×

Best Original Song Award Oscars 2023: RRR के ‘नाटु नाटु’ गाने मिला बेस्ट ओरिजिनल सांग का अवार्ड, ऑस्कर में बजाया जीत का डंका

Best Original Song Award Oscars 2023: भारत ने रचा इतिहास, RRR के ‘नाटु नाटु’ गाने मिला बेस्ट ओरिजिनल सांग का अवार्ड

Best Original Song Award Oscars 2023:भारतीय फिल्म ‘आरआरआर’ के गीत ‘नाटु नाटु’ ने अकादमी पुरस्कार में सर्वश्रेष्ठ मूल (ओरिजनल) गीत की श्रेणी में ऑस्कर जीत इतिहास रच दिया है।

 

Best Original Song Award Oscars 2023: सबसे बड़ा फिल्म अवार्ड शो ऑस्कर का हर इसी को इंतजार रहता है। ऑस्कर अवॉर्ड 2023 पर सबकी निगाहें टिकी हुई हैं। इस अवॉर्ड के विनर्स को लेकर फैंस काफी ज्यादा एक्साइटेड हैं।

 

 

आज प्रतिष्ठित ऑस्कर पुरस्कारों की घोषणा कर दी गई। इस तरह साल भर से फैंस जिस पल का इंतजार कर रहे थे, वह आ गया।

 

 


असल में, 95वें अकैडेमी अवॉर्ड्स यानी ऑस्कर्स 2023 जबरदस्त आगाज के बाद टीवी और सोशल मीडिया पर छाया हुआ है। लॉस एंजलिस में हो रहे इस अवॉर्ड शो में हॉलीवुड से लेकर बॉलीवुड तक के ढेरों सितारें पहुंचे हैं।

 

 

खास बात ये है कि ऑस्कर 2023 में जाने-माने हॉलीवुड के सितारों के बीच दीपिका पादुकोण भी चार चांद लगाती नजर आ रही हैं। दीपिका इस साल प्रेजेंटर के तौर पर सेरेमनी का हिस्सा बनी हैं।

 

 

भारतीय फिल्म ‘आरआरआर’ के गीत ‘नाटु नाटु’ ने अकादमी पुरस्कार में सर्वश्रेष्ठ मूल (ओरिजनल) गीत की श्रेणी में ऑस्कर जीत इतिहास रच दिया है। इस श्रेणी में गीत ‘नाटु नाटु’ ने फिल्म ‘टेल इट लाइक अ वुमन’ के गीत ‘अपलॉज’, ‘टॉप गन: मावेरिक’ के गीत ‘होल्ड माई हैंड’, ‘ब्लैक पैंथर: वाकांडा फॉरएवर’ के ‘लिफ्ट मी अप’ और ‘एवरीथिंग एवरीवेयर ऑल एट वन्स’ के ‘दिस इज़ ए लाइफ’ को मात दी।

https://pagead2.googlesyndication.com/pagead/js/adsbygoogle.js?client=ca-pub-2953008738960898" crossorigin="anonymous">

 


तेलुगु गीत ‘नाटु नाटु’ के संगीतकार एम. एम. कीरावानी हैं और इसे आवाज काल भैरव और राहुल सिप्लीगुंज ने दी है। ‘नाटु नाटु’ का मतलब होता है ‘नाचना’। गीत अभिनेता राम चरण और जूनियर एनटीआर पर फिल्माया गया है, जिसमें उनके जोरदार नृत्य को भी काफी सराहना मिली है।

इससे पहले ‘नाटु नाटु’ के गायक काल भैरव और राहुल सिप्लीगुंज ऑस्कर समारोह में इस तेलुगु गीत पर जोरदार प्रस्तुति दी, जिससे समारोह स्थल पर मौजूद सभी दर्शक झूम उठे थे।

प्रस्तुति पर दर्शक दीर्घा में बैठे लोगों ने खड़े होकर तालियां बजाईं। समारोह में भारतीय गायकों की प्रस्तुति की घोषणा बॉलीवुड अभिनेत्री दीपिका पादुकोण ने की थी। दीपिका पादुकोण यहां ‘लुई विटॉन’ के काले रंग के बेहद सुंदर गाउन में नजर आईं, जिसके साथ उन्होंने एक शानदार हार पहना था।

अभिनेत्री ने प्रस्तुति की घोषणा करते हुए कहा, ‘‘क्या आपको पता है ‘नाटु’ क्या है, अगर नहीं तो अब पता चल जाएगा। पेश है ‘आरआरआर’ से ‘नाटु नाटु’।’’

गीत की प्रस्तुति के लिए आयोजकों ने मंच पर गाने के सेट को दिखाने की कोशिश। इस गीत की शूटिंग यूक्रेन की राजधानी कीव स्थित राष्ट्रपति भवन के प्रांगण में हुई है। ऑस्कर समारोह का आयोजन सोमवार सुबह (भारतीय समयानुसार) हॉलीवुड के डॉल्बी थिएटर में किया जा रहा है।

गौरतलब है कि डैनी बॉयल द्वारा निर्देशित ब्रिटेन की फिल्म ‘स्लमडॉग मिलियनेयर’ का गीत ‘जय हो’ सर्वश्रेष्ठ मूल ‘स्कोर’ व मूल गीत श्रेणियों में अकादमी पुरस्कार जीतने वाला पहला हिंदी गीत है। इसके संगीतकार ए.आर. रहमान थे और इसके बोल गुलजार ने लिखे थे।

Share this story