×

Gold-Silver Price Today: सोने के दाम में तगड़ी गिरावट, जानिए क्या है आज का ताज़ा भाव...

Gold PriceToday April 8 2023: औंधे मुंह गिरे सोने-चांदी के दाम, इतने रूपये सस्ते हुये रेट, मात्र 35467 में मिल रहा है 10 ग्राम सोना

आपको बताते चलें कि यूपी में सोने और चांदी के दाम नियमित रूप से बदलते रहते हैं। इसलिए, सटीक और वर्तमान सोने-चांदी के भाव के लिए आपको अपने स्थानीय ज्वेलरी दुकान में संपर्क करना चाहिए। ज्वेलरी दुकानदार आपको वर्तमान मूल्यों की जानकारी और उचित दरें प्रदान करेंगे।

आज के गोल्ड और सिल्वर के दामों में लगातार उतार-चढ़ाव देखने को मिल रहे हैं। शनिवार को गोल्ड की कीमत में गिरावट आई है, जबकि चांदी के दामों में कोई बदलाव नहीं हुआ है। यूपी की राजधानी लखनऊ में 22 कैरेट सोने का भाव प्रति 10 ग्राम 55,650 रुपये हो गया है, जबकि 24 कैरेट सोने की कीमत 60,710 रुपये है। इसके पिछले दिन यह कीमतें 55,800 और 60,870 रुपये थीं। इससे सोने की कीमतों में आज 510 रुपये की कमी और चांदी की कीमतों में 160 रुपये की गिरावट आई है।

यहां लखनऊ में 22 कैरेट सोने प्रति 10 ग्राम 55,800 रुपये के बजाय शुक्रवार को 55,950 रुपये का दर्जा प्राप्त किया गया है। इसी तरह, 24 कैरेट सोने की कीमत प्रति 10 ग्राम 60,860 रुपये है, जबकि पिछले दिन यह कीमत 61,020 रुपये थी। चांदी के दामों में कोई बदलाव नहीं हुआ है और एक किलो चांदी की व्यापारिक मूल्यवान दर 72,900 रुपये ही है, जैसा कि पिछले दिन था।

यहां दी गई दरें सांकेतिक हैं और इसमें जीएसटी, टीसीएस और अन्य शुल्क शामिल नहीं हैं। सटीक दरों के लिए अपने स्थानीय ज्वेलर से संपर्क करें।

इसके अलावा, सोने की शुद्धता को जानने के लिए ISO (Indian Standard Organization) द्वारा प्रमाणित हॉलमार्क का उपयोग किया जा सकता है। आभूषण पर यदि 24 कैरेट लिखा होता है, तो यह 99.9% शुद्ध सोना होता है। वहीं, 22 कैरेट के आभूषण पर 916 लिखा होता है, जो कि लगभग 91 प्रतिशत शुद्ध सोना होता है। सोने के आभूषणों में 9% अन्य धातु जैसे तांबा, चांदी, जिंक मिलाकर मिश्रित किए जाते हैं। कैरेट 24 से ज्यादा नहीं होता और जितना ज्यादा कैरेट होगा, सोना उतना ही शुद्ध कहलाता है।

https://pagead2.googlesyndication.com/pagead/js/adsbygoogle.js?client=ca-pub-2953008738960898" crossorigin="anonymous">

यदि आप लखनऊ में 22 और 18 कैरेट गोल्ड ज्वेलरी के खुदरा रेट जानना चाहते हैं, तो आप 8955664433 पर मिस्ड कॉल करके जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। आपको कुछ ही देर में एसएमएस के माध्यम से रेट्स मिल जाएंगे। इसके अलावा, आप www.ibja.co या ibjarates.com पर जाकर नवीनतम अपडेट देख सकते हैं।

सोना खरीदने के नियम में बदलाव 

केंद्र सरकार ने सोने के आभूषणों में हॉलमार्क के नियमों में बदलाव किया है। सरकार ने 1 अप्रैल से 4 अंकों वाले हॉलमार्क यूनिक आईडी को भी खत्म कर दिया। सरकार ने कहा कि 1 अप्रैल से 4 अंक वाले हॉलमार्क के गहनों की बिक्री की अनुमति नहीं है। ऐसे में अगर ज्वैलर्स आपको हॉलमार्क के नाम पर बेवकूफ बनाए तो संभल जाए।

हॉलमार्क यूनिक आइडेंटिफिकेशन नंबर यानी HUID को देखकर ही आपको सोना खरीदना चाहिए। 2 तरह के हॉलमार्क से लोगों में कंफ्यूजन ना हो इसलिए सरकार ने 4 अंकों वाले हॉलमार्क को पूरी तरह से बंद करने का फैसला लिया। अब केवल 6 अंकों वाले हॉलमार्क का ही इस्तेमाल किया जाएगा।

नया हॉलमार्क छह अंकों का

सरकार ने 1 अप्रैल से सोना खरीदने और बेचने के नए नियम बना दिए हैं। नए नियम के मुताबिक अब सिर्फ 6 अंकों वाले अल्फान्यूमेरिक हॉलमार्क ही मान्य है। सरकार ने 1 अप्रैल से 6 अंको वाले अल्फ़ान्यूमेरिक HUID कोड की शुरुआत कर दी है। आधार कार्ड की तरह ये 6 अंक सोने की शुद्धता की पहचान होंगे।

गौरतलब है कि पहले ये हॉलमार्क 4 अंकों के होते थे, जिसे अब बंद कर दिया गया है। इस 6 अंकों वाले इस खास पहचान में कई अहम जानकारी होती है। 6 अंकों वाले इस बीआईएस मार्क (BIS) में सोने की शुद्धता, उसकी महीनता, परख केंद्र की संख्या, जौहरी की संख्या जैसी अहम जानकारी निहित होती है।

बिना हॉलमार्क के नहीं बेच पाएंगे सोना

सोना खरीदने के लिए ही नहीं बल्कि बेचने के लिए भी हॉलमार्क की जरूरत है। बिना हॉलमार्क वाले सोने की ज्वैलरी ना तो आप बदल सकेंगे और ना ही बेच सकेंगे। यानी आपके घर में जो पुराने सोने के गहने रखे हैं, उन्हें बेचने या बदलने से पहले आपको उनकी हॉलमार्किंग करवानी होगी।

हॉलमार्किंग का मतलब है सोने की शुद्धता का मानक । भारतीय मानक ब्यूरो यानी BIS सोना की शुद्धता की जांच करता है। उस ज्वैलरी में कितना सोना है, उसके आधार पर उसे टैग या नंबर मिलता है। ये पूरी प्रक्रिया हॉलमार्क कहलाता है।

हॉलमार्क वाले गहनों को कैसे परखे

हॉलमार्क की पहचान जांचने के लिए आप सबसे पहले BIS मार्क देंखें। कैरेट में उसकी प्योरिटी वहां अंकित होती है। अगर सोना 22 कैरेट का है तो वहां 22K916 लिखा है। यानी सोना 22 कैरेट सोना है और इसमें सोने की शुद्धता 91.6% है। सोने की हॉलमार्किंग का असर उसके मेकिंग चार्ज पर नहीं पड़ता है। बिना हॉलमार्क वाले गहने बचने पर ज्वैलर्स को ज्वेलरी की कीमत से पांच गुना ज्यादा जुर्माना चुकाना पड़ सकता है।

Share this story