10 साल बाद फिर चला गीतकार और संगीतकार प्रवीण भारद्वाज का जादू, तेरा मेरा प्यार 2.0 ने मचाया धमाल
10 साल बाद फिर चला गीतकार और संगीतकार प्रवीण भारद्वाज का जादू, तेरा मेरा प्यार 2.0 ने मचाया धमाल

ऐसे कम ही होता है कि किसी ओरिजनल गाने को 10 साल बाद नये अंदाज़ में रीक्रिएट किया जाए और एक दशक बाद वही गाना नये अंदाज़ में एक बार से लोगों के दिलों पर राज करने लगे। 

जी हां, यह कमाल कर दिखाया है जानेमाने गीतकार व संगीतकार  प्रवीण भारद्वाज ने अपने मशहूर गाने 'तेरा मेरा प्यार 2.0' के ज़रिए। आज से एक दशक पहले प्रवीण भारद्वाज ने लिखे और कुमार सानू द्वारा गाये रोमांटिक गीत 'तेरा मेरा प्यार' लिखा था।  तब सोनी म्यूज़िक द्वारा रिलीज़ किये गये के इस गाने को लोगों ने हाथों हाथ लिया था और इसे बहुत पसंद किया गया था।  अब जब एक दशक बाद इसे नई धुन और नये अंदाज़ में पेश किया गया है तो यह गाना एक बार फिर से लोगों के दिलों में उतरकर उन्हें नये एहसास से भर रही है। 

 

 

गीतकार और संगीतकार प्रवीण भारद्वाज अब 150 से अधिक फ़िल्मों के लिए 300 से ज़्यादा हिट गाने लिख चुके हैं।  फ़िल्म इंडस्ट्री में उनकी पहचान एक अदद और हिट गीतकार के तौर पर होती है। 

 

प्रवीण भारद्वाज ने जिस देश में गंगा रहता है, हमने तुमको दिल दे दिया, आंखें, गुनाह, साया, हथियार, चॉकलेट, तुम्हारे लिए, कायनात, स्वाहा, किससे प्यार करूं, लव का चक्कर, सौतन, चाहत - एक नशा, शिकार, प्लान, गर्लफ्रेंड, जानशीन जैसी तमाम फ़िल्मों में हिट गाने लिखकर इंडस्ट्री में अपनी एक अलग पहचान बनाई।  उन्होंने ढेरों म्यूज़िक एलबम के लिए भी एक से बढ़कर एक गाने लिखे हैं। तेरा मेरा प्यार इसी कड़ी में लिखा एक रोमांटिक गाना था। 

 

प्रवीण भारद्वाज एक ऐसे संवेदनशील गीतकार व संगीतकार के तौर पर जाने जाते हैं जो संजीदा किस्म के गाने तो लिखते ही हैं, लेकिन साथ साथ वो रोमांटिक, मस्ती भरे गीतों को भी उतनी से शिद्दत से लिखना पसंद करते हैं। वे अन्य गीतकारों व संगीतकारों की तरह भेड़चाल में विश्वास नहीं करते हैं यही वजह है कि उन्होंने‌ अपने मुताबिक चुने हुए फ़िल्मों में गीत लिखना पसंद किया और फिल्मों में संगीत दिया, जिनमें से कई गाने आज भी लोगों के ज़ुबां पर चढ़े हुए हैं। 

प्रवीण भारद्वाज कहते हैं, "जब मैंने गीत लिखने‌ और संगीत देने की शुरुआत की थी तो मैंने पहले ही इस बात का निश्चय कर लिया था कि मैं चुनिंदा, अर्थपूर्ण और गुणवत्तापूर्ण गीत ही लिखूंगा और अलग तरह का संगीत दिया दूंगा। मैं आज भी अपने बनाए इस नियम का पालन करता हूं। "

'तेरा मेरा प्यार 2.0' के बारे में प्रवीण भारद्वाज कहते हैं, "10 साल पहले लिखे मेरे इस गीत के बोल आज भी प्रासांगिक हैं और लोगों के दिलों के तार को छेड़ जाते हैं। एक दशक पहले जब मैंने यह ओरिजनल गाना लिखा था तो मुझे यकीन था मेरा यह रोमांटिक गाना लोगों के दिलों के छू जाएगा।  इसे फिर से एक नये अंदाज में पेश करने की गुंजाइश थी।  इस बार भी मुझे यकीन था कि यासिर देसाई की नई आवाज़ और एक नई धुन के साथ मेरा लिखा यह गाना आज भी लोगों को ख़ूब पसंद आएगा और ठीक वैसे ही हो रहा है। "

Share this story