×

SBI की ताबड़तोड़ स्‍कीम, खाताधारकों की लग जाएगी लौटरी! ब्‍याज के साथ हर महीने होगी जबरदस्त कमाई…

SBI's quick scheme, account holders will get lottery! There will be tremendous earning every month with interest…

 

सरकारी नौकरीपेशा व्यक्तियों के लिए रिटायरमेंट के बाद आय की सुविधा एक महत्वपूर्ण मुद्दा होती है। यदि आपकी आय की स्थिति नियमित नहीं है, तो आपको इस समस्या का सामना करना पड़ सकता है।

इस समस्या को हल करने के लिए, एसबीआई (State Bank of India) ने अपनी Annuity Deposit Scheme शुरू की है जो आपकी मदद कर सकती है। यह योजना आपको नियमित इनकम की पेशकश करने का एक विकल्प प्रदान करती है।

 

Annuity Deposit Scheme के माध्यम से, आपको एकमुश्त पैसा जमा करना होगा और उपलब्ध राशि के खिलाफ ब्याज द्वारा नियमित इनकम प्राप्त कर सकते हैं। इस योजना में, आप 3 से 10 वर्षों के लिए निवेश कर सकते हैं।

यह निवेश 36, 60, 84 या 120 महीनों के लिए किया जा सकता है। आपको इतना निवेश करना होगा जो आपने निवेश की अवधि चुनी है, और इसके बदले में आपको हर महीने कम से कम 1000 रुपये की नियमित इनकम प्राप्त होनी चाहिए। इस योजना में जमा की कोई अधिकतम सीमा नहीं है।

योजना में मिलने वाले ब्याज की राशि के बारे में बात करें। आपको अपनी निवेश अवधि के दौरान ब्याज के रूप में इनकम प्राप्त होगी। इस योजना में ब्याज दर सामान्य बचत खाते से अधिक होती है। आपको अपनी योजना की अवधि तक बैंक के टर्म डिपॉजिट (FD) की ब्याज दर मिलेगी। जब आप अपना खाता खोलते हैं, तो आपको योजना की अवधि तक योग्य ब्याज दर घोषित की जाएगी।

https://pagead2.googlesyndication.com/pagead/js/adsbygoogle.js?client=ca-pub-2953008738960898" crossorigin="anonymous">

प्रीमैच्योर निकासी के नियमों के अनुसार, यदि आपको अपनी योजना की अवधि के बीच में धन की आवश्यकता होती है, तो आप 15 लाख रुपये तक का निकासी कर सकते हैं। 15 लाख से अधिक धन के लिए, निर्धारित समय तक मासिक किस्तें प्राप्त कर सकते हैं। जुर्माने के लिए, योजना में एफडी (FD) पर लागू होने वाले नियमों का पालन करना होगा।

यदि खाताधारक की मृत्यु हो जाती है, तो नॉमिनी के द्वारा पूरी राशि निकासी की जा सकती है। नॉमिनी तक केवल 75% तक की राशि निकाल सकती है और बाकी राशि नियमित मासिक किस्तों के रूप में जमा रहेगी।

इस SBI Annuity Deposit Scheme में आपको जब भी जरूरत होती है, तब यह उपयोगी साबित हो सकती है। आपको इसमें लोन की सुविधा भी मिलती है। जब आपको आवश्यकता होती है, तो आप अपने खाते में मौजूद राशि का 75% तक ओवरड्राफ्ट या कर्ज प्राप्त कर सकते हैं।

जब आप लोन लेते हैं, तो आपके एन्यूटी पेमेंट लोन खाते में क्रेडिट किया जाएगा। इस योजना में, ग्राहक को यूनिवर्सल पासबुक भी जारी किया जाता है। यह सुविधा एसबीआई की सभी शाखाओं में उपलब्ध होगी।

Share this story