×

भूकंप के झटकों से हिला तुर्की, 50 लोग हुए घायल, 5.9 रही तीव्रता

भूकंप के झटकों से हिला तुर्की, 50 लोग हुए घायल, 5.9 रही तीव्रता

तुर्की के एक शहर में बुधवार सुबह भूकंप के तेज झटके महसूस किए गए। बुधवार सुबह 6 बजकर 38 मिनट पर तुर्की के अंकारा से 186 किमी पश्चिम-उत्तर-पश्चिम में 6.0 तीव्रता का भूकंप आया। झटके तुर्की के शहर इस्तांबुल और राजधानी अंकारा में भी महसूस किया गया।

 

Earthquake: तुर्की (Turkey earthquake)के एक शहर में बुधवार सुबह भूकंप के तेज झटके महसूस किए गए। न्यूज एजेंसी एएनआइ द्वारा नेशनल सेंटर फॉर सीस्मोलॉजी से हवाले से दी गई जानकारी के मुताबिक

 

 

बुधवार सुबह 6 बजकर 38 मिनट पर तुर्की के अंकारा से 186 किमी पश्चिम-उत्तर-पश्चिम में 5.9 तीव्रता का भूकंप आया। भूकंप की गहराई जमीन से 10 किमी नीचे थी। भूकंप से 50 लोग घायल हो गए और कुछ इमारतों को नुकसान पहुंचा।

 

 

भूकंप का केंद्र गोलकाया शहर

 

तुर्की की सरकार द्वारा संचालित आपदा और आपातकालीन प्रबंधन प्रेसीडेंसी के मुताबिक, भूकंप का केंद्र इस्तांबुल से करीब 200 किलोमीटर पूर्व में डुजसे प्रांत के गोलकाया शहर में था। झटके तुर्की के दो बड़े शहर इस्तांबुल और राजधानी अंकारा में भी महसूस किया गया।

 

 

ड्यूज के मेयर फारूक ओजलू ने निजी एनटीवी को बताया कि भूकंप के झटके महसूस होते ही लोग अपने घरों से बाहर निकल आए और इलाके की बिजली भी काट दी गई थी लेकिन अब अधिकारी बिजली बहाल कर रहे हैं।

 

 

किसी के हताहत होने की सूचना नहीं

फारूक ओजलू ने कहा कि किसी के हताहत होने या नुकसान की तत्काल कोई रिपोर्ट नहीं आई हैं लेकिन अधिकारी अभी भी संभावित नुकसान का आकलन कर रहे हैं।

https://pagead2.googlesyndication.com/pagead/js/adsbygoogle.js?client=ca-pub-2953008738960898" crossorigin="anonymous">

तुर्की के आपदा और आपातकालीन प्रबंधन प्राधिकरण (एएफएडी) ने बताया कि भूकंप के क्षेत्र में हजारों कंबल और तंबू भेजे, जिससे डुजसे में 37 लोग घायल हो गए। ज़ोंगुलदक, बर्सा और इस्तांबुल में भी लोग घायल हुए।

इससे पहले यूरोपियन-मेडिटेरेनियन सीस्मोलॉजिकल सेंटर (EMSC) ने कहा था कि भूकंप की तीव्रता 6.0 थी और यह 2 किमी (1.2 मील) की गहराई पर था। तुर्की प्रमुख दोष रेखाओं के शीर्ष पर स्थित है और अक्सर भूकंप के झटकों से हिल जाता है।

तुर्की के शहर दूजहे में वर्ष 1999 को एक शक्तिशाली भूकंप से प्रभावित हुआ था, जिसमें लगभग 800 लोगों की जान चली गई थी।

इंडोनेशिया (Indonesia earthqauke) में भूकंप के झटके

इससे पहले 21 नवंबर को इंडोनेशिया में विनाशकारी भूकंप आया था जिसमें अब तक 268 लोगों की मौत हो गई है। वहीं 151 लोगों अब भी लापता बताए जा रहे हैं। इस भूकंप में एक हजार से ज्यादा लोग घायल हुए है।

