×

Post Office New Scheme 2023: मात्र 95 रुपये निवेश करें और पाएं 14 लाख रुपये, जानिए कैसे उठाए योजना का लाभ

Post Office New Scheme 2023: मात्र 95 रुपये निवेश करें और पाएं 14 लाख रुपये, जानिए कैसे उठाए योजना का लाभ 

Post Office News Scheme: पॉलिसी का लाभ उठाने के लिए, एक निवेशक की उम्र 19 से 45 के बीच होनी चाहिए। और पॉलिसी का अधिक दिलचस्प हिस्सा यह है कि बीमा परिपक्व होने पर निवेशकों को बोनस भी मिलेगा। यह 15 और 20 साल के लिए खरीदने के लिए उपलब्ध है।

 

Post Office News Scheme:  भारत में आज भी बहुत से संख्या में लोग बिना रिस्क वाली स्कीम में निवेश करना पसंद करते हैं।  ऐसे में पोस्ट ऑफिस की स्कीम्स (Post Office Scheme) ऐसे लोगों के लिए बहुत अच्छा ऑप्शन हो सकती है।

देश में बड़ी संख्या में लोगों के लिए पोस्ट ऑफिस कई तरह की योजनाएं चलाता है।  आज हम आपको पोस्ट ऑफिस की ग्रामीण डाक बीमा योजना के तहत ग्राम सुमंगल ग्रामीण डाक जीवन बीमा योजना (Gram Sumangal Rural Postal Life Insurance Scheme) के बारे में जानकारी देने वाले हैं।

इस स्कीम की खास बात ये है कि इसे भारत की ग्रामीण आबादी के लिए बनाया किया गया है।  इस स्कीम में हर दिन 95 रुपये का छोटा सा निवेश करके निवेशक 14 लाख रुपये का मोटा फंड बना सकते हैं। 

  ग्राम सुमंगल ग्रामीण डाक जीवन बीमा योजना (Gram Sumangal Scheme Details) पोस्ट ऑफिस का एक मनी बैक प्लान (Money Back Plan) है।  आइए हम आपको इस योजना के डिटेल्स के बारे जानकारी दे रहे हैं-

डाकघर अपने ग्राहकों के लिए कई प्रमुख कार्यक्रम शुरू करने के लिए जाना जाता है और ग्राम सुमंगल ग्रामीण डाक जीवन बीमा योजना नवीनतम है। यह एक मनी-बैक योजना है जो उत्तरजीविता लाभों के साथ जीवन बीमा कवर प्रदान करती है।

 

 

प्रत्याशित बंदोबस्ती आश्वासन नीति के रूप में पेश किया गया, एक प्रतिभागी इस योजना में परिपक्वता पर लगभग 14 लाख रुपये प्रतिदिन केवल 95 रुपये जमा करके प्राप्त कर सकता है।

https://pagead2.googlesyndication.com/pagead/js/adsbygoogle.js?client=ca-pub-2953008738960898" crossorigin="anonymous">

 

 

योजना के नाम से ही स्पष्ट है कि इसे ग्रामीण क्षेत्रों में रहने वाले निवेशकों के लिए शुरू किया गया था। यह उन लोगों के लिए उपयुक्त है जो समय-समय पर रिटर्न की तलाश में हैं। पॉलिसीधारक की मृत्यु पर उत्तरजीविता लाभ बंद हो जाएंगे, इस मामले में दावेदारों को पूरी बीमा राशि की पेशकश की जाती है।

 

 

यदि इस योजना के निवेशक को अतिरिक्त लाभ मिलता है कि यह एक मनी-बैक पॉलिसी है, तो आपको परिपक्वता से पहले ही इस योजना से पैसा मिलना शुरू हो जाएगा। आइए योजना के बारे में अधिक समझते हैं।

 

 

क्या है यह योजना 

 

पॉलिसी का लाभ उठाने के लिए, एक निवेशक की उम्र 19 से 45 के बीच होनी चाहिए। और पॉलिसी का अधिक दिलचस्प हिस्सा यह है कि बीमा परिपक्व होने पर निवेशकों को बोनस भी मिलेगा। यह 15 और 20 साल के लिए खरीदने के लिए उपलब्ध है।

यह योजना 1995 में शुरू की गई थी। यदि निवेशक की मृत्यु हो जाती है, तो उसके नामांकित व्यक्ति को बोनस के साथ पूरी बीमा राशि मिलती है।

एक व्यक्ति कम से कम 19 साल तक इसमें निवेश कर सकता है।

इसमें निवेशक को एक निश्चित संख्या में वर्षों के बाद पैसा वापस भी प्राप्त होगा। उदाहरण के लिए, यदि आपकी पॉलिसी 15 वर्षों तक चलती है, तो बीमित राशि को 20-20 प्रतिशत के फॉर्मूले के आधार पर छह, नौ और बारह वर्षों के बाद सुलभ बनाया जाएगा।

Share this story