×

बिजनेस का सबसे सटीक फार्मूला, केवल 30 हजार रुपये की सैलरी वाले भी बन जाएंगे करोड़पति

How to Become a Millionaire with Salary: केवल 30 हजार रुपये की सैलरी वाले कैसे बनें करोड़पति? ये फॉर्मूला आएगा काम

How to Become a Millionaire with Salary: आप सोच रहे होंगे कि आखिर 50:30:20 का मतलब क्या है? सीधे शब्दों बताएं तो ये अपनी आमदनी को तीन हिस्सों में बांट देने वाला फॉर्मूला है। इसमें करना सिर्फ इतना होता है कि अगर आप नौकरी-पेशा है तो आपके सैलरी अकाउंट (Salary Account) में जो वेतन आता है। उसपर इस फॉर्मूले का इस्तेमाल करते हुए उसे तीन हिस्सों में बांट दें। ऐसा कारोबार करने वाले भी कर सकते हैं। आप अपनी महीने की आमदनी पर इसे अप्लाई करके मोटा फंड इकठ्ठा कर सकते हैं।

 

 

 

 आज के दौर में महंगाई (Inflation) लगातार बढ़ रही है और इसके चलते लोगों की सेविंग्स (Savings) कम होती जा रही है। इसका कारण है कि रोजमर्रा के जरूरी सामानों के दाम बढ़ने से इनके लिए लोगों को जेब से ज्यादा पैसा खर्च करना होता है। सबसे ज्यादा असर मध्यमवर्गीय परिवारों पर दिखाई देता है।

 

 

कम सैलरी में ऐसा क्या उपाय करें कि करोड़पति (Crorepati) बन जाएं? अगर आपके दिमाग में भी इस तरह के सवाल उठ रहे हैं तो एक गजब का फॉर्मूला आपके काम आ सकता है। ये फॉर्मूला है 50:30:20... आइए हम इसके बारे में विस्तार से समझते हैं।

 

 

आप सोच रहे होंगे कि आखिर 50:30:20 का मतलब क्या है? सीधे शब्दों बताएं तो ये अपनी आमदनी को तीन हिस्सों में बांट देने वाला फॉर्मूला है। इसमें करना सिर्फ इतना होता है कि अगर आप नौकरी-पेशा है तो आपके सैलरी अकाउंट (Salary Account) में जो वेतन आता है।

 

 

उसपर इस फॉर्मूले का इस्तेमाल करते हुए उसे तीन हिस्सों में बांट दें। ऐसा कारोबार करने वाले भी कर सकते हैं। आप अपनी महीने की आमदनी पर इसे अप्लाई करके मोटा फंड इकठ्ठा कर सकते हैं।

 

 

अब उदाहरण के लिए हर महीने 30,000 रुपये महीने की सैलरी वाले नौकरी पेशा पर ये फॉर्मूला अप्लाई करके देखते हैं तो सैलरी का शत प्रतिशत कुछ इस तरह से डिवाइड करना होगा। 50%+30%+20%= 100%. यानी अपनी सैलरी तीन हिस्सों में बांट दें।इस हिसाब से देखें तो आपकी सैलरी के तीन हिस्से (15000+9000+6000) हो जाएंगे।

https://pagead2.googlesyndication.com/pagead/js/adsbygoogle.js?client=ca-pub-2953008738960898" crossorigin="anonymous">

 

पहला हिस्सा यहां करें इस्तेमाल सैलरी का सबसे बड़ा या 50 फीसदी वाला हिस्सा आप अपने सबसे जरूरी कामों पर खर्च करें। इसमें खाना, पीना, रहना और शिक्षा शामिल है। तय रकम में से इन खर्चों की पूर्ति करने के लिए आपको पूरे महीने के खर्च की एक लिस्ट तैयार रखनी होगी।

आप अपने महीने के जरूरी खर्चों के हिसाब से आधा हिस्सा किसी दूसरे अकाउंट में भी ट्रांसफर कर सकते हैं जिससे सिर्फ इन जरूरतों को पहले हिस्से यानी 15,000 रुपये में पूरा किया जा सके।

इच्छाओं को न मारें, दूसरा हिस्सा यूज करेंइस फॉर्मूले के तहत आपके जरूरी खर्चों के साथ ही आप बाहर घूमने, मूवी देखने, बाहर खाने, गैजेट्स और अन्य शौकों को पूरा भी कर सकते हैं जबकि आमदनी के हिसाब से इन्हें सीमित रखना बेहद जरूरी है।

आप अपनी सैलरी से निकाले गए 30 फीसदी वाले हिस्से से ये सारी जरूरतें पूरी कर सकते हैं। नियम के मुताबिक 30 हजार रुपये महीने कमाने वाले को अधिकतम 9,000 रुपये इन चीजों पर खर्च करने की सलाह होगी।

करोड़पति बनाएगा आखिरी हिस्सा!छोटा मगर सबसे खास हिस्सा तीसरा यानी 20 फीसदी वाला है। 30,000 रुपये सैलरी पर ये हिस्सा 6,000 रुपये बनता है। इस फॉर्मूले में ध्यान देने वाली बात ये है कि इस छोटे हिस्से को आपको सबसे पहले बचाने की जरूरत है। इसके बाद इस रकम को सही जगह पर निवेश (Invest) करना होगा।

तय लक्ष्य को पाने के लिहाज से इन पैसों के निवेश के लिए सबसे सही ऑप्शन म्यूचुअल फंड (Mutual Fund) में हर महीने SIP और बॉन्ड (Bond) रहेगा।

50:30:20 फॉर्मूले के मुताबिक हर महीने इतना पैसा बचाकर आप सालाना 72,000 रुपये की सेविंग करेंगे। एसआई निवेश करने पर आपकी ये सेविंग साल-दर-साल बढ़ेगी और इसके साथ ही इस पर मिलने वाले ब्याज पर चक्रवृद्धि ब्याज जुड़कर मोटा फंड बनता जाएगा।

ये है पूरा कैलकुलेशनअगर आप हर महीने 6,000 रुपये म्यूचुअल फंड (Mutual Fund) में SIP करते हैं और आमदनी बढ़ने के साथ हर साल निवेश में 20 फीसदी का इजाफा करते हैं तो 20 साल के बाद उस निवेश पर सालाना 12 फीसदी के हिसाब से कुल 2,17,45,302 रुपये मिलेंगे।

वहीं अगर ब्याज 15 फीसदी के हिसाब से मिल जाए तो फिर कुल 3,42,68,292 रुपये मिलेंगे। मतलब साफ है कि 20 साल के लिए इस फॉर्मूले पर काम करने से करोड़पति बनना मुश्किल नहीं है।

Share this story