×

Free condom and contraceptive pills: सरकार का बड़ा फैसला, नाबालिग को अब फ्री में मिलेगा Condom

Free condom and contraceptive pills: सरकार का बड़ा फैसला, नाबालिग को अब फ्री में मिलेगा Condom

Free condom and contraceptive pills: सरकार ने नाबालिग, युवा पुरुषों और महिलाओं के लिए एक बड़ी घोषणा की है। सरकार ने अब इन्हें दवा की दुकानों पर मुफ्त में कंडोम और गर्भनिरोधक उपलब्ध कराने का फैसला लिया है।

हालांकि, ये फ्री सर्विस केवल 26 साल की उम्र तक के लोगों को ही मिलेगी। राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों ने इसे गर्भनिरोधक स्वास्थ्य के क्षेत्र में ‘छोटी क्रांति’ बताया है।

इसके साथ ही फ्रांस की मैक्रों सरकार महिलाओं के लिए मुफ्त में इमरजेंसी गर्भनिरोधक गोलियां भी उपलब्ध कराएगी।

फ्रांस ने अपनी एक नई हेल्थ स्ट्रैटजी बनाई है, ताकि, देश के युवाओं में यौन संचारित बीमारियों को फैलने से रोका जा सके। सरकार की ये अनोखी सुविधा नए साल के पहले दिन से ही लागू हो गई है। इसका ऐलान राष्ट्रपति मैक्रों की सरकार ने दिसंबर में कर दिया था।

एक रिपोर्ट के मुताबिक, पहले इस नियम के तहत 18 से 25 साल के युवाओं को सुविधा देने की बात की गई थी, लेकिन अब इसमें नाबालिगों को भी शामिल कर लिया गया है।

फ्रांस की सरकार के प्रवक्ता ऑलिवर वेरान ने बताया कि सभी महिलाओं को फ्री में गर्भनिरोधक मिलेंगे।

इसके साथ ही अब 1 जनवरी के बाद से महिलाएं डॉक्टर के प्रेस्क्रिप्शन के बिना गर्भनिरोधक दवाएं ले सकती हैं।

महिलाओं ने इस सेवा का लाभ उठाना भी शुरू कर दिया है। इसमें डॉक्टरों या दाइयों के परामर्श और उनके बताए गए गर्भनिरोधक से जुड़े चिकित्सा उपाय शामिल हैं।

ये कदम ऐसे वक्त पर उठाया गया है, जब स्वास्थ्य अधिकारियों ने अनुमान लगाया है कि फ्रांस में 2020 से 2021 के बीच एसटीडी यानी यौन संचारित बीमारियां 30 फीसदी बढ़ी हैं।

Share this story