×

Samuhik Vivah Yojana 2022: सामूहिक विवाह योजना के लिए जल्द करें आवेदन, अंतिम तिथि निर्धारित

मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह योजना के लिए जल्द करें आवेदन, अंतिम तिथि निर्धारित

[Apply] Mukhyamantri Kanya Vivah Yojana 2022

मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह योजना के आवेदन पत्र जमा करने की अंतिम तिथियां निर्धारित कर दी गई है। नियामताबाद, सकलडीहा एवं नौगढ़ विकास खंड में दिनांक 25 नवंबर, 2022 को, सदर एवं चकिया विकास खण्ड में दिनांक 26 नवम्बर, 2022, शहाबगंज, धानापुर एवं बरहनी विकास खण्ड में दिनांक 28 नवम्बर, 2022 को, चहनियां विकास खण्ड में दिनांक 01 दिसंबर, 2022 को सामुहिक विवाह कार्यक्रम सम्पन्न किया जायेगा। 

 

 

 


शासन द्वारा संचालित मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह योजनान्तर्गत विवाह का आयोजन कराया जाना है। सामूहिक विवाह में बेटियों की शादी की इच्छुक शहरी क्षेत्र में नगर निगम, नगर पालिका/नगर पंचायत एवं ग्रामीण क्षेत्र में खंड विकास अधिकारी कार्यालय में पंजीकरण करा सकते हैं।

 

विवाह पर सरकार 51 हजार रुपये खर्च करती है, जिसमें 35 हजार रुपये कन्या के खाते में, 10 हजार रुपये के कपड़े, पायल, बर्तन, बिछिया आदि दिये जाते है। शेष 6 हजार जिलाधिकारी श्रीमती ईशा दुहन ने बताया कि आवेदन पत्र के साथ वर एवं कन्या का आधार कार्ड, आयु के संबंध में शैक्षणिक प्रमाण-पत्र, जन्म प्रमाण-पत्र मान्य होंगे तथा आय एवं जाति प्रमाण पत्र जो तहसीलदार द्वारा जारी किया गया हो और वार्षिक आय रू0 2 लाख से अधिक न हो एवं कन्या के स्वयं के नाम से बैंक खाता अनिवार्य होना चाहिए। निराश्रित महिला, तलाकशुदा और दिव्यांगजन की बेटी को प्राथमिकता प्रदान की जाएगी।

https://pagead2.googlesyndication.com/pagead/js/adsbygoogle.js?client=ca-pub-2953008738960898" crossorigin="anonymous">

सामूहिक विवाह योजना क्या है?

इस योजना के तहत उत्तर प्रदेश के प्रत्येक जिले में सामूहिक विवाह का आयोजन किया जाता है। इस सामूहिक विवाह के आयोजन में विवाह करने वाले प्रत्येक जोड़े पर ₹51000 खर्च किए जाते हैं। जिसमें ₹35000 कन्या के बैंक खाते में हस्तांतरित किए जाते हैं और ₹10000 की विवाह संस्कार सामग्री वर-वधू को विवाह के समय उपलब्ध करवाई जाती है।

सम्मेलन शादी में कितना पैसा मिलता है?

पहले इस योजना के तहत सहायता धनराशि 51 हजार होता था , लेकिन अब इस योजना में शिवराज सिंह चौहान द्वारा बदलाव किया गया है जिससे अब 28 हजार सहायता राशि दिया जाता है।

सामूहिक विवाह कब है 2022 up?

Image result for सामूहिक विवाह योजना kya hain

समाज कल्याण विभाग ने मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह योजना के तहत विवाह का कैलेंडर जारी कर दिया है। सभी जिलों में सामूहिक विवाह पखवाड़ा मनाया जाएगा। इस बार 25, 26, 28, 29 नवंबर 2022 में सामूहिक विवाह का आयोजन किया जाएगा। 

क्या अधिकारी शादी के तोहफे देते हैं?

भले ही आप एक उपहार देने के लिए बाध्य नहीं हैं, आप शायद उन्हें और उनके दूल्हे को उनके मंत्री के रूप में सेवा करने के अलावा एक उपहार देना पसंद करेंगे, क्योंकि ऐसा करना सही लगता है । पैगी पोस्ट "एमिली पोस्ट के शिष्टाचार, 18 वें संस्करण" के लेखक होने के साथ-साथ एमिली पोस्ट इंस्टीट्यूट के निदेशक भी हैं।

शादी अनुदान कैसे प्राप्त करें?

UP Shadi Anudan Yojana के लिए आवश्यक दस्तावेज –  आवेदक के पास आधार कार्ड अनिवार्य रूप से होना चाहिए। सामान्य जाति को छोड़कर सभी आवेदनकर्ता के पास जाति प्रमाण पत्र भी आवश्यक रूप से होना चाहिए। सभी आवेदन कर्ता के पास आय प्रमाण पत्र भी आवश्यक रूप से होना चाहिए। आवेदक के पास पासपोर्ट साइज की फोटो भी होनी चाहिए।

ऑनलाइन शादी करने के लिए क्या करना पड़ेगा?

