×

Anupam Kher ने सिनेमा में 38 साल पूरे होने पर वीडियो मोंटाज शेयर किया

38 anupam kher

Anupam Kher: बॉलीवुड इंडस्ट्री के महशूरअभिनेता अनुपम खेर को इंडस्ट्री में 38 साल हो गए हैं।  दिलवाले दुल्हनिया ले जाएंगे में धर्मवीर मल्होत्रा ​​​​की भूमिका निभाने से लेकर द कश्मीर फाइल्स में पुष्कर नाथ पंडित की भूमिका निभाने तक, खेर ने अपनी प्रत्येक फिल्म में अपने अभिनय को साबित किया है ।

इन 38 सालों में उन्होंने एक्टर, सपोर्टिंग रोल, निगेटिव, कॉमिक, ग्रे शेड्स से लेकर तमाम तरह के रोल अदा किये हैं। अनुपम खेर का काम सिर्फ भारत में ही नहीं विदेशों में भी बोलता है। यही खास बात है कि 10 सितंबर को अमेरिका में अनुपम खेर डे मनाया जाता है।

उनकी पहली फिल्म 'सारांश' थी। इससे पहले वह कई प्ले और रंगमंच पर अभिनय कर चुके थे। उस समय 28 साल के अनुपम खेर ने इस फिल्म में बुजुर्ग पिता की भूमिका निभाई थी। फिल्म इंडस्ट्री में इतने साल गुजारना और आज भी स्टारडम बरकरार रखना कोई आसान बात नहीं है। लेकिन अनुपम खेर ने ये करिश्मा कर दिखाया। 

 

अनुपम खेर ने कू करते हुए लिखा कि सारांश से द कश्मीर फाइल्स तक का सफ़र: आज से 38 साल पहले 25 मई,1984 को मेरी पहली फ़िल्म सारांश रिलीज़ हुई थी।इन 38 सालों में मैंने 520 से ज़्यादा फ़िल्में की हैं।ये सब प्रभु के आशीर्वाद, मेरी मेहनत और आप सबके प्यार से संभव हो पाया है। बहुत बहुत धन्यवाद।जय हो!  

फिल्म सारांश में अनुपम खेर ने एक ऐसे पिता का किरदार निभाया था, जिसके बेटे का निधन हो जाता है। फिल्म का निर्देशन महेश भट्ट ने किया था। बता दें, इस फिल्म में पहले अनुपम खेर को कास्ट किया गया था।

लेकिन इसके बाद फिल्म में अनुभवी एक्टर संजीव कुमार को लेने का फैसला किया गया। इस बात से अनुपम खेर काफी नाराज हुए और उन्होंने महेश भट्ट को खरी खोटी सुना डाली। इसके बाद महेश भट्ट को अपनी गलती का एहसास हुआ और उन्होंने अनुपम खेर को ये रोल दिया।

36 Years Of Saaransh Mahesh Bhatt Anupam Kher Won Filmfare Best Actor Award  - अनुपम खेर को सिनेमा में पूरे हुए 36 साल, 28 की उम्र में 60 साल के बुजुर्ग  का

गंजेपन के चलते अनुपम खेर को 28 की उम्र में सारांश में बुजुर्ग का रोल करना पड़ा। उन्हें पहली ही फिल्म में 65 साल की उम्र के शख्स का रोल करना पड़ा।

Anupam Kher Completed 37 Years In Film Inustry Actor Shares His Fist Film  Saaransh Clip - सारांश: अनुपम खेर ने सिनेमा में पूरे किए 37 साल, 28 साल की  उम्र में निभाया

लेकिन अनुपम खेर ने इस बारे में ना सोचते हुए अपने किरदार को बखूबी निभाया और महेश भट्ट की इस फिल्म के बाद उन्होंने कभी पीछे मुड़कर नहीं देखा। अपने 37 साल के करियर में कई फिल्में, कई अवॉर्ड और कई भाषाओं में उन्होंने काम किया है।

फिल्म सारांश के लिए अनुपम खेर को फिल्मफेयर से बेस्ट एक्टर का अवॉर्ड भी मिला था। आज भी अनुपम खेर को इस किरदार के लिए सराहा जाता है।

अनुपम खेर का जीवन परिचय | Anupam Kher Biography in hindi - Deepawali

इस फिल्म के बाद अनुपम खेर ने तमाम फिल्मों में काम किया। सिर्फ हिंदी ही नहीं उन्होंने विदेशी फिल्मों में भी अपने अभिनय से लोगों का दिल जीता।

Share this story