इस योजना का उद्देश्य लड़कियों को उनकी शिक्षा में मदद करना है। महिला कल्याण विभाग, यूपी सरकार मिलकर योजना को अंतिम रूप देने पर काम कर रही है। इस योजना के तहत नवजात शिशु की मां को रु. 50,000/- और रु. 5,100/- के बांड प्रदान किये जातें है !

 

यह योजना पिछले दो वर्षों से लड़कियों के विकास के लिए काम करती है, इस साल के अंत तक उम्मीद है कि यह योजना पूरे यूपी राज्य में लागू हो जाएगी। यूपी भाग्य लक्ष्मी योजना ( Uttar Pradesh Bhagya Lakshmi Yojana ) लड़कियों के साथ-साथ उनके माता-पिता के लिए भी बहुत सारे लाभ प्रदान करती है। इस योजना की वजह से अब उत्तर प्रदेश ( Uttar Pradesh ) राज्य में कन्या भ्रूण हत्या कम हो रही है। परियोजना के लिए अब बेटियों की जन्म स्थिति बढ़ती जा रही है।

 

महिला शिक्षा के विकास को वित्तीय सहायता देने के लिए यूपी भाग्य लक्ष्मी योजना ( Uttar Pradesh Bhagya Lakshmi Yojana ) लागू की गई है। अपनी शिक्षा पूरी करने के लिए बेटी के जन्म के रूप में, योजना लड़की को वित्तीय सहायता प्रदान करती है। इसलिए, वह बिना किसी वित्तीय समस्या के अपनी शिक्षा पूरी कर सकती है।

उत्तर प्रदेश ( Uttar Pradesh ) भाग्य लक्ष्मी योजना की राशि को वर्गवार बांटा गया है। प्रत्येक श्रेणी के लिए, उन्हें उनकी शिक्षा के लिए एक अलग योजना राशि मिलेगी। 21 साल पूरे करने के बाद परिवार को रु. 2 लाख।

यह योजना लड़कियों के लिए फायदेमंद है। यूपी भाग्य लक्ष्मी योजना ( Uttar Pradesh Bhagya Lakshmi Yojana ) की वजह से  उत्तर प्रदेश ( Uttar Pradesh ) राज्य में लड़कियों का अनुपात बढ़ रहा है। लोगों को बेटी की जन्म तिथि से छह महीने पहले ऑनलाइन और ऑफलाइन योजना के लिए आवेदन करना होगा। कुछ प्रासंगिक दस्तावेजों को आवेदन पत्र के साथ जमा करना होगा।

भाग्य लक्ष्मी योजना ऑनलाइन पंजीकरण

यूपी भाग्य लक्ष्मी योजना ( Uttar Pradesh Bhagya Lakshmi Yojana ) आवेदन पत्र ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरह से उपलब्ध है। लोग उत्तर प्रदेश के महिला एवं बाल विकास विभाग की आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

अगर वे ऑफलाइन आवेदन करना चाहते हैं तो बेटी के जन्म के तुरंत बाद आंगनबाडी कार्यकर्ताओं से संपर्क करें ! उत्तर प्रदेश ( Uttar Pradesh ) भाग्य लक्ष्मी योजना योजना लड़की की शिक्षा को पूरा करने के लिए आर्थिक रूप से सहायता करती है।

योजना की मदद से वे अपनी शिक्षा पूरी कर सकते हैं और अपना भविष्य उज्जवल बना सकते हैं। कभी-कभी आर्थिक तंगी के कारण माता-पिता कन्या भ्रूण हत्या को निरस्त कर देते हैं।

यूपी भाग्य लक्ष्मी योजना ( Uttar Pradesh Bhagya Lakshmi Yojana ) शुरू होने के बाद अब कन्या भ्रूण हत्या में कमी आई है। उत्तर प्रदेश ( Uttar Pradesh ) सरकार ने लड़कियों की शिक्षा और विकास की सारी जिम्मेदारी ली है।

योजना

यूपी भाग्य लक्ष्मी योजना

 प्रारंभ तिथि जून 2017
द्वारा घोषित यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ
योजना का उद्देश्य बालिका शिक्षा के लिए आर्थिक रूप से सहयोग करें
पंजीकरण की प्रक्रिया ऑनलाइन और ऑफलाइन
आधिकारिक वेबसाइट  mahilakalyan.up.nic.in

भाग्य लक्ष्मी योजना, उत्तर प्रदेश कैसे लागू करें

लोग यूपी भाग्य लक्ष्मी योजना ( Uttar Pradesh Bhagya Lakshmi Yojana ) के लिए ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरीकों से आवेदन कर सकते हैं। आवेदन प्रक्रिया इतनी सरल है की उत्तर प्रदेश ( Uttar Pradesh ) सरकार की इस योजना के लिए हर कोई आसानी से आवेदन कर सकता है। भाग्य लक्ष्मी योजना के लिए आवेदन करने के लिए दिए गए निर्देशों का पालन करें।

भाग्य लक्ष्मी योजना ऑनलाइन पंजीकरण

  • यूपी महिला एवं बाल विकास विभाग की आधिकारिक वेबसाइट (  mahilakalyan.up.nic.in ) खोलें
  • पंजीकरण प्रक्रिया को पूरा करें
  • यूपी भाग्य लक्ष्मी योजना आवेदन पत्र को सही विवरण के साथ भरें
  • पंजीकरण फॉर्म के साथ दस्तावेज जमा करें
  • वेबसाइट पर आवेदन पत्र जमा करें
  • भाग्य लक्ष्मी योजना आवेदन पत्र का प्रिंट आउट ले लें

वन्ही यूपी सरकार की इस यूपी भाग्य लक्ष्मी योजना ( Uttar Pradesh Bhagya Lakshmi Yojana ) में ऑफलाइन आवेदन करने के लिए अभिभावकों को अपने क्षेत्र की आंगनवाडी कार्यकर्त्ता से सम्पर्क करना होगा ! भाग्य लक्ष्मी योजना उत्तर प्रदेश ( Uttar Pradesh ) राज्य में कम आय वाले परिवारों की ओर पहला कदम है।

यह योजना लड़की की शिक्षा और शादी के लिए वित्तीय सहायता और सहायता प्रदान कर रही है। यूपी भाग्य लक्ष्मी योजना ( Uttar Pradesh Bhagya Lakshmi Yojana ) के लिए लड़की के माता/पिता/प्राकृतिक अभिभावक आवेदन कर सकते हैं।

  शर्तों के अनुसार यदि किसी परिवार की वर्षी आय 2 लाख से ज्यादा है ! या अभिभावक सरकार कर्मचारी है ! तो वे उत्तर प्रदेश ( Uttar Pradesh ) सरकार की इस योजना का लाभ नही ले सकते है !

Share this story