×

PM Kisan Samman Nidhi : सरकार का बड़ा ​तोहफा! पीएम किसान सम्मान निधि की राशि में होगा इजाफा?

PM Kisan Samman Nidhi News: मोदी सरकार के बजट में मिल सकता है बड़ा ​तोहफा! पीएम किसान सम्मान निधि की राशि में होगा इजाफा? जानें क्या है अपडेट

PM Kisan Samman Nidhi Scheme news: इस बार पीएम किसान सम्मान निधि योजना की राशि में बढ़ोतरी हो सकती है।

 

PM Kisan Samman Nidhi Scheme news: जल्द ही देश के करोड़ों किसानों के खातों में 2,000 रुपये जमा होने वाले है। हम प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की बात कर रहे हैं। पीएम किसान योजना की 13वीं किस्त का किसानों को बेसब्री से इंतजार है। 

 

 

सरकार इस महीने में कभी भी पीएम किसान की 13वीं किस्त जारी कर सकती है। इसके तहत लाभार्थी किसानों के खातों में दो हजार रुपये जमा किये जाएंगे। 13वीं किस्त जारी होने से पहले पीएम किसान सम्मान निधि योजना के 12.50 करोड़ों किसानों के लिए अच्छी खबर आई है।

 

1 फरवरी 2023 को केन्द्र की मोदी सरकार अपना बजट पेश करने वाली है। खबर है कि इस बजट सत्र 2023-24 में व‍ित्‍त मंत्री न‍िर्मला सीतारमण किसानों को बड़ा तोहफा दे सकती है। सूत्रों के अनुसार, केन्द्र सरकार इस बार पीएम किसान सम्मान निधि योजना की राशि में बढ़ोतरी हो सकती है।

मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो ग्रामीण और कृषि अर्थव्यवस्था मजबूत करने के लिए आगमी चुनावों को देखते हुए किसान सम्मान निधि राशि में 2000 की और बढ़ोतरी की जा सकती है यानि 6 हजार की जगह किसानों को 8 हजार रुपए सालाना दिया जा सकता है। यह राशि 3 किस्तों की बजाय 4 किस्तों में हर तीन महीने में दी जा सकती है। इसका लाभ 1 अप्रैल 2023 से दिया जा सकता है।हालांकि सरकार की तरफ से अभी तक इस संबंध में कोई पुष्टि नहीं की गई है।

गौरतलब है कि पीएम किसान सम्मान निधि योजना केन्द्र सरकार की एक बड़ी योजना है, इसके तहत केन्द्र सरकार द्वारा किसानों को 6000 रुपये 3 किस्तों में सालाना दिए जाते है। यह लाभ उन किसानों को मिलता है, जिनके पास 2 हेक्टेयर तक जमीन है।

यह पैसा डीबीटी यानी डायरेक्ट बेनिफिट ट्रांसफर के जरिए सीधे किसानों के खाते में भेजा जाता है, अबतक 12 किस्त जारी की जा चुकी है और अब किसानों को 13 किस्त का इंतजार है।

Share this story