×
Nitin Gadkari On Toll Tax: केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी का ऐलान, टोल टैक्स के नियमों में हुआ बड़ा बदलाव, उन्होने कहा NHAI को कभी नहीं होगा नुकसान...
Nitin Gadkari On Toll Tax: टोल टैक्स पर केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी का बड़ा ऐलान, नियमों में हुए ये बदलाव

Changes in toll tax rules: न‍ित‍िन गडकरी ने क‍िया बड़ा दावा, कहा National Highways Authority of India को कभी नहीं हो सकता नुकसान...

हाइवे पर सफर करने वालों के लिए बड़ी खुशखबरी है। अक्सर हाइवे पर सफर करने वालों को टोल टैक्स देना पड़ता है, लेकिन केंद्र सरकार जल्द ही टोल टैक्स से जुड़े नियमों में बदलाव करने जा रही है।

सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने जानकारी देते हुए बताया है कि टोल टैक्स न चुकाने पर किसी भी तरह की सजा का प्रावधान नहीं है। इसके साथ ही केंद्रीय मंत्री ने कहा कि आने वाले दिनों में टोल टैक्स वसूलने के लिए प्रोद्यौगिकी के इस्तेमाल पर भी जोर दिया जाएगा।

विधेयक लाने की तैयारी

 नितिन गडकरी ने कहा है कि कहा कि अब तक टोल नहीं देने पर सजा का प्रावधान नहीं है, लेकिन टोल के संबंध में एक विधेयक लाने की तैयारी चल रही है। गडकरी ने बताया है कि अब टोल टैक्स का भुगतान नहीं करना होगा, सीधा आपके खाते से अमाउंट कट जाएगा।

इसके अलावा केंद्रीय मंत्री ने कहा, ‘2019 में, हमने एक नियम बनाया कि कारें कंपनी-फिटेड नंबर प्लेट के साथ आएंगी। इसलिए बीते चार साल में जो वाहन आए हैं उन पर अलग-अलग नंबर प्लेट हैं।

साल 2024 से पहले देश में 26 ग्रीन एक्सप्रेसवे तैयार हो जाएंगे और भारत सड़कों के मामले में अमेरिका के बराबर होगा. इसके साथ ही केंद्रीय मंत्री ने कहा कि आने वाले दिनों में टोल टैक्स वसूलने के लिए प्रोद्यौगिकी के इस्तेमाल पर भी जोर दिया जाएगा।

वर्तमान में क्या है नियम

 नितिन गडकरी ने कहा कि अभी अगर कोई व्यक्ति टोल रोड पर 10 किलोमीटर की दूरी भी तय करता है तो उसे 75 किलोमीटर का शुल्क देना पड़ता है, लेकिन नई व्यवस्था में उतनी दूरी का ही शुल्क लिया जाएगा जितनी दूरी तय की गई होगी।

उन्होंने इस बात से इनकार किया कि भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण वित्तीय संकट से गुजर रहा है। उन्होंने कहा कि एनएचएआई की हालत बिल्कुल ठीक है और उसके पास पैसे की कोई कमी नहीं है। उन्होंने कहा कि पिछले दिनों दो बैंकों ने कम दर पर ऋण देने की पेशकश की है।

न‍ित‍िन गडकरी ने क‍िया बड़ा दावा, NHAI को कभी नहीं हो सकता नुकसान; जान‍िए प्‍लान‍िंग

National Highways Authority of India: कार्यशैली और बेबाक अंदाज के ल‍िए पहचाने जाने वाले सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी (Nitin Gadkari) ने अब एक और बड़ा दावा क‍िया है। 

 केंद्रीय मंत्री ने अब कहा क‍ि नेशनल हाईवे अथॉरिटी ऑफ इंडिया (NHAI) कभी भी कर्ज के जाल में फंसने वाली नहीं है। उन्‍होंने बताया क‍ि एनएचआई के काम करने का मॉडल अलग तरह का है।  इसका रोड प्रोजेक्ट लगातार रेवेन्यू जेनरेट करने वाला है। 

अल्टरनेटिव फ्यूल व्‍हीकल को बढ़ावा द‍िया जा रहा


ईटी के साथ एक इंटरव्‍यू के दौरान गडकरी ने कहा, सरकार लगातार ग्रीन हाइवे और लॉजिस्टिक्स पार्क को बढ़ावा देने की द‍िशा में काम कर रही है।इसके अलावा अल्टरनेटिव फ्यूल व्‍हीकल को बढ़ावा देने पर तेजी से काम क‍िया जा रहा है।

गडकरी ने यह भी बताया क‍ि मोदी सरकार आयात घटाने और निर्यात बढ़ाने पर लंबे समय से काम कर रही है। निर्यात बढ़ने से रोजगार के मौके उपलब्ध कराने में काफी मदद मिलेगी। 


उन्होंने बताया देश प्रदूषण कम करने के ल‍िए इंफ्रास्ट्रक्चर की हालत बेहतर की जा रही है।  ग्रीन एक्सप्रेस हाईवे बनाने पर काम क‍िया जा रहा है। ग्रीन एक्‍सप्रेस हाइवे के शुरू होने से लॉजिस्टिक्स का खर्च कम होगा और ईंधन भी बचेगा।

  उन्होंने बताया क‍ि धीरे-धीरे इलेक्ट्रिक ट्रांसपोर्ट को बढ़वा देना सरकार की प्राथम‍िकता में शाम‍िल है। इसके ल‍िए 5500 बसों का टेंडर मंगाया गया है। 

टेंडर के आधार पर एसी बसें 41 रुपये प्रति किमी और नॉन एसी बसें 39 रुपये प्रत‍ि किमी के हिसाब से चलने की बात कही जा रही है। गडकरी ने बताया क‍ि आने वाले समय में टूरिस्ट बसों में बिजनेस क्लास लग्जरी बस लाने की प्‍लान‍िंग है। 

Share this story