×

2 रु किलो टमाटर तो 5 रुपए में मिल रही गोभी, आखिर क्यों गिर गए, सब्जियों दाम...

Farmers in Debt: सब्जियों के गिर गए दाम, 2 रु किलो टमाटर 5 रुपए में बिक रही गोभी, कर्ज में डूबे किसान

Farmers in Debt: अंबिकापुर टमाटर 2 रुपये किलो, फूल गोभी 5 रुपये किलो, पत्ता गोभी 3 रुपये किलो… जी हां सब्जियों के गिरे दामों ने उपभोक्ताओं की तो मौज कर दी है मगर इसका उत्पादन करने वाले किसान सब्जियों के कम कीमत के कारण कर्ज में डूब गए है।

 

Farmers in Debt: अंबिकापुर टमाटर 2 रुपये किलो, फूल गोभी 5 रुपये किलो, पत्ता गोभी 3 रुपये किलो… जी हां सब्जियों के गिरे दामों ने उपभोक्ताओं की तो मौज कर दी है मगर इसका उत्पादन करने वाले किसान सब्जियों के कम कीमत के कारण कर्ज में डूब गए है।

 

 

आलम ये है कि सरगुज़ा के किसानो की ये स्थिति 4 महीने से है जिसने किसानो की कमर तोड़ दी है। सरगुज़ा के सब्जी मंडियों में इन दिनों सब्जियों की बंपर आवक हो रही है मगर इससे किसान बेहद बेहाल है। इसका बड़ा कारण है सब्जियों की कीमत का एकाएक नीचे आना।

 

 

जो टमाटर 20 से 30 रुपये किलो बिकता था उसकी कीमत 2 रुपए किलो थोक हो गई है, फूल गोभी जिसकी कीमत 30 से 40 रुपये हुआ करती थी उसे 5 रुपये किलो कोई लेने वाला नहीं मिल रहा यही आलम पत्ता गोभी का है जिसकी कीमत 2 रुपये से 3 रुपये किलो तक पहुच गई है।

 

 

यही कारण है कि सरगुज़ा जिले के सब्जी उत्पादक बेहद परेशान है और उन्हें घाटा के साथ कर्ज भी झेलना पड़ रहा है। किसानों के कहना है कि सब्जियों की कीमत गिर जाने से सब्जी तुड़वाने का खर्च भी नहीं निकल पा रहा है यही कारण है कि कई किसानों ने तो सब्जियां मंडी लाने के बजाय खेतो में ही छोड़ दी है।

 

किसानों को उनकी सब्जियों के दाम एक दो दिन से नहीं बल्कि 4 महीने से ऐसे ही मिल रहे है। जिससे सब्जियों के कारण किसान कर्ज में डूब गए है।

इधर सब्जियों के थोक विक्रेताओं का कहना है कि संभाग के बाहर भी सब्जियों की जमकर पैदावार हुई है जिसके कारण सब्जियों की डिमांड बाहर भी नहीं हो रही यही कारण है कि थोक विक्रेताओं का भी इंट्रेस्ट इस ओर नही हो रहा। 

https://pagead2.googlesyndication.com/pagead/js/adsbygoogle.js?client=ca-pub-2953008738960898" crossorigin="anonymous">

थोक विक्रेताओं का कहना है कि एक महीने के भीतर नई सब्जियों की आवक होने से सब्जियों के दाम में उछाल आएगा। बहरहाल जिस तरह से किसानों के उत्पाद जा लाभ उन्हें नहीं मिल पा रहा उससे किसान कर्ज में डूब रहे है।

ऐसे में अब उम्मीद यही है कि नए सीजन में नए सब्जियों के उत्पादन से उन्हें बेहतर लाभ मिलेगा, मगर इसका बड़ा कारण ज्यादा मात्रा में सब्जियों व टमाटर के उत्पादन को भी माना जा रहा है।

जिसके कारण सब्जियों की डिमांड से ज्यादा आवक हुई है और यही कारण है कि सब्जियों के दाम में भारी गिरावट दर्ज की गई है।

Share this story