×

यूपी में अभिभावकों को बड़ा झटका, शिक्षा विभाग ने इन स्कूलों को दी फीस बढ़ाने की अनुमति

यूपी में अभिभावकों को बड़ा झटका, शिक्षा विभाग ने इन स्कूलों को दी फीस बढ़ाने की अनुमति

उत्तर प्रदेश में राज्य सरकार ने निजी स्कूलों को फीस बढ़ाने की परमिशन दे दी है। माध्यमिक शिक्षा विभाग ने स्कूलों की फीस बढ़ाने पर लगी रोक हटा दी है। मिली जानकारी के अनुसार महामारी एक्ट खत्म होने के चलते शिक्षा विभाग ने फीस बढ़ाने पर लगी रोक हटाई है. अपर मुख्य सचिव माध्यमिक शिक्षा आराधना शुक्ला ने फीस बढ़ोतरी का आदेश जारी किया है। 

Weather Update: Delhi-NCR में लगातार टूट रहा तापमान का रिकॉर्ड

आदेश के अनुसार साल 2019-20 के फीस स्ट्रक्चर को आधार वर्ष लेते हुए शुल्क वृद्धि होगी। आदेश में कहा गया है कि अगर किसी छात्र, संरक्षक, अभिभावक अध्यापक एसोसिएशन को बढे शुल्क से समस्या तो जिला शुल्क नियामक समिति को शिकायत कर सकेंगे। 

यहाँ मिलती हैं दुनिया की सबसे सस्ती शराब, कीमत सुन हो जाएंगे हैरान...

आदेश में कहा गया "छात्रहित और जनहित में शैक्षणिक सत्र 2020-21 और साल 2021-22 में शुल्क वृद्धि के शासनादेश जब जारी किये गये थे उस समय आपदा प्रबन्धन अधिनियम, 2005 लागू था। लॉकडाउन के कारण अनेक अभिभावकों के रोजगार प्रभावित हुये थे। अभिभावक फीस देने में सक्षम नहीं थे।"

यूपी में बाहर से दवा लिखने वाले डॉक्टरों पर होगी कार्रवाई, अंदर मिलेगी सभी दवाएं

आदेश में कहा गया "इसी तरह मौजूदा शैक्षणिक सत्र में शुल्क वृद्धि ना किये जाने का शासनादेश दिनांक 7 जनवरी को जब जारी किया गया था, उस वक्त कोविड-19 की तीसरी लहर थी.। आदेश के अनुसार विद्यालयों में फिजिकल पढ़ाई थी और कोरोना के मामलों की दर में वृद्धि हो रही थी. हालांकि अब स्थिति सामान्य हो रही है।"

अतरंगी है Urfi Javed का फैशन! सेफ्टी पिन से बनी ड्रेस पहनकर ढाया कहर, देखकर उड़े यूजर्स के होश

आराधना शुक्ला द्वारा जारी आदेश के अनुसार उत्तर प्रदेश स्ववित्त पोषित स्वतंत्र विद्यालय (शुल्क विनियमन) अधिनियम की धारा 4 (1) तहत शैक्षणिक सत्र 2022-23 में नियमानुसार फीस बढ़ाई जा सकती है। 

Dubai Alters Industrial Landscape, Logs into Factories of the Future

Share this story