×

खुशखबरी! केवल 1 हजार ₹ में खुलवाएं यह खाता, Post Office से मिलेंगे 14 लाख रुपये

Good News! Open this account for only 1 thousand rupees, you will get 14 lakh rupees from the post office

Good News! Open this account for only 1 thousand rupees, you will get 14 lakh rupees from the post office


पोस्ट ऑफिस एक सरकारी संस्था है। यही कारण है कि लग सरकारी बैंक की ही तरह पोस्ट ऑफिस पर भी पूरा विश्वास रखते हैं। पोस्ट ऑफिस में आपको सभी उम्र के लोगों के लिए योजनाएं मिल जाती हैं।

 

 

यह अपने ग्राहकों के लिए भी तरह तरह की फायदेमंद योजनाएं लाता रहता है। पोस्ट ऑफिस कि ही एक योजना के बारे में हम आपको यहां बता रहें हैं। जिसमें योग्य उम्मीदवार मात्र 1 हजार रुपये से खाता खुलवा सकता है तथा बड़ा लाभ प्राप्त कर सकता है।

 

 

पोस्ट ऑफिस की सीनियर सिटीजन सेविंग्स स्कीम

यह पोस्ट ऑफिस कि स्पेशल स्कीम है। जो सीनियर सिटीजन के लिए है। यदि आप रिटायर हो चुके हैं तो आप इस स्कीम का लाभ ले सकते हैं। इस स्कीम में आपके निवेश किये गए धन पर 7.4 फीसदी की दर से ब्याज मिलता है।

महज 5 वर्ष में आप इस स्कीम से काफी बड़ा लाभ प्राप्त कर सकते हैं। इस स्कीम में खाता खुलवाने की कम से कम आयु 60 वर्ष है। इसके अलावा 60 वर्ष से अधिक की उम्र के लोग भी इस स्कीम में खाता खुलवा सकते हैं।

इस प्रकार से मिलता है लाभ

मान लीजिये आप इस स्कीम में खाता खुलवा कर 10 लाख रुपये का निवेश करते है। तो 7.4 फीसदी (कंपाउंडिंग) की ब्याज दर के हिसाब से 5 वर्ष बाद में आपको 4,28,964 रुपये पोस्ट ऑफिस से मिलेंगे।

इस प्रकार से देखा जाए तो आपको ब्याज रूप में 4,28,964 रुपये का लाभ प्राप्त होता है। ख़ास बात यह है कि आप स्कीम में मात्र 1 हजार रुपये देकर खाता खुलवा सकते हैं।

https://pagead2.googlesyndication.com/pagead/js/adsbygoogle.js?client=ca-pub-2953008738960898" crossorigin="anonymous">

मैच्योरिटी पीरियड की बात करें तो इस स्कीम में मैच्योरिटी पीरियड 5 वर्ष का होता है। यदि आप इसको ओर बढ़ाना चाहते हैं तो यह ओर कुछ समय के लिए बढ़ाया जा सकता है।

इंडिया पोस्ट की जानकारी के अनुसार मैच्योरिटी पीरियड की अवधि के बाद आप इसको 3 वर्ष तक के लिए बढ़ा सकते हैं। अब बात करते हैं टैक्स की। इस स्कीम में किये गए निवेश का ब्याज यदि 10,000 रुपये सालाना हो जाता है तो आपका TDS काटने लगता है।

इसके अलावा इस स्कीम में निवेश करने पर आपको सेक्शन 80C के तहत टैक्स में छूट भी मिलती है।

Share this story