×

अब 12वीं पास बेटियों के खाते में आएंगे 25000 रुपए, ऐसे उठाएं सरकार की इस खास योजना का लाभ

अब 12वीं पास बेटियों के खाते में आएंगे 25000 रुपए, ऐसे उठाएं सरकार की इस खास योजना का लाभ

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान लाडली लक्ष्मी योजना 2.0 के क्रियान्वयन का बुधवार को रवींद्र भवन में शुभारंभ करेंगे। इसे शिवराज का 2023 मिशन का बड़ा दाव बताया जा रहा है। शिवराज योजना के तहत 1437 लाडलियों को उच्च शिक्षा के लिए 25 हजार रुपए की प्रोत्साहन राशि देंगे।

यह राशि दो बार में साढ़े बारह हजार रुपए के रूप में दी जाएगी। इसकी पहली किश्त की राशि आज शिवराज सिंह चौहान देंगे। साथ ही शिवराज सिंह चौहान भारत माता चौराहा से पॉलिटेक्निक चौराहा तक की सड़क का नाम लाडली लक्ष्मी पथ रखा। इसके अलावा लाडली लक्ष्मी वाटिका भी समर्पित की। लाडली लक्ष्मी योजना के 2.0 के नए रूप को अगले साल होने वाले विधानसभा चुनाव के बड़े दाव के रूप में देखा जा रहा है।



दरअसल शिवराज सिंह चौहान ने 2008 के विधानसभा चुनाव से पहले 2007 में लाडली लक्ष्मी योजना लांच की थी। इससे शिवराज को 2008 और 2013 में जीत मिली थी। इस जीत में महिला वोटरों की खास भूमिका थी। अब प्रदेश में लाड़ली लक्ष्मी की संख्या 43 लाख पहुंच गई है।

इसमें भले ही कॉलेज जाने वाले बालिकाओं की संख्या 1437 है, जिन्हें उच्च शिक्षा के लिए पढ़ाई में प्रोत्साहन दिया जा रहा है। लेकिन इसका असर 18 साल पूरे करने वाले लाखों वोटरों पर पड़ेगा। यानी बीजेपी की नजर अब यूथ वोटरों को साधने पर है। इससे युवाओं के परिवार के वोटों का लाभ भी बीजेपी को मिलने की उम्मीद है।

https://pagead2.googlesyndication.com/pagead/js/adsbygoogle.js?client=ca-pub-2953008738960898" crossorigin="anonymous">



बीजेपी को 2018 के विधानसभा चुनाव में हार का सामना करना पड़ा था। अब बीजेपी हर वर्ग को साध कर चल रही है। यहीं कारण है कि मुख्यमंत्री लगातार अपने भाषण में युवाओं को संबोधित करते हुए कहते सुने जाते है कि निजी/ सरकारी कॉलेजों में मेडिकल, इंजीनियरिंग और मैनजमेंट के कोर्स में देश या विदेश में एडमिशन होने पर फीस सरकार भरेंगी। हालांकि यह आगामी चुनाव में ही पता चलेगा कि बीजेपी को कितना फायदा होता है। 



लाडली लक्ष्मी योजना को शुरू हुए 15 साल से अधिक का समय हो गया है। प्रारंभिक चरण में योजना में लाडलियों के लिए 12वीं तक की शिक्षा का प्रावधान रखा गया था। अब यह लाडलियां 12वीं कक्षा पास कर उच्च शिक्षा प्राप्त करने की ओर बढ़ रही है। इन बेटियों के उज्जवल भविष्य और आत्मनिर्भरता के लिए लाड़ली लक्ष्मी योजना 2.0 शुरू की गई है।



मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान भोपाल के स्मार्ट सिटी पार्क में लाडली लक्ष्मी वाटिया का लोकार्पण भी करेंगे। लाड़ली लक्ष्मी वाटिका को प्रदेश में थीम आधारित उद्यान के रूप में विकसित किया जा रहा है। इस वाटिका का उपयोग लाडली कन्याओं के जन्मदिन समारोह या उनसे जुड़े अन्य कार्यक्रमों में भी किया जा सकता है।

इस वाटिका में लाडली लक्ष्मी वाटिका अंकित पट्टिका के साथ लाडली लक्ष्मी का लोगो भी लगाया जाएगा। साथ ही मुख्यमंत्री ने कलेक्टरों को निर्देश दिए है कि जिले में एक ऐसी सड़क का नाम लाडली लक्ष्मी पथ रखा जाए, जिसका नाम पूर्व में किसी अन्य व्यक्ति के नाम पर न रखा गया है। इसके तहत ही भोपाल की लिंक रोड नंबर-2 को लाडली लक्ष्मी पथ नाम दिया जाएगा। 

क्या हैं लाडली लक्ष्मी योजना के लाभ

लाडली लक्ष्मी योजना 2.0 के अंतर्गत बालिका के नाम से शासन की ओर से 1,18000 रुपये का आश्वासन प्रमाण पत्र जारी किया जाता है।

इस योजना के अंतर्गत पंजीकृत को कक्षा छठी में प्रवेश पर दो हजार, कक्षा नौवीं में प्रवोश पर चार हजार, कक्षा 11वीं में प्रवेश पर छह हजार और 12वीं में प्रवेश छह हजार रुपए की छात्रवृति प्रदान की जाती है।

इसके साथ ही लाडली बालिकाओं को कक्षा 12वीं के बाद स्नातक और व्यवसायिक पाठ्यक्रम में प्रवेश लेने पर 25 हजार रुपये की प्रोत्साहन राशि दो समान किश्तों में पाठ्यक्रम के प्रथम और अंतिम वर्ष में दी जाएगी।

लाडली बालिकाओं की उच्च शिक्षा के लिए शिक्षण शुल्क शासन की तरफ से वहन किया जाता है।

बालिका की आयु 21 साल पूर्ण होने पर, कक्षा 12वीं की परीक्षा में सम्मिलित होने पर और बालिका का विवाह, शासन की तरफ से एक लाख रुपए का अंतिम भुगतान किए जाने का प्रावधान है।

आवेदन के लिए ये दस्तावेज हैं जरूरी

वहीं, लाडली लक्ष्मी योजना 2.0 के लिए बालिका की समग्र आईड और परिवार आईडी जरूरी है। बालिका माता-पिता के साथ तस्वीर, दूसरी बालिका के लिए परिवार नियोजन प्रमाण पत्र जरूरी है। इसके साथ ही ऑनलाइन आवेदन के दौरान सभी दस्तावेजों की साइज 40 केबी से 200 केबी के बीच हो। इससे कम या ज्यादा साइज मान्य नहीं है। प्रदेश में लाडली लक्ष्मी योजना के तहत 4330087 बालिकाएं पंजीकृत हैं।

Share this story