National Herald Case: सोनिया गांधी से ईडी की पूछताछ जारी, कांग्रेस ने राजनीतिक द्वेष का लगाया आरोप
National Herald Case: ED's interrogation on Sonia Gandhi continues, Congress alleges political malice

National Herald Case: ED's interrogation on Sonia Gandhi continues, Congress alleges political malice

नयी दिल्ली। कांग्रेस ने सोनिया गांधी से प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) की दूसरे दौर की पूछताछ के बीच मंगलवार को सरकार पर राजनीतिक द्वेष की भावना से कार्रवाई करने का आरोप लगाया और कहा कि पार्टी के नेता एवं कार्यकर्ता आज पूरे देश में ‘सत्याग्रह’ कर रहे हैं। 

 

 

वहीं कांग्रेस के प्रदर्शन के मद्देनजर राजघाट के आसपास धारा 144 लगा दी गई है। 



पार्टी महासचिव अजय माकन ने संवाददाताओं से कहा, ‘‘आज पूरे देश में कांग्रेस पार्टी सत्याग्रह कर रही है।

हम लोगों ने यह तय किया था कि दिल्ली के अंदर राजघाट पर सत्याग्रह करेंगे और जब तक सोनिया गांधी जी को पूछताछ के बाद वापस नहीं जाना दिया जाएगा,

तब तक हमारा सत्याग्रह जारी रहेगा।’’



माकन ने कहा, ‘‘बहुत ही दुख की बात है कि भारत सरकार ने राजघाट पर महात्मा गांधी की समाधि के पास प्रमुख विपक्षी दल को सत्याग्रह करने की इजाजत देने से मना कर दिया...

पांच जून 2011 को जिस भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने राजघाट पर बाबा रामदेव के समर्थन में प्रदर्शन किया था, उसी ने आज कांग्रेस को राजघाट पर सत्याग्रह करने से रोक दिया। इससे ज्यादा शर्म की बात नहीं हो सकती।’’



उन्होंने सवाल किया, ‘‘राजघाट में गांधी जी की समाधि पर ही सत्याग्रह नहीं हो सकता तो यह लोकतंत्र की हत्या करने जैसा है।

अगर गांधी जी की समाधि पर प्रमुख विपक्षी दल एक दिन का सत्याग्रह भी नहीं कर सकती तो लोकतंत्र कहां जिंदा रहेगा?’’



माकन ने आरोप लगाया, ‘‘आज से लगभग 10 वर्ष पहले ईडी ने इस मामले को खत्म कर दिया था। अब इस मामले को एक बार फिर खोला गया है, केवल इसलिए कि सरकार विपक्षी दल के ऊपर दबाव डाल सके, हम जरूरी मुद्दों को न उठा सकें।’’



उन्होंने कहा, ‘‘राजनीतिक द्वेष की भावना से जो कार्रवाई की जा रही है, उसके खिलाफ कांग्रेस के कार्यकर्ता देशभर में सत्याग्रह कर रहे हैं।’’



उधर, कांग्रेस के सांसदों ने संसद भवन में बैठक कर सोनिया से पूछताछ के विरोध से जुड़ी रणनीति पर चर्चा की। ये सांसद भी विरोध-प्रदर्शन में शामिल हो रहे हैं।



सोनिया मंगलवार को दूसरे दौर की पूछताछ के लिए ईडी के समक्ष पेश हुईं।



ईडी ने इससे पहले ‘नेशनल हेराल्ड’ अखबार से जुड़े कथित धनशोधन मामले में बृहस्पतिवार को कांग्रेस अध्यक्ष से दो घंटे तक पूछताछ की थी। कांग्रेस ने इसके विरोध में पूरे देश में शक्ति प्रदर्शन किया था। पार्टी के कई नेताओं ने गिरफ्तारियां दी थीं।

नेशनल हेराल्ड केस में दूसरे दौर की पूछताछ के लिए मंगलवार को कांग्रेस की अंतरिम अध्यक्ष सोनिया गांधी ईडी दफ्तर पहुंचीं।  इस दौरान उनके बेटे राहुल गांधी और प्रियंका गांधी भी साथ रहे।

हालांकि, प्रियंका गांधी उनके साथ ईडी दफ्तर गईं। दरअसल, सोनिया गांधी की तबीयत को देखते हुए उनके साथ ईडी दफ्तर में एक व्यक्ति को अंदर जाने की इजाजत है।  

उधर, राहुल गांधी ईडी की कार्रवाई के खिलाफ कांग्रेस नेताओं के साथ विजय चौक पर धरने पर बैठे।  कांग्रेस के सभी सांसद आज राष्ट्रपति भवन तक पैदल मार्च करेंगे। 


 


 


 

नेशनल हेराल्ड मामले में पार्टी की अंतरिम अध्यक्ष सोनिया गांधी से ईडी की पूछताछ के विरोध में विजय चौक तक मार्च कर रहे कांग्रेस नेताओं और सांसदों को पुलिस ने हिरासत में ले लिया है। 

रंजीत रंजन, केसी वेणुगोपाल, मनिकम टैगोर, इमरान प्रतापगढ़ी, के सुरेश और अन्य को हिरासत में लिया गया।

ईडी द्वारा पार्टी की अंतरिम अध्यक्ष सोनिया गांधी से पूछताछ के खिलाफ कांग्रेस पार्टी के कार्यकर्ताओं ने एआईसीसी मुख्यालय के बाहर प्रदर्शन किया।



 


 

Share this story