×

राशन कार्ड होल्डर्स की बल्ले-बल्ले, सरकार का बड़ा एलान सुनकर खुशी से झूम उठेंगे आप

Ration Card: राशन कार्ड होल्डर्स की बल्ले-बल्ले, सरकार की नई घोषणा सुनकर खुशी से झूम उठेंगे 

Ration Card: उत्तराखंड सरकार 23 लाख परिवारों को फ्री राशन के अलावा चीनी और नमक कम कीमतों पर देने की योजना बना रही है। विभाग ने इस योजना के लिए बजट प्रस्ताव भी तैयार कर लिया है।

 

Ration Card: अगर आप भी सरकार द्वारा फ्री राशन का लाभ उठा रहे हैं तो आपके लिए बड़ी खुशखबरी सामने आ रही है। राशन कार्ड लाभार्थियों के लिए सरकार ने एक और खास प्लान बनाया है।

 

 

जिसके तहत फ्री गेहूं, चावल के अलावा और भी सामान आपको आपको मुफ्त में देने का प्लान बना रही है। इसके साथ ही बाकि सामान भी आपको काफी कम कीमत पर मिल सकता है।

 

 

23 लाख परिवारों को मिलेगा फायदा

 

खाद्य मंत्री की ओर से मिली जानकारी के अनुसार, केंद्र सरकार के साथ ही राज्य सरकार की तरफ से भी कई तरह की सुविधाएं दी जाती हैं। इसी कड़ी में उत्तराखंड सरकार 23 लाख परिवारों को फ्री राशन के अलावा चीनी और नमक कम कीमतों पर देने की योजना बना रही है।

 

 

विभाग ने इस योजना के लिए बजट प्रस्ताव भी तैयार कर लिया है। इसे कैबिनेट में पेश किया जाएगा। इस योजना को लागू करने के बाद में राज्य पर करीब 65 लाख करोड़ रुपये का अतिरिक्त खर्च उठाना पड़ेगा।

चीनी पर 10 रुपये प्रति किलो सब्सिडी देने का सुझाव

केंद्र सरकार ने साल 2023 में देश भर के परिवारों को फ्री राशन देने का फैसला किया है। इस पूरे साल लाभार्थियों को फ्री राशन का फायदा मिलेगा। राज्य सरकार ने बताया है कि वह चाहते हैं कि गेहूं और चावल के साथ ही चीनी और नमक जैसे जरूरी सामान भी हर रसोई में उपलब्ध हो।

चीनी पर 10 रुपये प्रति किलो सब्सिडी देने का सुझाव दिया गया है। इसको बढ़ाकर 15 रुपये तक किया जा सकता है। इसके साथ ही राज्य सरकार ने जानकारी देते हुए बताया है कि जो भी कार्डधारक पिछले 6 महीने से अपने कार्ड पर राशन नहीं ले रहे हैं उन सभी के कार्ड को रद्द किया जा सकता है।

Share this story