×

Solar Panel Subsidy 2023: योगी सरकार दे रही सोलर पैनल पर भयंकर सब्सिडी, लोग उठा रहे इस योजना का लाभ

Solar Panel Subsidy 2023: योगी सरकार दे रही सोलर पैनल पर भयंकर सब्सिडी, लोग उठा रहे इस योजना का लाभ 

सोलर पैनल सब्सिडी: यूपी सरकार के द्वारा दी जा रही अवसरों का उठाएं फायदा...

 

 

बिजली कटौती और महंगे बिजली बिल की समस्या से परेशान? अब अपने घर में सोलर प्लांट लगाएं और इन दोनों समस्याओं से छुटकारा पाएं। उत्तर प्रदेश सरकार ने अपने एक नए फैसले के तहत सोलर एनर्जी को बढ़ावा देने के लिए छत पर सोलर प्लांट लगाने वाले ग्राहकों को सब्सिडी प्रदान करने का फैसला किया है।

इसके अनुसार, 1 से 3 किलोवाट तक की सोलर प्लांट पर 40% तक सब्सिडी दी जाएगी, जबकि 3 से 10 किलोवाट तक की सोलर प्लांट पर 20% सब्सिडी दी जाएगी।

भारत में अधिकांश बिजली उत्पादन कोयले द्वारा होता है, जो हमारे पर्यावरण को नुकसान पहुंचाता है। हालांकि, भारत ने सोलर एनर्जी के कारण अद्भुत प्रदर्शन किया है।

सन् 2022 के पहले छह महीने में, सौर ऊर्जा के बढ़ते उत्पादन के कारण लगभग 2 करोड़ टन कोयले की बचत हुई, जिसके साथ ही ईंधन लागत में लगभग 4.2 अरब डॉलर (32603 करोड़ रुपए) की बचत हुई।

सोलर प्लांट सब्सिडी के लिए आवेदन कैसे करें

सोलर रूफटॉप लगाने के लिए उपभोक्ता को अपने प्लेस पर जाकर आवेदन करना होगा। एक किलोवाट क्षमता की सोलर प्लांट लगाने के लिए कम से कम 10 वर्ग मीटर जगह की आवश्यकता होगी।

https://pagead2.googlesyndication.com/pagead/js/adsbygoogle.js?client=ca-pub-2953008738960898" crossorigin="anonymous">

सब्सिडी के अनुसार, 1 किलोवाट से 30 हजार रुपए तक के प्लांट पर 15,000 रुपए तक की सब्सिडी प्राप्त की जा सकती है। रिन्यूवल एनर्जी डेवलपमेंट एसोसिएशन के अध्यक्ष, नीरज बाजपेयी, बताते हैं कि एक किलोवाट क्षमता के सोलर प्लांट की लागत लगभग 37,000 रुपए होती है,

जिसके बाद 40% तक अनुदान प्राप्त होने पर कुल खर्चा 22,000+GST रुपए होता है। इस 1 किलोवाट के सोलर प्लांट से सालाना औसतन 1200 यूनिट बिजली उत्पादित होती है, जिससे आपकी सालाना लगभग 6,600 रुपए की बचत हो सकती है।

सोलर पैनल लगाने के लाभ

  • बिना रुके बिजली आपूर्ति
  • बिजली बिल में कमी
  • पर्यावरण के लिए स्वच्छ और हरित ऊर्जा
  • 5 साल तक जीरो मेंटेनेंस
  • लगभग 25 साल तक चलने वाले सोलर पैनल
  • बिजली उत्पादन में जीरो प्रदूषण

Share this story