तिरंगा उत्सव के साथ शुरू होगा 'हर घर तिरंगा' अभियान
तिरंगा उत्सव के साथ शुरू होगा 'हर घर तिरंगा' अभियान

'Har Ghar Tiranga' campaign will start with Tiranga Utsav

नई दिल्ली।  "हर घर तिरंगा" भारत सरकार द्वारा चलाई गई एक अनूठी पहल है  जिसके माध्यम से देशवासियों के अंतःकरण में देशभक्ति की भावना को बढ़ावा मिलेगा,


15 अगस्त 2022 को आज़ादी की 75वीं वर्षगाँठ पर "आज़ादी का अमृत महोत्सव" के अंतर्गत विभिन्न कार्यक्रमों का आयोजन किया गया है, इसी कार्यक्रम का एक अभिन्न अंग है "हर घर तिरंगा"। 

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह द्वारा राष्ट्रीय ध्वज के शिल्पकार पिंगली वेंकैय्या के जन्मदिवस के उपलक्ष्य पर 2 अगस्त को तिरंगा उत्सव समारोह के उद्घाटन के साथ ही हर घर तिरंगा अभियान आधिकारिक रूप से शुरू हो जाएगी।

इस अभियान के तहत 13 से 15 अगस्त तक देश के 25 करोड़ से अधिक घरों में तिरंगा लगाने का लक्ष्य रखा गया है।

हमारा तिरंगा प्रतीक है हमारे देश का, यह शान है उन तमाम वीरों का जिन्होंने सीमा पर माँ भारती की सुरक्षा में अपने प्राण की आहुति दे दी।


इस तिरंगे में इतिहास है उन स्वतंत्रता सेनानियों का जिन्होंने आज़ाद भारत का न सिर्फ सपना देखा बल्कि उसे सच करके भी दिखाया।


प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देश से आग्रह किया है कि इस बार पंद्रह अगस्त पर आजादी का अमृत महोत्सव मनाते हुए हर घर में औपचारिकता से परे होकर भारत के राष्ट्रीय ध्वज को उसके पूरे इतिहास का स्मरण करके फहराया जाए इससे तिरंगे के साथ देश के नागरिकों का भावनात्मक रूप से जुड़ाव होगा एवं देश के नागरिकों एवं तिंरगे में संस्थागत नहीं बल्कि व्यक्तिगत रिश्ता बनेगा। 


इस अनोखी पहल में भारतवर्ष के प्रत्येक व्यक्ति की सहभागिता अनिवार्य है।

इस अनोखी पहल का हिस्सा बनें और सोशल मीडिया पर साझा करें वो एहसास जो तिरंगा फहराते हुए आपके हृदय में उमड़े।

Share this story