×

10 हजार में मिल रहा गैस सिलेंडर, बाजार, मॉल-रेस्टोरेंट सब बंद….. जनता का हाल बेहाल!

10 हजार में मिल रहा गैस सिलेंडर, बाजार, मॉल-रेस्टोरेंट सब बंद….. जनता का हाल बेहाल!

 LPG Price In Pakistan : जहां एक तरफ देश-दुनिया कोरोना के नए वैरिएंट के प्रकोप से जूझ रही है। वहीं दूसरी तरफ पाकिस्तान नगदी संकट से परेशान है। हमारे पडोसी देश श्रीलंका की हालत से कोई अनजान नहीं है।

पाकिस्तान के भी हालात बीते कुछ समय से ठीक नहीं हैं। नगदी संकट और विदेशी मुद्रा भंडार की कमी की मार झेल रहे पाकिस्तान ने मंगलवार को ऊर्जा संरक्षण योजना के तहत अलग-अलग उपायों की घोषणा की है।

इन उपायों में घोषणा की गई है कि बाजार, रेस्टोरेंट और मैरिज हॉल को जल्द बंद करने और सरकारी कर्मियों को वर्क फ्रॉम होम करने के निर्देश दिए गए हैं। पाकिस्तान में बाजार, शादी हॉल जल्द बंद करने की नौबत आ गई। इतना ही नहीं देश में एलपीजी गैस प्लास्टिक के थैलों में लाई जा रही है।

एक मीडिया रिपोर्ट के अनुसार पाकिस्तान के प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ की कैबिनेट ने ऊर्जा बचाने और आयातित तेल पर निर्भरता कम करने के लिए राष्ट्रीय ऊर्जा संरक्षण योजना को मंजूरी दी है। इसके साथ ही बता दें कि पाकिस्तान के रक्षा मंत्री ख्वाजा आसिफ ने कैबिनेट की बैठक के बाद मीडिया को बताया कि बाजार रात 8.30 बजे बंद हो जाएंगे,

इसके अलावा उन्होंने कहा कि मैरिज हॉल 10.00 बजे बंद हो जाएंगे। इसके साथ उन्होंने बताया कि इससे 60 अरब रुपये बच सकेंगे। पाकिस्तान सरकार इन कोशिशों से अर्थव्यवस्था में नयी जान फूंकने के कोशिश कर रही है।

इन चीजों पर लगी पाबंदियां

स्थानीय मीडिया रिपोर्ट के अनुसार आसिफ ने विभिन्न उपायों की घोषणा करते हुए कहा कि ‘एक फरवरी से पारंपरिक बल्बों का उत्पादन बंद कर दिया जाएगा, वहीं अधिक बिजली की खपत करने वाले पंखों का उत्पादन जुलाई से बंद कर दिया जाएगा।’ इस दौरान उन्होंने कहा कि इन उपायों से 22 अरब रुपये बचाने में मदद मिलेगी। उन्होंने कहा कि आयातित तेल पर निर्भरता कम करने के लिए इस साल के अंत तक इलेक्ट्रिक मोटरसाइकिलें पेश की जाएंगी।

अंधेरे में कैबिनेट मीटिंग

पाकिस्तान के रक्षा मंत्री ख्वाजा आसिफ ने कहा कि इस योजना के तहत सभी सरकारी भवनों और कार्यालयों में भी बिजली के उपयोग को कम किया जाएगा और घर से काम करने की नीति भी 10 दिनों में तैयार की जाएगी। अपने बयान में उन्होंने कहा कि, “कैबिनेट की बैठक में आज कोई रोशनी नहीं की गई थी। यह बैठक खिली धूप में आयोजित की गई थी।” उन्होंने कहा कि यह देश के अनुसरण के लिए एक उदाहरण है।

10,000 में LPG

आपको जानकर हैरानी होगी कि पाक की बदहाल आर्थिक स्थिति में यहां लोग प्लास्टिक के गुब्बारों और प्लास्टिक बैग्स में LPG यानी रसोई गैस लेने को मजबूर हैं। मिली जानकारी के अनुसार बीते दिनों सोशल मीडिया इस तरह के कई वीडियो वायरल हुए थे,

जिनमें पाकिस्तान के खैबर पख्तूनख्वा प्रांत के निवासियों को प्लास्टिक की थैलियों में रसोई गैस भरते और ले जाते दिखाया गया है। इस तरह से लोग रसोई गैस की कमी के चलते इसका भंडारण कर रहे हैं। मीडिया रिपोर्ट की मानें तो पाकिस्तान में कमर्शियल गैस सिलेंडर 10,000 पाकिस्तानी रुपये में मिल रहा है।

Share this story