×

Bank holidays in december 2022: छूटियों से पहले निपटाए बैंक का काम, दिसंबर में 13 दिन बंद रहेंगे बैंक, यहां देखें RBI की पूरी लिस्ट

Bank holidays in december 2022: छूटियों से पहले निपटाए बैंक का काम, दिसंबर में 13 दिन बंद रहेंगे बैंक, यहां देखें RBI की पूरी लिस्ट

List of Bank Holidays in December 2022 in Uttar Pradesh, India: दिसंबर महीने में 13 दिन बैंक बंद रहेंगे। इस हिसाब से अपने काम का शेड्यूल अभी से तय कर लें। अगर अगले महीने बैंक से जुड़ा कोई अहम काम पेंडिंग है, तो एक बार बैंक की छुट्टियों की लिस्ट जरूर देख लें।  लिस्ट से पता चल जाएगा कि किस दिन आपके बैंक की शाखा खुली है। इससे बेवजह की समय की बर्बादी से बचा जा सकेगा।

 

 

 

हालांकि बैंकों के काम ऑनलाइन जारी रहेंगे।  इंटरनेट बैंकिंग और यूपीआई से होने वाले काम आसानी से निपटाए जा सकेंगे. दिसंबर में पड़ने वाली छुट्टियों में 4 रविवार के अलावा दूसरा और चौथा शनिवार भी है। 

 

 

 


 राज्यों के त्योहारों के आधार पर छुट्टियां पहले जानिए कि क्षेत्रीय अवकाश (रीजनल हॉलिडेज) वे होते हैं जो राज्यों के त्योहारों के आधार पर लागू होते हैं। अगला महीना दिसंबर का है। बहुत से लोग दिसंबर में परिवार के साथ छुट्टियां मनाने की सोचते हैं। ऐसे में यदि आपका कहीं घूमने का प्लान है और बैंक के काम भी समय पर निपटाना चाहते हैं तो आपको छुट्टियां की लिस्ट जानना और भी जरूरी है, क्योंकि आप हर दिन फ्री नहीं होंगे।

 

 



रविवारों सहित 13 छुट्टी देश के अलग-अलग राज्यों में विभिन्न त्योहारों के मौके पर अलग-अलग छुट्टियां होती हैं। अगले महीने कुल 13 दिन बैंक बंद रहेंगे, जिसमें कि चार रविवार भी शामिल किए गये हैं। अब जानते हैं दिसंबर महीने की छुट्टियों की पूरी लिस्ट।



ये है छुट्टियों की पूरी लिस्ट

https://pagead2.googlesyndication.com/pagead/js/adsbygoogle.js?client=ca-pub-2953008738960898" crossorigin="anonymous">

3 दिसंबर – शनिवार – सेंट जेवियर्स फेस्ट – गोवा में बैंक बंद

4 दिसंबर- रविवार- बैंक बंद- पूरे देश में

10 दिसंबर- शनिवार- दूसरा शनिवार- देशभर में बैंक बंद रहेंगे

11 दिसंबर- रविवार- अवकाश- देश भर में बैंक बंद

12 दिसंबर – सोमवार – पा-तगन नेंगमिंजा संगम – मेघालय में बैंक बंद

18 दिसंबर – रविवार – अवकाश – देश भर में बैंक बंद

19 दिसंबर – सोमवार – गोवा मुक्ति दिवस – गोवा में बैंक बंद

24 दिसंबर- शनिवार- क्रिसमस और चौथा शनिवार- देशभर में बैंक बंद

25 दिसंबर- रविवार- अवकाश- देश भर में बैंक बंद

26 दिसंबर – सोमवार – क्रिसमस, लासुंग, नमसुंग – मिजोरम, सिक्किम, मेघालय में बैंक बंद

29 दिसंबर – गुरुवार – गुरु गोबिंद सिंह जी का जन्मदिन – चंडीगढ़ में बैंक बंद

30 दिसंबर – शुक्रवार – यू कियांग नांगवाह – मेघालय में बैंक बंद

31 दिसंबर – शनिवार – नए साल की पूर्व संध्या – मिजोरम में बैंक बंद

क्षेत्रीय अवकाश शामिल ऊपर जो हमने अगले महीने की छुट्टियों बताई हैं, उनमें से कई क्षेत्रीय अवकाश भी शामिल हैं। बता दें कि बैंकों की छुट्टियों को लेकर आरबीआई लिस्ट जारी करता है। हालांकि छुट्टियों वाले दिन बैंकों का काम ऑनलाइन चलता रहेगा। आप इंटरनेट बैंकिंग और यूपीआई के जरिए आसानी से बैंकिंग और लेन-देन कर सकते हैं।

वैसे कुछ छुट्टियां राष्ट्रीय होती हैं। ये सभी बैंकों के लिए जरूरी होती हैं। कई केवल राज्यों के स्तर के अवकाश होते हैं। ये अवकाश राज्यों के त्योहारों पर निर्भर करते हैं। राष्ट्रीय स्तर पर बात करें तो दिसंबर में 3, 4, 10, 11, 18, 24 और 25 को एक साथ देश भर के बैंक बंद रहेंगे।

RBI जारी करता है लिस्ट

बैंकों की छुट्टियों की लिस्ट रिजर्व बैंक जारी करता है।  रिजर्व बैंक पूरे साल की लिस्ट एक बार में ही जारी करता है जिसे देखकर अवकाश की जानकारी ली जा सकती है। रिजर्व बैंक तीन श्रेणियों में छुट्टियां जारी करता है। 

जिनमें ‘हॉलिडे अंडर निगोशिएबल इंस्ट्रूमेंट्स एक्ट’, ‘हॉलिडे अंडर निगोशिएबल इंस्ट्रूमेंट्स एक्ट एंड रियल टाइम ग्रॉस सेटलमेंट हॉलिडो’ और ‘बैंक्स क्लोजिंग अकाउंट’ शामिल हैं।  इन तीन श्रेणियों के तहत देश की सभी बैंक ब्रांच, जिनमें सरकारी, प्राइवेट, विदेशी, सहकारी और क्षेत्रीय बैंक शामिल हैं, सभी बंद रहते हैं। 

Share this story