×

सरकार का बड़ा फैसला, अब ATM से मिलेगा राशन, सभी जिलों मे लगेंगी Grain Atm Machine

grainatm
Government's big decision, now ration will be available from ATM, Grain Atm Machine will be installed in all districts

अभी तक आपने ATM कार्ड का उपयोग सिर्फ पैसे निकालने के लिये किया होगा, लेकिन अब शायद आप ATM से गेंहू-चावल भी निकाल पाएंगे। जी हां अब लोगों को ये सुविधा भी मिलने जा रही है।

 

 

ओडिशा सरकार द्वारा हाल ही में यह इस दिशा में पहल की जा रही है। ओडिशा सरकार ने 2021 में World Food Programme (WFP) के साथ कई साझेदारी समझौतों पर हस्ताक्षर किए हैं।

 

 

ओडिशा सरकार जल्द ही राशन दुकानों पर अनाज देने वाली मशीन लगाने वाली है। इसका नाम ‘अटोमेटेड, मल्टी कमोडिटी, ग्रेन डिस्पेंसिंग मशीन’ है। इस मशीन को Grain ATM यानी अनाज मशीन भी कहा जा रहा है।

 

 

इनमें वितरण प्रणाली, धान की खरीदी, ग्रेन एटीएम, स्मार्ट मोबाइल स्टोरेज यूनिट शामिल हैं। आपको बता दे की देश का पहला ग्रेन एटीएम हरियाणा के गुरुग्राम में पिछले साल स्थापित किया गया था।

इस मशीन को विश्व खाद्ध कार्यक्रम के तहत स्थापित किया गया था। इसे ‘अटोमेटेड, मल्टी कमोडिटी, ग्रेन डिस्पेंसिंग मशीन’ भी कहा जाता है। 

ग्रेन एटीएम की सुविधा से राशन डिपो पर न तो लंबी लाइनें लगेंगी और न हीं राशन कम मिलने की शिकायत रहेगी। 

 


सभी जिलों में लगाए जाएंगे Grain ATM

https://pagead2.googlesyndication.com/pagead/js/adsbygoogle.js?client=ca-pub-2953008738960898" crossorigin="anonymous">


ओडिशा के खाद्य आपूर्ति एवं उपभोक्ता कल्याण मंत्री अतनु सब्यसाची ने ओडिशा विधानसभा में इस नवाचार को प्रस्तुत किया। उन्होने कहा कि शुरूवाती दौर में केवल शहरी क्षेत्रों में इस योजना को लांच किया जायेगा।

बड़े शहरों के बाद इसे अगले चरण में प्रदेश के सभी जिलों में ग्रेन एटीएम लगाने की योजना बनाई गई है।

 


मशीन से अनाज प्राप्त करने की प्रक्रिया ये होगी


मंत्री सब्यसाची ने कहा कि Grain ATM से राशन लेने के लिए हितधारकों को विशेष कोड वाला कार्ड मुहैया कराया जाएगा। ग्रेन एटीएम मशीन पूरी तरह से टच स्क्रीन होगी। इसमें बायोमेट्रिक सुविधा भी मौजूद होगी।

राशन कार्ड धारकों को Grain ATM में अपना आधार कार्ड नंबर और राशन कार्ड पर अंकित नंबर डालना होगा। इतना करते ही आपको एटीएम से अनाज मिल जाएगा।

सरकार पायलट प्रोजेक्ट के तहत पहला ग्रेन एटीएम भुवनेश्वर में लगाने जा रही है। बता दें कि देश में पहला ग्रेन एटीएम हरियाणा के गुरुग्राम में लगाया गया था।

WFP से समझौतों में शामिल परियोजना

ओडिशा सरकार ने साल 2021 में विश्व खाद्ध कार्यक्रम (WFP) के साथ अनेक साझेदारी समझौतों पर हस्ताक्षर किए थे।  इनके तहत शुरू की जाने वाली कुछ परियोजनाओं में वितरण प्रणाली, धान की खरीदी, ग्रेन एटीएम, स्मार्ट मोबाइल स्टोरेज यूनिट शामिल हैं।

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार WFP के कंट्री डायरेक्टर बिशो परजौली ने कहा कि ओडिशा सरकार @UNWFP_India के लिए नवाचार और महान भागीदार रही है,

जो अब पीडीएस राशन देने और जरूरतमंद राज्य की आबादी के बीच खाद्य सुरक्षा को बढ़ाने के लिए 'Grain ATM' को पायलट आधार (Pilot Basis) पर लागू करने के लिए तैयार है। 

Share this story