×

मदिरा प्रेमी ध्यान दें! अब नहीं मिलेगी शराब, दुकानों पर लगा ताला, शराबबंदी हुई लागू, शराब बेचने पर लगेगा 51 हजार का जुर्माना, बताने वाले को मिलेगा इनाम

मदिरा प्रेमी ध्यान दें! अब नहीं मिलेगी शराब, दुकानों पर लगा ताला शराबबंदी हुई लागू, शराब बेचने पर लगेगा 51 हजार का जुर्माना, बताने वाले को मिलेगा इनाम

Chhattisgarh Liquor ban: बेमेतरा। बेमेतरा जिले के बेंदरची में शराब बंदी कर दी गई है, यहां पर शराब बेचते पाए जाने पर 51 हजार रुपए का आर्थिक दंड दिया जाएगा। वहीं बेचते हुए देखने पर बताने वाले को 1 हजार रुपए का इनाम दिया जाएगा।

 

 

इसके अलावा भी दंड का प्रावधान किया गया है, खुले आम शराब पीने पर पाए गए तो पीने वाले को 5 हजार रुपए का दंड भरना होगा, वहीं खुले आम पीते देखकर बताने वाले को भी 1 हजार रुपए का इनाम दिया जाएगा। गांव के सभी महिला, युवा एवं ग्राम चिल्फी वासियों ने मिलकर यह निर्णय लिया है।

 

 

बता दें कि छत्तीसगढ़ में शराबबंदी का मुद्दा काफी समय से गरमाया हुआ है, यहां भाजपा हमेशा शराब बंदी को लेकर कांग्रेस पर निशाना साधती रही है, लेकिन प्रदेश में अब तक शराबबंदी तो अधिकृत रूप से शासन द्वारा लागू नहीं की गई लेकिन बेंदरची में गांव वालों ने बेहद ही बड़ा और अहम फैसला लिया है, अब देखना यह होगा कि यह निर्णय कब और कैसे लागू होता है और गांव वाले इस फैसले का कब तक पालन कर पाते हैं।

 

 

शराब पीने के बाद मुंह की बदबू को भागने के लिए आजमाएं ये नुस्खे...

शराब पीने वाले दो तरह के लोग होते हैं। एक वो जो कभी-कभी शौकिया और कम मात्रा में पीते हैं और दूसरे वो लोग जिन्हें इसकी लत होती है।  शराब की लत लगाना और ज्यादा पीना अच्छी आदत नहीं है। 

दोनों ही तरह के लोगों की एक कॉमन समस्या भी होती है शराब पीने के बाद मुंह से आने वाली बदबू। कई बार शराब का नशा तो उतर जाता है लेकिन मुंह से जल्दी उसकी बदबू नहीं जाती है।

https://pagead2.googlesyndication.com/pagead/js/adsbygoogle.js?client=ca-pub-2953008738960898" crossorigin="anonymous">

इसकी वजह से लोगों को कभी-कभी शर्मिंदा भी होना पड़ता है। अपने इस आर्टिकल के जरिए हम आपको वो नुस्खे बताएंगे जिससे पीने के बाद मुंह से आने वाली शराब की बदबू से निजात मिल सकती है-

कॉफी पीने से दूर हो सकती है शराब की बदबू

एक कप स्ट्रांग ब्लैक कॉफी पीने से मुंह से आने वाली शराब की बदबू खत्म हो सकती है।  चूंकि कॉफी की महक बहुत ही तेज होती है इसलिए यह शराब की बदबू से राहत दे सकती है। 

माउथवॉश से कुल्ला करके दूर हो सकती है बदबू

अगर आपको शराब की बदबू दूर करनी है तो माउथवॉश से कुल्ला करना भी एक अच्छा उपाय है। इससे आपके मुंह के अंदर मौजूद बैक्टीरिया भी खत्म हो जाते हैं और आप फ्रेश महसूस करते हैं।  माउथवॉश मुंह के छाले जैसी समस्या में एक अच्छा उपाय होता है।  हो सके तो इससे रोज कुल्ला करने की आदत डाल लें। 

लहसुन और प्याज से दूर होती है बदबू

लहसुन और प्याज से मुंह की बदबू दूर की जा सकती है। इसके लिए आप सलाद के साथ प्याज खा सकते हैं।  इसके अलावा लहसुन चबाने से भी शराब की बदबू दूर होती है।हां इस बात का ध्यान जरूर रखें कि बाहर जाने से पहले लहसुन और प्याज का उपयोग करने की बजाय माउथवॉश को तवज्जो दें। क्योंकि इन दोनों की बदबू भी लोगों को परेशान कर सकती है। 

अगर आपको भी शराब की लत, ऐसे दूर करें ये समस्या

अक्सर लोग शौकिया शराब पीना शुरू करते हैं और फिर धीरे-धीरे रोज ही पीने लगते हैं। एक समय ऐसा आता है जब उन्हें शराब की लत लग जाती है और वो रोज पिए बिना नहीं रह सकते हैं। 

 बहुत से लोग समझ ही नहीं पाते कि उन्हें शराब की लत लगी है। जिन्हें पता भी है कि उन्हें मयखानों में रोज जाम छलकाने की आदत पड़ चुकी है और इससे छुटकारा पाना चाहते हैं उन्हें पता नहीं होता कि आखिर कैसे इस समस्या से निजात पाई जाए। अपने इस आर्टिकल के जरिए हम आपको शराब की लत के लक्षण और इसकी समस्या से निजात के बारे में बताएंगे। 

अगर आप शराब पीते हुए उसकी लिमिट का ध्यान नहीं रखते और हर बार ऐसे पीते हैं कि अपना नियंत्रण ही खो बैठते हैं। इसके अलावा आप रोज शराब पिए बिना नहीं रह पाते और बार-बार आपको इसकी तलब लगती है तो समझिए आपको शराब की लत लग चुकी है। इससे पहले कि यह आपको शारीरिक तौर पर बहुत नुकसान पहुंचाए जरूरी है कि इस समस्या का समाधान करें। 

ऐसे पाएं समस्या से निजात

अगर आपको लंबे समय से शराब पीने की लत है तो जरूरी है कि डॉक्टर से सलाह लें और उनकी देख-रेख में ही शराब छोड़ें। हो सकता है इससे आपको कुछ शारीरिक समस्या भी हो यही कारण है कि हम डॉक्टर की देख-रेख में शराब छोड़ने के लिए बोल रहे हैं। 

हालांकि जिसे बिल्कुल नई-नई शराब की लत लगी है उसके लिए इसे छोड़ना आसान है। इसके सेल्फ कंट्रोल बहुत जरूरी है। ऐसा व्यक्ति एक महीने तक शराब से अपना ध्यान हटाए रखे। अपनी पसंद की दूसरी सेहतमंद चीजें खाए। अगर जरूरत लगे तो डॉक्टर की सलाह भी ले सकते हैं। 

 

Share this story