×

धनौली और पतरकोनी के रीपा केंद्रों में उत्पादन और अधोसंरचना कार्यो का कलेक्टर ने किया अवलोकन

सामूहिक वन अधिकार पट्टा वाले बैगा हितग्राहियों को पानी उपलब्ध कराने दो बोर और दो कुआं खनन कराने के निर्देश

धनौली और पतरकोनी के रीपा केंद्रों में उत्पादन और अधोसंरचना कार्यो का कलेक्टर ने किया अवलोकन

 

गौरेला पेंड्रा मरवाही/ कलेक्टर प्रियंका ऋषि महोबिया ने आज गौरेला विकासखंड के धनौली और पतरकोनी के रीपा केंद्रों में उत्पादित सामग्रियों और अधोसंरचना कार्यो का अवलोकन कर आवश्यक निर्देश दिए। उन्होने समूह की महिलाओं से चर्चा कर उनके द्वारा उत्पादित सामग्रियों एवं आय-व्यय का हिसाब रखने और आय बढ़ाने उन्हे सलाह दी।

 

 

उन्होने धनौली में प्राकृतिक पेंट इकाई में गोबर से पेंट बनाने की मशीनों, प्रक्रिया, गोबर की मात्रा, पानी, केमिकल्स, लागत, लाभ, पेंट की गुणवत्ता तथा काम करने वाले लोगों के बारे में जानकरी ली। उन्होने विभिन्न विभागों द्वारा पेंट की मांग के अनुरूप उत्पादन एवं पूर्ती सुनिश्चित करने के निर्देश संबंधित एजेंसी को दिए। 

 

 

 


कलेक्टर ने नवनिर्मित वन धन केंद्र में स्थापित दोना पत्तल एवं कोदो प्रसंस्करण मशीनों सहित विभिन्न उपकरणों का अवलोकन किया। उन्होंने पैकिंग यूनिट का अवलोकन किया तथा वन धन केंद्र के परिसर का समतलीकरण एवं लान के दीवाल को ऊपर छत तक जाली से पैक करने के निर्देश दिए।

https://pagead2.googlesyndication.com/pagead/js/adsbygoogle.js?client=ca-pub-2953008738960898" crossorigin="anonymous">

v

उन्होंने परिसर के बाउंड्री में गेट लगाने, अतिरिक्त कमरा निर्माण, शौचालय, शेड तथा सीसी रोड के लिए प्रशासकीय स्वीकृति हेतु पत्र भेजने कहा। उन्होंने धनौली में जल संसाधन विभाग के जर्जर हो चुके रेस्ट हाउस का भी निरीक्षण किया और इसके नवीकरण के लिए ग्रामीण यांत्रिकी सेवा विभाग के अधिकारी को स्टीमेट बनाने कहा।

उन्होंने खुदरी जलाशय का भी अवलोकन किया और यहां पर्यटन की संभावनाओं को देखते हुए होम स्टे के लिए प्रस्ताव तैयार करने के निर्देश दिए। 


कलेक्टर ने रीपा केंद्र पतरकोनी में नवनिर्मित एवं निर्माणाधीन अधोसंरचनाओं का निरीक्षण कर आवश्यक निर्देश दिए। उन्होने फ्लाई एश ब्रिक्स निर्माण इकाई परिसर का समतलीकरण तथा बाउंड्रीवाल का कार्य शीघ्र पूर्ण करने के निर्देश दिए। उन्होने मसाला यूनिट और प्रशिक्षण हॉल में टाइल्स, पुट्टी, प्लास्टर आदि का कार्य एक सप्ताह के भीतर पूर्ण करने के निर्देश दिए।

Collector observed production and infrastructure works in RIPA centers of Dhanauli and Patarkoni

उन्होने नमकीन मिक्चर यूनिट में तैयार हो रहे मिक्चर बनने की प्रक्रिया का अवलोकन किया तथा बेसन, तेल आदि की गुणवत्ता की जानकारी ली। उन्होने मिक्चर उत्पादन समूह की महिलाओं से चर्चा कर बिक्री, आय-व्यय, लाभ के बारे में पूछताछ की।

उन्होने रीपा मैनेजर से महिलाओं से आय बढ़ाने तथा मिक्चर उत्पादन ईकाई को उद्योग के रूप में आगे बढ़ाने के लिए वेंडरों, होटल व्यवसाइयों, हाट-बाजारों से संपर्क करने और उनसे बड़ी मात्रा में ऑडर लेकर मिक्चर पूर्ती करने कहा। निरीक्षण के दौरान संबंधित विभागों के अधिकारी उपस्थित थे।

Share this story