अधिकारियों के मुताबिक, 600 से ज्यादा लोगों को मामूली चोटें भी आईं हैं। राहत एवं बचाव कार्य लगातार अभी भी जारी है, बड़ी तादाद में लोग लापता हैं। अब तक करीब 13 हजार लोगों को सुरक्षित बचाया जा चुकी है वहीं करीब 2200 घरों को नुकसान पहुंचा है।

यह भी पढ़े:

Mexico vs Poland: रॉबर्ट लेवनडॉस्की पेनल्टी पर नहीं कर सके गोल, बिना गोल के ही ड्रॉ हुआ पोलैंड-मैक्सिको मैच

Mexico vs Poland: रॉबर्ट लेवनडॉस्की पेनल्टी पर नहीं कर सके गोल, बिना गोल के ही ड्रॉ हुआ पोलैंड-मैक्सिको मैच

Mexico vs Poland FIFA World Cup 2022: फुटबॉल विश्व कप के तीसरे दिन मंगलवार (22 नवंबर) को पोलैंड का सामना मैक्सिको से हुआ। ग्रुप-सी में दोनों टीमों के बीच यह मुकाबला 0-0 की बराबरी पर छूटा। पोलैंड के कप्तान रॉबर्ट लेवनडॉस्की पेनल्टी पर गोल नहीं कर पाए। इस कारण टीम को सिर्फ एक अंक से संतोष करना पड़ा। इस ग्रुप में मंगलवार को ही खेले गए मैच में अर्जेंटीना को सऊदी अरब ने 2-1 से हराया है।

Mexico vs Poland  Score: बायर्न म्यूनिख और बार्सिलोना के लिए गोलों का अंबार लगाने वाले दिग्गज रॉबर्ट लेवनडॉस्की विश्वकप में एक बार फिर पोलैंड के लिए कुछ नहीं कर पाए। मेक्सिको के खिलाफ उन्होंने पेनाल्टी गंवा दी, जिसके चलते दोनों देशों के बीच मुकाबला 0-0 से बराबरी पर छूटा। मेक्सिको ज्यादातर समय मुकाबले में हावी रहा, लेकिन पोलिश गोलकीपर सेसनी के शानदार बचाव ने गोल नहीं होने दिया।

1974 और 1982 केविश्वकप में तीसरे स्थान पर रहने वाली पोलैंड को इस मैच में लेवनडॉस्की की वजह से दावेदार माना जा रहा था, लेकिन अब तक विश्वकप में पोलैंड के लिए 360 मिनट खेल चुके लेवांडोवस्की अपने देश के लिए गोल नहीं कर पाए। 58वें मिनट में डिफेंडर हेक्टर मोरानो ने उन्हें गोलकीपर ओचोआ के सामने गिरा दिया। रेफरी ने VAR की सहायत ली।

VAR ने पोलैंड को पेनाल्टी दे दी। लेवनडॉस्की खुद पेनाल्टी लेने आए, लेकिन उनके राइट फुटर पर गोलकीपर ओचोआ ने जबरदस्त पूर्वामुनमान लगाकर दांई ओर गोता लगाते हुए गेंद को गोल में जाने से रोक दिया। लेवनडॉस्की ने निराशा में अपने दोनों हाथ सिर पर रख लिए। पोलैंड विश्वकप में मेक्सिको पर जीत का क्रम बरकरार नहीं रख सका। 1978 मेंं उसने मेक्सिको को 3-1 से हराया था।

मैक्सिको: गुइलेर्मो ओचोआ (गोलकीपर, कप्तान), जॉर्ज सांचेज, हेक्टर मोरेनो, सीजर मोंटेस, जीसस गैलार्डो, एडसन अल्वारेज, हेक्टर हेरेरा, लुइस शावेज, हिरविंग लोजानो, हेनरी मार्टिन, एलेक्सिस वेगा।

पोलैंड: वोज्शिएक सैंनी (गोलकीपर), कामिल ग्लिक, जैकब किवोर, मैटी कैश, बार्टोज बेरेजिन्स्की, ग्रेजगोरज क्रिचोविआक, पिओटर जिलिंस्की, सेबेस्टियन सिजमेंस्की, निकोला जाल्स्की, जैकब कामिंस्की, रॉबर्ट लेवनडॉस्की।

Share this story