अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन एक बार फिर कोविड-19 से संक्रमित पाए गए, पृथक-वास में रहेंगे
US President Joe Biden once again found infected with Kovid-19, will live in isolation

US President Joe Biden once again found infected with Kovid-19, will live in isolation


वाशिंगटन।  अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन शनिवार को एक बार फिर कोविड-19 से संक्रमित पाए गए। महज तीन दिन पहले ही कोरोना वायरस संक्रमण से मुक्त होने के बाद उनका पृथक-वास समाप्त हुआ था।

 



व्हाइट हाउस ने कहा है कि एंटी वायरल दवा से इलाज के बाद बाइडन में संक्रमण का फिर से उभरना एक दुर्लभ मामला है।

 



व्हाइट हाउस के चिकित्सक डॉ. केविन ओ’कोनोर ने एक पत्र में कहा कि बाइडन में ‘‘इस बार कोई भी लक्षण नहीं उभरे हैं और वह अच्छा महसूस कर रहे हैं।’’



रोग नियंत्रण एवं रोकथाम केंद्र के दिशा-निर्देशों के अनुसार, बाइडन एक बार फिर कम से कम पांच दिनों के लिए पृथक-वास में रहेंगे। संक्रमण मुक्त होने तक वह व्हाइट हाउस में ही रहेंगे।



एजेंसी ने कहा कि संक्रमण के फिर से उभरने के ज्यादातर मामलों में लक्षण हल्के रहते हैं और इस दौरान मरीजों के गंभीर रूप से बीमार पड़ने का कोई मामला सामने नहीं आया है।



बाइडन (79) के एक बार फिर संक्रमित पाए जाने की घोषणा से महज दो घंटे पहले व्हाइट हाउस ने आगामी मंगलवार को उनके मिशिगन दौरे की जानकारी दी थी जिसमें वह घरेलू निर्माण को बढ़ावा देने संबंधी विधेयक को पारित किए जाने को रेखांकित करने वाले थे।

बाइडन रविवार को अपने गृह नगर वेलिंगटन भी जाने वाले थे जहां प्रथम महिला जिल बाइडन मौजूद हैं। लेकिन अब बाइडन के संक्रमित होने के कारण ये दोनों यात्राएं रद्द कर दी गई हैं।



अमेरिकी राष्ट्रपति बीते मंगलवार और बुधवार को हुई जांच में संक्रमित नहीं पाए गए थे। इसके बाद उनका पृथक-वास समाप्त हो गया था।



व्हाइट हाउस के कोविड-19 के समन्वयक डॉ. आशीष झा ने सोमवार को संवाददाताओं से कहा,‘‘ आंकड़ों से पता चलता है कि पैक्सलोविड उपचार के बाद पांच से आठ प्रतिशत लोग फिर से संक्रमित हुए’’।

रूस के काला सागर जहाजी बेड़े के मुख्यालय में विस्फोट, छह लोग घायल

मॉस्को।  रूस के काला सागर जहाजी बेड़े के मुख्यालय में रविवार को हुए विस्फोट में छह लोग घायल हो गए। अधिकारियों ने यह जानकारी दी।



क्रीमिया प्रायद्वीप के सेवस्तोपोल शहर में स्थित मुख्यालय में विस्फोट के बाद रूसी नौसेना दिवस अवकाश को रद्द कर दिया गया। साल 2014 में रूस ने क्रीमिया प्रायद्वीप पर आक्रमण करके यूक्रेन से उसे छीन लिया था।



बेड़े की प्रेस सेवा ने कहा कि हमला ड्रोन से किया गया, जो देसी प्रतीत होता है। सेवस्तोपोल के मेयर मिखाइल रजवोजाएव ने कहा कि विस्फोटक उपकरण 'कम क्षमता' वाला था,

लेकिन विस्फोट में छह लोग घायल हो गए। यह जानकारी नहीं मिल पाई है कि ड्रोन ने कहां से उड़ान भरी थी।
 

Share this story