×

देश के हर बेटियों को मिलेगा 1 लाख 80 हजार रुपए, सीधे माता-पिता के खाते में आएंगे पैसे? आखिर क्या है इस खबर की सच्चाई

Prime Minister Kanya Ashirwad Yojana: देश के हर बेटियों को मिलेगा 1,80,000 रुपए, माता-पिता के खाते में आएंगे पैसे? सोशल मीडिया पर वायरल मैसेज की ये है हकीकत

Prime Minister Kanya Ashirwad Yojana: सोशल मीडिया पर वायरल फर्जी मैसेज की सच्चाई सामने लाने के लिए सरकार की ओर शुरू से PIB Fact Check ने इस मैसेज की जांच की तो इसे फर्जी पाया। उन्होंने इस पर ट्वीट कर कहा कि यह मैसेज फर्जी है, सरकार इस तरह की योजना नहीं चला रही है।

 

Prime Minister Kanya Ashirwad Yojana: सोशल मीडिया पर सरकारी योजनाओं से संबंधित कई फोटो, वीडियो और खबरें वायरल होती रहती है।

जरूरी नहीं है कि ये सभी पोस्ट्स सही हो, इनमें से कुछ पोस्ट्स गलत भी होते हैं। इन पर विश्वास करना घातक साबित हो सकता है।

 

 

ऐसा ही एक मैसेज इन दिनों जमकर वायरल हो रहा है, जिसमें दावा किया जा रहा है कि केंद्र की मोदी सरकार ‘प्रधानमंत्री कन्या आशीर्वाद योजना’ के तहत सभी बेटियों को 1,80,000 रुपये की नगद राशि दे रही है।

 

 

वायरल मैसेज में दावा किया जा रहा है कि केंद्र की मोदी सरकार ‘प्रधानमंत्री कन्या आशीर्वाद योजना’ के तहत सभी बेटियों को 1,80,000 रुपये की नगद राशि दे रही है।

यह राशि सीधे अभिभावकों के खाते में भेजी जाएगी। इसके लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू हो गई है।

 

 

सोशल मीडिया पर वायरल फर्जी मैसेज की सच्चाई सामने लाने के लिए सरकार की ओर शुरू से PIB Fact Check ने इस मैसेज की जांच की तो इसे फर्जी पाया।

उन्होंने इस पर ट्वीट कर कहा कि यह मैसेज फर्जी है, सरकार इस तरह की योजना नहीं चला रही है।

 

 

पीआईबी ने ट्वीटर पर लिखा है कि ‘Government Gyan’ नामक #YouTube चैनल की एक वीडियो में दावा किया गया है कि केंद्र सरकार ‘प्रधानमंत्री कन्या आशीर्वाद योजना’ के तहत सभी बेटियों को ₹1,80,000 की नगद राशि दे रही है। यह वीडियो फ़र्ज़ी है। केंद्र सरकार द्वारा ऐसी कोई योजना नहीं चलाई जा रही है।

https://pagead2.googlesyndication.com/pagead/js/adsbygoogle.js?client=ca-pub-2953008738960898" crossorigin="anonymous">

 

 

 

Share this story