×

मांस-मछली से भी तगड़ी हैं ये देसी चीजें, शरीर को मिलेगा प्रोटीन, कमजोरी-खून की कमी होगी दूर

मांस-मछली से भी तगड़ी हैं ये देसी चीजें, शरीर को मिलेगा प्रोटीन, कमजोरी-खून की कमी होगी दूर

These indigenous things are stronger than meat and fish, the body will get protein, weakness and lack of blood will go away

रोजाना प्रोटीन (Protein) से भरपूर खाद्य पदार्थों को खाने से न केवल शरीर की कोशिकाओं को बढ़ाने और मरम्मत में मदद मिलती है, बल्कि स्वास्थ्य संबंधी समस्याएं भी दूर रहती हैं।

प्रोटीन से आपको पूरे दिन ऊर्जावान रहने में मदद मिलती है। यह आपकी फालतू की चीजें खाने की लालसा कम करता है, जिससे आपको वजन कंट्रोल करने में भी मदद मिलती है।
 


प्रोटीन क्या है?

प्रोटीन अमीनो एसिड से बने होते हैं। 9 अमीनो एसिड को आवश्यक अमीनो एसिड के रूप में भी जाना जाता है, जो शरीर को ठीक से काम करने के लिए अपने आहार से प्राप्त करना चाहिए। यदि आप मांसाहारी हैं, तो आपको अपने प्रोटीन अंडे, चिकन और मछली से प्राप्त कर सकते हैं।
 

शाकाहारियों के पास प्रोटीन की आवश्यक खुराक प्राप्त करने के लिए पनीर, सोया उत्पाद, फलियां और अन्य दुग्ध उत्पाद हैं। फैट टू स्लिम की डायरेक्टर और न्यूट्रिशनिस्ट एंड डाइटीशियन शिखा अग्रवाल शर्मा आपको बता रही हैं कि अगर आप मांस-चिकन नहीं खाते हैं, तो आपको किन चीजों से प्रोटीन मिल सकता है।

 

https://pagead2.googlesyndication.com/pagead/js/adsbygoogle.js?client=ca-pub-2953008738960898" crossorigin="anonymous">

 

हरी मूंग दाल

काली उड़द और हरी मूंग दाल खाने के हैं अनगिनत फायदे
 

एक भारतीय थाली बिना दाल के अधूरी है। हरी दाल दुनिया में सबसे अच्छे पौधों पर आधारित प्रोटीन स्रोतों में से एक है। वे आवश्यक अमीनो एसिड से भरपूर होते हैं, जैसे कि फेनिलएलनिन, ल्यूसीन, आइसोल्यूसीन, वेलिन, लाइसिन, आर्जिनिन और बहुत कुछ।

 

मूंगफली


 भूलकर भी मूंगफली के फायदे को न करें नजरअंदाज, वजन घटाने समेत इन बीमारियों  को करती है दूर | Hari Bhoomi

मूंगफली वास्तव में एक फलियां हैं और इनमें किसी भी अन्य अखरोट की तुलना में अधिक प्रोटीन होता है। मूंगफली में सभी 20 अमीनो एसिड अनुपात में होते हैं और यह 'आर्जिनिन' नामक प्रोटीन का सबसे बड़ा स्रोत है।

पनीर

10,968 Panir Stock Photos, Pictures & Royalty-Free Images - iStock


दिन भर के लिए अपने प्रोटीन की मात्रा को आसान बनाने के लिए, पनीर सबसे अच्छा फूड है। पनीर कम कीमत पर उपलब्ध पशु प्रोटीन का एक बेहतर स्रोत है और शाकाहारियों के लिए पशु प्रोटीन का एक महत्वपूर्ण स्रोत है।

रामदाना के बीज

राजगिरा (चौलाई) के फायदे और नुकसान - Rajgira (Amaranth) Benefits and Side  Effects in Hindi

रामदाना के बीज प्रोटीन और आवश्यक अमीनो एसिड का बहुत बेहतर स्रोत है। वास्तव में रामदाना बीज की सिर्फ एक सर्विंग में पहले से ही लगभग 5 ग्राम प्रोटीन होता है।

चना


 

चना प्रोटीन से भरपूर होता है जो शाकाहारी भोजन में सबसे ज्यादा पसंद किया जाता है। छोले में औसत प्रोटीन सामग्री लगभग 18% है जो दाल से अधिक है। इसके अलावा, छोले लाइसिन और आर्जिनिन से भरपूर होते हैं।

 

डिस्क्लेमर: ये केवल सामान्य जानकारी के लिए है। यह किसी भी तरह से किसी दवा या इलाज का विकल्प नहीं हो सकता।

Share this story