ऑनलाइन शादी पंजीकरण फार्म भरें, आवश्यक दस्तावेज उपलब्ध कराने के द्वारा। शादी रजिस्टर कार्यालय में एक नियुक्ति बुकिंग। जहां 3 गवाहों और उनके दस्तावेजों के साथ अपने एकल यात्रा देना है एक बार जब आप हमारे साथ इस बात की पुष्टि हम रजिस्टर पर अपॉइंटमेंट ले जाएगा कार्यालय (तारीख आप चुनते 1 महीने के बाद हो जाएगा)।

शादी अनुदान का पैसा कितने दिनों में आता है?

वैसे तो नॉर्मली यूपी शादी अनुदान का पैसा आपके खाते में 2-3 सप्ताह में आ जाता है, लेकिन कभी कभी इससे ज्यादा समय भी लग जाता है। 

 दिन में कोर्ट मैरिज कैसे करें?

Image result

अगर आप केवल एक दिन में शादी करना चाहते हैं, तो भारत के पर्सनल लॉ आपकी मदद कर सकते है। आप पहले आर्य समाज में शादी करके, फिर उसी शादी का कोर्ट से हिंदू मैरिज एक्ट, 1955 के तहत रजिस्ट्रेशन करा सकते है। यह एक्ट हिन्दू, बौद्ध, सिख या जैन लोगों पर ही लागू होता है।

कोर्ट मैरिज की फीस कितनी है 2022?

Image result

कोर्ट मैरिज फीस 2022: पहले लड़कियों की विवाह की उम्र 18 वर्ष थी। Court Marriage Fees कोर्ट मैरिज करने की कोई फीस नहीं है। इसमें आपको सिर्फ स्टाम्प ड्यूटी के पैसे देने होते है। या तो यह ₹50 हो सकती है या फिर ₹100 भी हो सकती है।

कोर्ट मैरिज करने पर कितने रुपए मिलते हैं 2022?

Image result

इसके अनुसार यदि कोई दंपत्ति इंटरकास्ट मैरिज करता है तो दंपत्ति को प्रोत्साहन के रूप में ₹2.5 लाख रुपय दिए जायेंगे। सरकार के अनुसार यदि कोई अंतरजातीय विवाह करता है तब उसको सरकार की तरफ से आर्थिक मदद दी जाएगी।

कोर्ट मैरिज के लिए कितने गवाह चाहिए?

Image result

Court marriage register करने के लिए आपको गवाह की भी जरूरत होती है। इसके लिए आप 2-3 गवाहों के साथ-साथ उनके Proof Documents जैसे निवास कार्ड , पैन कार्ड , आधार कार्ड होना चाहिए।

सामूहिक विवाह कब है 2022 up?

समाज कल्याण विभाग ने मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह योजना के तहत विवाह का कैलेंडर जारी कर दिया है। सभी जिलों में सामूहिक विवाह पखवाड़ा मनाया जाएगा। इस बार 25, 26, 28, 29 नवंबर 2022 में सामूहिक विवाह का आयोजन किया जाएगा।

सामूहिक विवाह में कितना पैसा मिलता है?

मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह योजना 2022 के लाभ एवं विशेषताएं मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह योजना उत्तर प्रदेश के द्वारा सामूहिक विवाह आयोजन में शादी करने वाले हर जोड़ों को 51000 रुपए की आर्थिक सहायता का लाभ मिलता है।

समूह शादी में क्या क्या मिलता है?

इस योजना के माध्यम से Mukhymantri Samuhik Vivah Yojana 2022 राज्य की आर्थिक रूप से कमजोर महिलाओ की विवाह के लिए आर्थिक सहायता प्रदान की जाएगी। इस योजना के माध्यम से राज्य के सभी शादी अनुदान विवाहिक जोड़े को सरकार के द्वारा आर्थिक सहयता के रूप में 35000 रूपए की धनराशि मुहैया कराई जाएगी।

शादी अनुदान का पैसा कब तक आएगा 2022?

इस योजना के लिए पंजीकरण होने के बाद दंपत्ति को 51 हजार रूपये की आर्थिक सहायता अपनी बेटी के विवाह के शगुन के तोर पर दी जाएगी। कन्या विवाह अनुदान योजना का लाभ / धन राशि सीधे बैंक खाते में ट्रांसफर की जाएगी। इस योजना का लाभ पाने के लिए लड़की की विवाह की आयु 18 वर्ष और लड़के की आयु कम से काम 21 वर्ष निर्धारित की गयी है।

यूपी शादी अनुदान कितना है?

जिसका नाम उत्तर प्रदेश विवाह अनुदान योजना है। इस योजना के माध्यम से आर्थिक रूप से कमजोर नागरिकों की बेटियों की शादी पर आर्थिक सहायता मुहैया कराई जाती है। यह आर्थिक सहायता ₹51000 की होती है। इस लेख में आपको Uttar Pradesh Vivah anudan Yojana का पूरा ब्यौरा प्रदान किया जाएगा।

विवाह में कितना पैसा मिलता है?

विवाह अनुदान हेतु सरकार आपको 51 हजार रुपए की धनराशि सामान जाति में विवाह करने के लिए देती है तथा ₹55000 धना राशि अंतरजातीय विवाह के लिए दी जाती है , इसी प्रकार से अगर 11 जोड़ों का सामूहिक विवाह होता है तो इस स्थिति में ₹5000 प्रति जोरे के हिसाब से दी जाती है । यह पैसा सरकार सीधे आवेदक के खाते में भेजती हैं ।

Share this story