Petrol-Diesel Price: खुशखबरी, सरकार ने कम किए पेट्रोल-डीजल के दाम
petrol price

Petrol-Diesel Price:  छत्तीसगढ़ सरकार ने सोमवार को जनता को पेट्रोल-डीजल को लेकर बड़ी खुशखबरी दी है। राज्य की जनता को राहत देते हुए मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने पेट्रोल-डीजल पर लगने वाले वैट को कम करने का ऐलान किया है। डीजल पर छत्तीसगढ़ सरकार ने 2 फीसदी और पेट्रोल पर एक फीसदी की कटौती की है। यह जानकारी छत्तीसगढ़ सीएमओ ने ट्वीट करके दी। पेट्रोल-डीजल पर वैट में कटौती के बाद भूपेश बघेल सरकार को तकरीबन हजार करोड़ रुपये का नुकसान होगा।


वैट में कटौती की जानकारी देते हुए छत्तीसगढ़ सीएमओ ने ट्वीट किया, ''मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल द्वारा छत्तीसगढ़ की जनता को बड़ी राहत देते हुए कैबिनेट में लिए गए महत्वपूर्ण निर्णय। पेट्रोल-डीजल के दाम में की गई बड़ी कटौती। डीजल में वैट पर 2 फीसदी की कमी. इसके अलावा, पेट्रोल में वैट पर एक फीसदी की कमी की गई। राज्य सरकार लगभग एक हजार करोड़ रुपये का घाटा वहन करेगी।''


दिवाली के मौके पर केंद्र सरकार ने पेट्रोल-डीजल के दामों को कम करने के लिए एक्साइज ड्यूटी में पांच रुपये और दस रुपये की कटौती का ऐलान किया था। उसके बाद से अब तक पेट्रोल-डीजल के दामों में कोई बढ़ोतरी नहीं हुई है। केंद्र के फैसले के बाद एनडीए शासित राज्य सरकारों ने भी तेल के दामों में कटौती की थी। इसके बाद सवाल खड़े होने लगे थे कि आखिर कांग्रेस शासित राज्य सरकारें पेट्रोल-डीजल पर वैट कब कम करेंगी? बाद में पंजाब, राजस्थान सरकार ने पेट्रोल-डीजल पर लगने वाले वैट में कटौती कर दी थी।


 

पेट्रोल-डीजल के दामों में लंबे समय से कोई बदलाव नहीं हुआ है। एक समय लगातार बढ़ते पेट्रोल-डीजल के दामों पर दिवाली के बाद से ब्रेक लगा हुआ है। राजधानी दिल्ली में एक लीटर पेट्रोल 103.97 रुपये और डीजल 86.67 रुपये में बिक रहा है। मुंबई में 109.98 रुपये में पेट्रोल और 94.14 रुपये में डीजल की बिक्री हो रही है। इसके अलावा, कोलकाता में 104.67 रुपये में पेट्रोल एवं 89.79 रुपये और चेन्नई में 101.40 रुपये में पेट्रोल व 91.43 रुपये में डीजल बिक रहा है।

Share this story