×

राशन कार्ड धारकों के लिए खुशखबरी! अब घरों की मरम्मत कराने के लिए सरकार दे रही इतने हजार रुपये, जानिए कैसे उठाएँ इस योजना का लाभ

राशन कार्ड धारकों के लिए खुशखबरी! अब घरों की मरम्मत कराने के लिए सरकार दे रही इतने हजार रुपये, जानिए कैसे उठाएँ इस योजना का लाभ

Scheme of Haryana Government:हरियाणा राज्य में संचालित अंबेडकर नवीनीकरण योजना के तहत सरकार घर को  मरम्मत करवाने के लिए 80,000 रुपए की आर्थिक मदद देती है।

 

 

Scheme of Haryana Government: हरियाणा, यदि आपका घर पुराना हो गया है और आप इसे ठीक करवाना चाहते हैं और आपके पास पैसे भी नहीं है तो अब आपको इसके लिए घबराने की जरूरत नहीं है। इसके लिए पैसे आपको अब सरकार की तरफ से दिए जायेंगे।

 

 

अब सरकार आपको एक योजना के तहत यह पैसा देगी। हरियाणा राज्य में संचालित अंबेडकर नवीनीकरण योजना के तहत सरकार घर को मरम्मत करवाने के लिए 80,000 रुपए की आर्थिक मदद देती है।

 

 

इस स्कीम का लाभ आप भी उठा सकते हैं-

 

हरियाणा सरकार की इस योजना से गरीब लोगों को घर रिपेयर कराने के लिए सरकार की ओर से मदद मिलेगी। इससे घर ठीक भी आसानी से हो जायेगा और किसी प्रकार की कोई समस्या भी नहीं सामने आएगी।

 

 

 

इसके लिए आपको कुछ जरूरी डॉक्यूमेंट्रेशन करना होगा। उसके बाद ही आपको यह मदद मिल पायेगी।

 

 

 

 

हरियाणा सरकार गरीब लोगों के लिए अंबेडकर नवीनीकरण योजना चलाती है जिसमें कुछ गरीब परिवारों को आवेदन के बाद घर के वनीकरण के लिए आर्थिक मदद दी जाती है जिसमें कुछ शर्तें पूरी करनी होती है। यदि आप भी गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन करते हैं तो स्कीम का लाभ उठा सकते हैं। साथ ही अपने घर की repair का सपना पूरा कर सकते हैं।

https://pagead2.googlesyndication.com/pagead/js/adsbygoogle.js?client=ca-pub-2953008738960898" crossorigin="anonymous">

 

 

 

ये दस्तावेज जरूरी है-

योजना के लिए आवेदन करने के लिए आपके पास आधार कार्ड, फैमली के एक सदस्य के नाम मकान के पेपर, राशन कार्ड, मकान के साथ एक फोटो कास्ट सर्टिफिकेट होना जरूरी है इसके साथ ही किसी सरकारी बैंक में खाता भी होना जरूरी है।

इन शर्तों के आधार पर मिलेगा योजना का लाभ-

1. हरियाणा राज्य का निवासी होना जरूरी है।

2. आवेदक के पास गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन करने का सर्टिफिकेट होना भी जरूरी है।

3. आवेदन करने वाले के नाम 10 साल पुराना जर्जर मकान होना चाहिए।

4. आवेदक को दूसरी बार नहीं मिल पायेगा योजना का लाभ।

5. बीपीएल सूची में आने वाले लोगों को स्कीम के धनराशि मिलने में प्राथमिकता दी जाएगी।

Share this story