×

सरकार का बड़ा फैसला, इन गाड़ियों पर बैन, आपकी कार सड़क पर निकल सकेगी या नहीं, देखें लिस्ट

सरकार का बड़ा फैसला, इन गाड़ियों पर बैन, आपकी कार सड़क पर निकल सकेगी या नहीं, देखें लिस्ट  https://livebharatnews.in/delhi/Government-Decision-Ban-on-these-vehicles-running-on-petrol/cid9690018.htm

Government Decision: आदेश का उल्लंघन करने वाले पर 20 हजार का जुर्माना लगाया जाएगा हालांकि, पुलिस, सरकारी और इंफोर्समेंट जैसी जरुरी सेवा में लगे वाहनों को छूट होगी

 

 

Government Decision: दिल्ली में लगातार खराब हो रहे वायु गुणवत्ता को देखते हुए सरकार ने एक बड़ा फैसला लिया है। जिसके तहत अब डीज़ल और पेट्रोल से चलने वाली गाड़ियों पर प्रतिबंद लगा दिया है। आप को मालूम है कि पिछले कुछ दिनों में दिल्ली में हवा की गुणवत्ता बेहद खराब श्रेणी में दर्ज की गई है।

 

 

जिसकी वजह से लोगों का खुली हवा में सांस लेना मुश्किल हो गया है। जिसको देखते हुए केजरीवाल सरकार ने बीएस-तीन पेट्रोल और बीएस-चार डीजल चार पहिया वाहनों के मंगलवार से 12 जनवरी तक चलने पर रोक लगा दी है।

 

 

20 हजार का जुर्माना

 

 

दिल्ली सरकार द्वारा जारी आदेश में कहा गया है कि वायु गुणवत्ता प्रबंधन आयोग (सीएक्यूएम) के अनुसार एयर क्वालीटी इंडेक्स (AQI) स्तर 400 से 450 हो जाने पर GRAP के स्टेज तीन को लागू कर दिया गया है।

 

 

जिसमें अन्य प्रतिबंधो के अलावा दिल्ली में 12 जनवरी या अगला आदेश आने तक पेट्रोल से चलने वाले बीएस-तीन पेट्रोल और बीएस-चार डीजल वाहनों के चलने पर रोक लगा दी गई है।

 

 

 

 

आदेश का उल्लंघन करने वाले पर 20 हजार का जुर्माना लगाया जाएगा हालांकि, पुलिस, सरकारी और इंफोर्समेंट जैसी जरुरी सेवा में लगे वाहनों को छूट होगी।

https://pagead2.googlesyndication.com/pagead/js/adsbygoogle.js?client=ca-pub-2953008738960898" crossorigin="anonymous">

 

 

 

 

परिवहन विभाग के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि

इसके साथ ही राष्ट्रीय राजधानी का 24 घंटे का औसत वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) रविवार को 371 था, जो सोमवार को शाम चार बजे 434 पर चला गया। एक्यूआई को 201 और 300 के बीच खराब, 301 और 400 के बीच बहुत खराब और 401 और 500 के बीच गंभीर माना जाता है ।

इसके साथ ही परिवहन विभाग के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि बीएस-तीन पेट्रोल और बीएस-चार डीजल वाहनों पर प्रतिबंध मंगलवार से लागू होगा, क्योंकि वायु गुणवत्ता गंभीर श्रेणी में पहुंच गई है।

हम पर्यावरण विभाग के साथ स्थिति की निगरानी कर रहे हैं। उन्होंने आगे कहा कि फिलहाल शुक्रवार तक प्रतिबंध रहने की संभावना है. अगर हवा की गुणवत्ता में सुधार होता है, तो शुक्रवार से पहले भी प्रतिबंध हटाया जा सकता है।

Share this story