×

जल्दी करें! बिजली बिल पर 100 फीसदी सब्सिडी, जानें पूरी प्रक्रिया, अंतिम तिथि...

जल्दी करें! बिजली बिल पर 100 फीसदी सब्सिडी, जानें पूरी प्रक्रिया, अंतिम तिथि...

बिजली पर सब्सिडी लेने के लिए आवेदन करने में असफल रहे उपभोक्ताओं को सरकार ने राहत दी है। बिजली पर सब्सिडी लेने के लिए उपभोक्ता अब 15 नवंबर तक आवेदन कर सकेंगे। इससे अक्तूबर महीने के बिजली बिल पर सब्सिडी मिलेगी। जबकि अभी तक यह समय सीमा 31 अक्तूबर तय की गई थी। 

 



मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के निर्देश पर इस उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है। दिल्ली सरकार का कहना है कि सब्सिडी के लिए आवेदन करने से वंचित रह गए लोगों की मांग पर दिल्ली सरकार ने यह मोहलत दी है।

 



अधिकारियों का कहना है कि जो उपभोक्ता 15 नवंबर के बाद आवेदन करेंगे, उनको अक्तूबर का बिल भरना पड़ेगा और उनको नवंबर से बिजली पर सब्सिडी मिलेगी। इसी तरह दिसंबर में जो लोग आवेदन करेंगे, उनको अक्तूबर और नवंबर महीने का बिजली का बिल भरना पड़ेगा और दिसंबर से उनको सब्सिडी मिलेगी। 

 

 


15 नवंबर के बाद बिजली उपभोक्ता जिस महीने में सब्सिडी के लिए आवेदन करेंगे, उनको उस महीने से सब्सिडी मिलेगी और उनको फार्म भरने से पहले के महीने का बिल देना होगा।  सब्सिडी के लिए दिल्ली सरकार ने 7011311111 नंबर जारी किया है। आप इस नंबर मिस्ड कॉल भेजें। 



47 लाख उपभोक्ता उठाते हैं सब्सिडी का फायदा 

https://pagead2.googlesyndication.com/pagead/js/adsbygoogle.js?client=ca-pub-2953008738960898" crossorigin="anonymous">


दिल्ली सरकार के अधिकारिक डाटा के अनुसार, दिल्ली में करीब 58 लाख बिजली उपभोक्ता हैं। इनमें 47 लाख उपभोक्ताओं को बिजली पर सब्सिडी मिलती है। इसमें से अब तक 34.84 लाख उपभोक्ता सब्सिडी लेने के लिए आवेदन कर चुके हैं।

दिल्ली सरकार 200 यूनिट बिजली बिल्कुल फ्री देती है, जबकि 201 से 400 यूनिट तक आधा दर पर। 47 लाख उपभोक्ताओं में से 30 लाख ऐसे उपभोक्ता हैं, जिनके बिजली के बिल जीरो आते हैं।  16 से 17 लाख उपभोक्ताओं के बिजली के बिल आधे आते हैं।



मुफ्त बिजली योजना के लिए

रजिस्ट्रेशन की अंतिम तारीख 15 नवंबर तक बढ़ा दी गई है, जो दिल्लीवासी 15 नवंबर तक रजिस्ट्रेशन करेंगे, उन्हें मुफ्त बिजली योजना का फायदा मिलता रहेगा।

Share this story