×
Milk Price Hike: Mother Dairy ने एक बार फिर बढ़ाया दूध का दाम, अब Amul Dairy की बारी: सूत्र
Milk Price Hike: Mother Dairy ने एक बार फिर बढ़ाया दूध का दाम, अब Amul Dairy की बारी: सूत्र

भले ही महंगाई दर (Inflation Rate) में बीते महीने गिरावट आई हो, लेकिन दूध के दाम (Milk Price) बढ़ने का सिलसिला थमता नजर नहीं आ रहा है।

 एक बार फिर मदर डेयरी ने दूध (Mother Dairy Milk) के दाम में बढ़ोतरी की है। कंपनी ने फुल क्रीम और टोकन वाले दूध की कीमतों में इजाफा किया है।

 यानी अब आपको मदर डेयरी का दूध लेने के लिए ज्यादा जेब ढीली करनी होगी।

मदर डेयरी ने फुल क्रीम दूध के दाम में एक रुपये प्रति लीटर की बढ़ोतरी (Milk Price Hike) का ऐलान किया है। इसके साथ ही टोकन वाले दूध (Token Milk) की कीमत में 2 रुपये प्रति लीटर की वृद्धि की गई है। कंपनी ने दूध के ये दाम दिल्ली-एनसीआर (Delhi-NCR) के ग्राहकों के लिए बढ़ाए हैं।

 गौरतलब है कि बीते अक्टूबर महीने में भी मदर डेयरी ने फुल क्रीम दूध के दाम दो रुपये बढ़ाए थे। इसके बाद एक लीटर फुल क्रीम दूध 63 रुपये प्रति लीटर हो गया था।

नई कीमतें सोमवार से लागू अब फुल क्रीम दूध पर एक रुपये बढ़ाए जाने के बाद आपको एक लीटर दूध के लिए 63 के बजाय 64 रुपये खर्च करने होंगे। कंपनी की ओर से कहा गया है कि नई कीमतें सोमवार से लागू हो जाएंगी।

 रिपोर्ट के मुताबिक, कंपनी ने लागत बढ़ने के चलते दूध की कीमतों में इजाफा करने का फैसला लिया है। इसी तरह टोकन मिल्क के भाव को 48 रुपये प्रति लीटर से अब बढ़ाकर 50 रुपये प्रति लीटर कर दिया गया है।

 हालांकि, मदर डेयरी के फुल क्रीम दूध के आधा किलो के पैकेट पर कीमतें स्थिर रखी गई हैं।

दूसरी कंपनियां भी बढ़ा सकती हैं दाम

मदर डेयरी दिल्ली-एनसीआर में सबसे बड़ा मिल्क सप्लायर है। एक रिपोर्ट के अनुसार, ये हर रोज 30 लाख लीटर से अधिक दूध पैकेट और वेंडिंग मशीनों के माध्यम से बेचती है।

अब जबकि, मदर डेयरी ने एक बार फिर से अपना दूध महंगा कर दिया है, तो इस बात की आशंका भी बढ़ गई है कि दूसरी दूध सप्लायर कंपनियां भी अपनी कीमतों में बढ़ोतरी का फैसला कर सकती हैं।

बीते महीने अमूल ने भी बढ़ाई थी कीमतें

गौरतलब है कि अक्टूबर के महीने में एक बाद बाद एक कंपनियों ने अपने दूध के दाम में इजाफा किया था। 

मदर डेयरी के फुल क्रीम दूध पर दो रुपये प्रति लीटर की बढ़तरी से पहले अमूल डेयरी (Amul Dairy) ने भी दूध की कीमतों में इजाफे का ऐलान किया था. इससे पहले अगस्त में भी अमूल ने दूध की दाम में इजाफा किया था।

मदर डेयरी के दूध की कीमतों में इस साल चौथी बार बढ़ोतरी

दिल्ली-एनसीआर में दूध की सबसे ज्यादा सप्लाई करने वाली डेयरी कंपनी मदर डेयरी ने कहा कि लागत बढ़ने के चलते उसने यह वृद्धि की है। 

दिल्ली-एनसीआर में प्रतिदिन 30 लाख लीटर से अधिक दूध की आपूर्ति करने वाली मदर डेयरी ने इस साल दूध की कीमतों में चौथी बार बढ़ोतरी की है।

Share this story