×

पाकिस्तान में 100 से ज्यादा अधिकारी और उनकी पत्नियां गिरफ्तार! क्या मिल रही हैं इमरान खान का साथ देने की सजा?

More than 100 officers and their wives arrested in Pakistan! What is the punishment for supporting Imran Khan?

पाकिस्तान में एक शीर्ष सैन्य अधिकारी की बर्खास्तगी की खबर व्यापक रूप से प्रसारित हो रही है। इस खबर के अनुसार, दावा किया जा रहा है कि आर्मी चीफ जनरल असीम मुनीर ने अपने आदेशों का पालन न करने के कारण उन्हें बर्खास्त कर दिया है।

हालांकि, इस खबर की आधिकारिक पुष्टि अभी तक नहीं हुई है। पाकिस्तान में इस समय सेना और प्रधानमंत्री इमरान खान के बीच एक मुखातिब हो रहा है। पहले सेना के समर्थन में आए इमरान खान अब सेना के प्रमुख आलोचक बन गए हैं। तथापि, खबर है कि सेना के एक धारावाहिक में इमरान खान का समर्थन हो रहा है।

पाकिस्तानी सेना के पूर्व मेजर आदिल राजा ने अपने एक ट्वीट में लिखा है, "सूत्रों के मुताबिक, लाहौर के कोर कमांडर लेफ्टिनेंट जनरल सलमान गनी को आर्मी चीफ असीम मुनीर के गैरकानूनी आदेशों का पालन न करने के लिए बर्खास्त कर दिया गया है।

पाकिस्तानी सेना ने अभी तक इस मामले में कोई आधिकारिक बयान जारी नहीं किया है, जिसके कारण इस खबर की पुष्टि या खंडन करना मुश्किल है। हालांकि, यह मामला गंभीरता से देखा जा रहा है क्योंकि सेना के एक शीर्ष अधिकारी की बर्खास्तगी संबंधित आदेशों के पालन की अवहेलना को दर्शाती है।

इस घटना ने पाकिस्तानी राजनीति में तीव्र विवादों को उत्पन्न किया है। कुछ लोग इसे आर्मी और सिविल संघर्ष का एक तत्व मान रहे हैं, जबकि दूसरे इसे सेना के अंदरीकरण और अंतरिक्ष में आपातकाल के चिन्ह के रूप में देख रहे हैं। इस तरह की घटनाएं सेना की स्थायित्व में संकट उत्पन्न कर सकती हैं और उन्हें जवाबदेहीपूर्वक संघर्ष करने की आवश्यकता होती है।

पाकिस्तान के सेना और प्रधानमंत्री के बीच में इस समय तनातनी की स्थिति है। इमरान खान, जो पहले सेना के समर्थन में थे, अब सेना के सख्त आलोचक बन गए हैं।


 

पाकिस्तान के चर्चित पत्रकार वजाहत एस खान ने भी ट्वीट कर कहा, 'खबरें आ रही हैं कि कमांडर IV कोर लाहौर (लेफ्टिनेंट जनरल सलमान फैयाज गनी) को कमान से हटा दिया गया है।'

आदिल राजा ने एक दूसरे ट्वीट में कहा कि रावलपिंडी जनरल हेडक्वार्टर के सूत्रों का दावा है कि 408 खुफिया बटालियन की ओर से 100 से अधिक अधिकारियों और उनकी कुछ पत्नियों को गिरफ्तार कर लिया गया है। साथ ही इमरान खान का समर्थन करने को लेकर जांच की जा रही है।

इससे पहले खबर आई थी कि इमरान खान की गिरफ्तारी पर पाकिस्तानी सेना दो धड़ों में बंट गई है। आर्मी से रिटायर हो चुके ले. जनरल फैज हामिद का गुट इमरान खान के समर्थन में था। फैज हामिद इमरान खान के करीबी थी और उनकी नियुक्ति से ही इमरान और सेना के बीच तनाव की शुरुआत हुई थी।

पेशावर कोर कमांडर के पद से रिटायर हुए फैज हामिद को इमरान पाकिस्तान का सेना प्रमुख बनाना चाहते थे लेकिन उससे पहले ही विपक्ष ने अविश्वास प्रस्ताव लाकर उन्हें सत्ता से बाहर कर दिया।

Share this story