×

Police Complaint with QR Code:अब पुलिस में शिकायत दर्ज कराना हुआ आसान, गुप्त रखा जाएगा आपका का नाम

अब पुलिस में शिकायत दर्ज कराना हुआ आसान, गुप्त रखा जाएगा आपका का नाम

दुर्ग। अब यदि पुलिस से शिकायत करना है। तो लोग क्यू.आर. कोड से भी शिकायत दर्ज करा सकते हैं। जनता के साथ सीधा संबध बढ़ाने के लिए दुर्ग पुलिस ने एक अभिनव प्रयास किया है। इस नई प्रणाली के माध्यम से शिकायत दर्ज कराने वाले लोगों का नाम गुप्त रखा जायेगा। दुर्ग जिले के भिलाई क्षेत्र के थानों से इसकी शुरुआत की गई है। आने वाले समय में पूरे जिले में भी व्यवस्था को अनिवार्य रूप से लागू किया जायेगा।

दुर्ग पुलिस के किसी भी थाने में यदि सुधार की जरूरत महसूस हो रही हो। या फिर पुलिसिंग में सुधार या फिर अन्य कोई शिकायत दर्ज करानी हो। तो अब आमजनमानस सिधे नई तकनीक इस्तेमाल के माध्यम से पूर्ण कर सकते हैं। लेकिन उन्हें पहले अपने मोबाईल में जाकर Q R कोड स्कैनर एप्लिकेशन को इंस्टाल करना पड़ेगा। और फिर इस लिंक से कोई भी फीडबैक आप दे सकते हैं।

लोगों के अनुभव और विचारों को न सिर्फ गुप्त रखा जायेगा। बल्कि उनके द्वारा दिये विचारों पर सुधार भी किया जायेगा। दुर्ग पुलिस के सीसीटीएनएस टीम ने इस कार्ययोजना को तैयार किया है। इसकी शुरुआत भिलाईनगर सब डिवीजन से की गई है।

दुर्ग एसपी अभिषेक पल्लव ने बताया कि इस डिजिटल फ़ीडबैक का जबरदस्त प्रभाव देखने को मिल रहा है। QR कोड से भेजे गये शिकायत और फीडबैक पर प्रतिदिन समीक्षा की जा रही है। और फिर जिसने भी अपने विचार भेजा है। उसके पास वापस संदेश भेजा जाता है। आमजनता से मिलकर इस नई तकनीक से पुलिस व्यवस्था को और मजबूत किया जायेगा।

https://pagead2.googlesyndication.com/pagead/js/adsbygoogle.js?client=ca-pub-2953008738960898" crossorigin="anonymous">

 प्रॉपर्टी कारोबारी का अपहरण, पत्नी को कॉल कर कहा- फंस गया हूं, 10 लाख रुपये लगेंगे

छत्तीसगढ़ के बिलासपुर में एक प्रॉपर्टी कारोबारी के अपहरण का मामला सामने आया है। प्रॉपर्टी कारोबारी पांच दिन पहले अंबिकापुर गया था। वहां लौटने के दौरान अपनी पत्नी को कॉल कर आने की जानकारी दी।

फिर देर रात कॉल कर कहा कि वह फंस गया है और 10 लाख रुपये फिरौती मांगी। इसके बाद से कारोबारी का मोबाइल स्विच ऑफ हो गया। मामला सकरी थाना क्षेत्र का है। पुलिस ने अपहरण का मामला दर्ज किया है। 



पत्नी ने थाने पहुंचकर दर्ज कराई एफआईआर


जानकारी के मुताबिक, आसमा सिटी निवासी वकील अंसारी प्रॉपर्टी कारोबारी है। उनकी पत्नी अकबरी खातुन (35) गृहिणी हैं। अबकरी 8 नवंबर को थाने पहुंची और बताया कि उनके पति वकील 3 नवंबर को कार से अंबिकापुर अपने परिचित आरएस बागड़िया से मिलने गए थे। अगले दिन 4 नवंबर की रात करीब 8 बजे पति ने कॉल किया और बताया कि वह घर लौट रहे हैं। इसके बाद 11 बजे फिर कॉल आया और सुबह पहुंचने की बात कही। 





पुलिस को सौंपी मोबाइल रिकॉर्डिंग


पत्नी अकबरी ने पुलिस को बताया कि इसके बाद रात करीब 11.30 बजे फिर से कॉल आया। बताया कि वह एक जगह फंस गए हैं। ज्यादा से ज्यादा पैसों की व्यवस्था करनी होगी। करीब 10 लाख रुपये लगेंगे। इसके बाद से ही उनका मोबाइल बंद है। कोई संपर्क भी कहीं से नहीं हो पा रहा है। उनकी पत्नी ने पुलिस ने मोबाइल की ऑडियो रिकॉर्डिंग भी पुलिस को सौंपी है। इसके बाद पुलिस अंबिकापुर भी गई थी। 



अंबिकापुर पहुंची टीम ने की पूछताछ


पुलिस ने इस मामले में वकील के दोस्त से पूछताछ की है। पुलिस अपहरण और फिरौती के इस मामले को लेकर संदेह भी जता रही है। पुलिस का कहना है कि प्रॉपर्टी डीलर का मोबाइल बार-बार ऑन-ऑफ हो रहा है। जांच में कई अलग-अलग तथ्य सामने आ रहे हैं। उसके कुछ पुराने रिकॉर्ड भी खंगाले जा रहे हैं, जिसके आधार पर इस पूरे मामले में पुलिस को प्रॉपर्टी डीलर पर भी शक हो रहा है।



पुलिस को वारदात पर संदेह
पुलिस ने बताया कि महिला से मिले रिकॉर्डिंग के आधार पर अपहरण का केस दर्ज किया है। रिकॉर्डिंग में वकील अंसारी खुद बात कर रहा है। ऐसे में अपहरण के इस केस में खुद प्रॉपर्टी डीलर भी शक के दायरे में है। पुलिस उससे जुड़े हर पहलुओं की जांच कर रही है और वकील अंसारी के साथ ही संदेहियों की तलाश कर रही है।

Share this story