×

Goods and Services Tax Council: काउंसिल की बैठक ख़त्म, राज्यों को जारी हुआ पिछले 5 साल का मुआवजा, ये चीजें भी हुई सस्ती

49th meeting of the Goods and Services Tax Council: काउंसिल की बैठक ख़त्म, राज्यों को जारी हुआ पिछले 5 साल का मुआवजा, ये चीजें भी हुई सस्ती

49th meeting of the Goods and Services Tax Council: सबसे अहम फैसला यह रहा की केंद्र सरकार ने राज्यों को पांच साल का पूरा मुआवजा जारी कर दिया। इसके अलावा इस बैठक में पान मसाला और गुटखा पर लगने वाले जीएसटी दरों पर भी गंभीरता से चर्चा हुई।

 

49th meeting of the Goods and Services Tax Council: जीएसटी यानी वस्तु एवं सेवा कर परिषद् की 49वीं बैठक ख़त्म हो चुकी हैं। यह बैठक आज दिल्ली के विज्ञान भवन में आयोजित की गई थी।

 

 

बैठक में केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण समेत काउंसिल के मेंबर मौजूद रहे।

 

 


इस बैठक में कई जरूरी सामानो पर लगने वाले जीएसटी की दरों की समीक्षा हुई। लेकिन सबसे अहम फैसला यह रहा की केंद्र सरकार ने राज्यों को पांच साल का पूरा मुआवजा जारी कर दिया।

 

 

इसके अलावा इस बैठक में पान मसाला और गुटखा पर लगने वाले जीएसटी दरों पर भी गंभीरता से चर्चा हुई।

 

 

वित्त मंत्री ने जानकारी दी कि पेंसिल शार्पनर पर जीएसटी का रेट 18 फीसदी से घटाकर 12 फीसदी किया जा रहा है। इस तरह अब आम जनता के लिए पेंसिल शार्पनर्स खरीदना सस्ता हो जाएगा।

 

 

इसके अलावा लिक्विड गुड़ या तरल गुड़ (राब) पर भी जीएसटी रेट को घटाकर शून्य किया जा रहा है जो कि पहले 18 फीसदी था। अगर ये खुला बेचा जाता है तो इस पर शून्य फीसदी जीएसटी लगेगा जो कि पहले 18 फीसदी था।

https://pagead2.googlesyndication.com/pagead/js/adsbygoogle.js?client=ca-pub-2953008738960898" crossorigin="anonymous">

 

 

 

अगर ये लिक्विड गुड़ पैकैज्ड या लेबल्ड तरीके से बेचा जाता है तो इस पर 5 फीसदी जीएसटी लगेगा। इस तरह तरल गुड़ की खुदरा बिक्री पर जीएसटी खत्म कर दिया गया है।

इसके साथ ही वित्त मंत्री ने एलान किया कि ड्यूरेबल कंटेनर पर लगे टैग्स ट्रैकिंग डिवाइसेज और इनके अलावा डेटा लॉगर्स पर भी जीएसटी घटाया गया है। इसे 18 फीसदी से घटाकर शून्य कर दिया गया है। इसमें कुछ शर्तों का लागू होना आवश्यक है।

Share this story