×

RBI ने नियमों में किया बड़ा बदलाव, अब ग्राहकों को बैंक ब्रांच जाने की जरूरत नहीं...घर बैठे होगा काम!

खुशखबरी... अब ग्राहकों को बैंक ब्रांच जाने की नहीं है जरूरत, रिजर्व बैंक ने नियमों में किया बड़ा बदलाव

RBI New Rules: RBI की तरफ से जारी किए गए दिशानिर्देशों के अनुसार, ऐसे खाताधारक जिन्होंने पहले ही अपने वैलिड डॉक्युमेंट्स जमा कर दिए हैं और उनके एड्रेस में कोई भी बदलाव नहीं हुआ है, तो ऐसे ग्राहकों को अपनी केवाईसी अपडेट करवाने के लिए बैंक ब्रांच जाने की जरूरत नहीं है। 

 

RBI Savings Rules: बैंक में खाता रखने वालों ग्राहकों के लिए बड़ी खबर है। रिजर्व बैंक ने नियमों में बड़ा बदलाव कर दिया है, जिसका सीधा असर करोड़ों ग्राहकों पर पड़ेगा। रिजर्व बैंक की तरफ से समय-समय पर ग्राहकों को बेहतर सुविधाएं देने के लिए नए नियम बनाएं जाते हैं। अब आरबीआई ने सेविंग्स अकाउंट से जुड़े नियमों में बदलाव किया है।

 

 

बैंक ब्रांच जाने की जरूरत नहीं

 

RBI की तरफ से जारी किए गए दिशानिर्देशों के अनुसार, ऐसे खाताधारक जिन्होंने पहले ही अपने वैलिड डॉक्युमेंट्स जमा कर दिए हैं और उनके एड्रेस में कोई भी बदलाव नहीं हुआ है, तो ऐसे ग्राहकों को अपनी केवाईसी अपडेट करवाने के लिए बैंक ब्रांच जाने की जरूरत नहीं है। 

 

 

RBI ने बताया है कि अगर केवाईसी की डिटेल्स में किसी भी तरह का बदलाव हुआ है तो खाताधारकों को अपनी डिटेल्स अपडेट करानी होगी। इसके लिए एक ईमेल आईडी, रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर, एटीएम और अन्य डिजिटल तरीकों से आप डिटेल्स अपडेट करा सकते हैं।

डिटेल्स में बदलाव न होने पर करना होगा ये काम

इसके अलावा जिन भी ग्राहकों की केवाईसी डिटेल्स में कोई बदलाव नहीं हुआ है तो उन ग्राहकों को अपनी केवाईसी प्रक्रिया को पूरा करने के लिए अपने से एक घोषित पत्र देना होगा। इसके लिए ब्रांच जाने की आवश्यकता नहीं है। RBI ने अपनी गाइडलाइन में बैंकों से कहा है कि ग्राहकों की सुविधाओं को ध्यान में रखते हुए यह फैसले लिए जाते हैं, जिससे ग्राहकों का पैसे सुरक्षित रहे साथ ही उनकी डिटेल्स अपडेट रहें, जिससे किसी को भी परेशानी न हो।

https://pagead2.googlesyndication.com/pagead/js/adsbygoogle.js?client=ca-pub-2953008738960898" crossorigin="anonymous">

इसके साथ ही देशभर में बैंकों के नाम पर ग्राहकों से कई तरह की ठगी की जा रही है, जिसको रोकने के लिए आरबीआई की तरफ से मुहिम चलाई जा रही है।

Share this story