×

Pope Benedict Dies News: पूर्व पोप बेनेडिक्ट का 95 वर्ष की उम्र में निधन, वैटिकन में ली अंतिम सांस

Pope Benedict Dies News: पूर्व पोप बेनेडिक्ट का 95 वर्ष की उम्र में निधन, वैटिकन में ली अंतिम सांस

Former Pope Benedict Died News: पूर्व कैथोलिक पोप बेनेडिक्ट का वैटिकन सिटी में निधन हो गया है। पोप 95 वर्ष के थे और कई दिनों से बीमार चल रहे थे। वेटिकन के प्रवक्ता माटेओ ब्रूनी ने उनके देहांत की जानकारी दी।

Former Pope Benedict Died News: वैटिकन सिटी पूर्व कैथोलिक पोप बेनेडिक्ट का वैटिकन सिटी में निधन हो गया है। पोप 95 वर्ष के थे और कई दिनों से बीमार चल रहे थे। 

 

वेटिकन के प्रवक्ता माटेओ ब्रूनी ने उनके देहांत की जानकारी दी। उन्होंने बताया कि पूर्व पोप बेनेडिक्ट 16वें का सुबह 9 बजकर 34 मिनट पर वेटिकन के मैटर एक्लेसिया मठ में निधन हो गया।

 

 

पोप ने मानी थी गलती पिछले साल पोप बेनेडिक्ट ने यह स्वीकार किया था कि 1980 में वो उस मीटिंग में मौजूद थे, जिसमें बाल यौन शोषण के एक आरोपी प्रीस्ट के बारे में विचार किया गया था।

 

 

कुछ दिन पहले जर्मनी की एक लॉ फर्म की रिपोर्ट में पोप के हवाले से कहा गया था कि वो ऐसी किसी मीटिंग का हिस्सा नहीं थे। पुराना बयान बदलने पर बेनेडिक्ट ने सफाई दी थी। उन्होंने कहा था कि ऐसा मेरे स्टेटमेंट की एडिटिंग में गलती के चलते हुआ।

 


पोप फ्रांसिस ने एक घंटे के संबोधन के अंत में कहा, 'मैं आपसे कहना चाहता हूं कि एमिरेटस पोप बेनडिक्ट के लिए विशेष प्रार्थना करें, जो शांत अवस्था में हैं। मैं आपको बताना चाहता हूं कि वह बहुत बीमार हैं।'' वेटिकन के प्रवक्ता माटेओ ब्रूनी ने कहा, "फिलहाल स्थिति नियंत्रण में है, डॉक्टरों द्वारा लगातार निगरानी की जा रही है।"

इस महीने की शुरुआत में फ्रांसिस ने खुलासा किया कि वह अक्सर अपने पूर्ववर्ती से मिलने जाते रहे हैं। 8 साल तक पोप के पद पर रहे बेनेडिक्ट पोप फ्रांसिस ने एक स्पेनिश अखबार एबीसी को बताया, "वह धीरे बोलते हैं लेकिन आपकी बातचीत का अनुसरण करते हैं।"

बेनेडिक्ट सोलहवें 85 वर्ष के थे जब फरवरी 2013 में उन्होंने कार्डिनल जोसेफ रैत्जिंगर के रूप में पोप चुने जाने के आठ साल से भी कम समय के बाद पद छोड़ने के अपने फैसले से दुनिया भर के कैथोलिकों को चौंका दिया था।

https://pagead2.googlesyndication.com/pagead/js/adsbygoogle.js?client=ca-pub-2953008738960898" crossorigin="anonymous">

सन 1415 में ग्रेगरी XII के पद छोड़ने के बाद से किसी पोप ने इस्तीफा नहीं दिया था। उस वक्त पोप ग्रेगरी ने ईसाई गुटों में किसी विवाद को लेकर इस्तीफा दिया था।

 

पोप बेनेडिक्ट ने 600 सालों के इतिहास में पहली बार फरवरी 2013 में पोप पद से इस्तीफा दिया था। वह 95 साल के हैं और वेटिकन ग्राउंट के कॉनवेट में रह रहे हैं। पूर्व पोप की सेहत में हाल के सालों में बहुत गिरावट आई है।

कैथोलिक ईसाई धर्म के शीर्ष नेता पोप फांसिस ने बुधवार को कहा कि उनके पूर्ववर्ती पोप एमेरिटस बेनडिक्ट 16वें बहुत ही बीमार हैं। उन्होंने सभी अनुयायियों से बेनडिक्ट 16वें के लिए प्रार्थना करने की अपील की ताकि ईश्वर उन्हें जीवन के अंतिम समय में सुकून प्रदान करें।




 

Share this story