×

Twitter Data Leak: 40 करोड़ यूजर्स का डाटा हुआ लीक, सलमान खान से लेकर NASA तक के अकाउंट पर हुई सेंधमारी

इससे पहले ट्विटर के लगभग 5.4 मिलियन यानी 54 लाख यूजर्स का निजी डाटा लीक होने के बाद बेचने के लिए उपलब्ध कराया गया था, इस डाटा लीक में यूजर्स के पासवर्ड शामिल नहीं थे।

इससे पहले ट्विटर के लगभग 5.4 मिलियन यानी 54 लाख यूजर्स का निजी डाटा लीक होने के बाद बेचने के लिए उपलब्ध कराया गया था, इस डाटा लीक में यूजर्स के पासवर्ड शामिल नहीं थे।

Twitter: माइक्रोब्लॉगिंग साइट ट्विटर के करीब 40 करोड़ यूजर्स का डाटा चोरी हो गया है, यह डाटा एक हैकर्स द्वारा चोरी किया गया है और डार्क वेब पर बेचने के लिए उपलब्ध कराया गया है। चोरी हुए डाटा में यूजर्स के नाम, ईमेल आईडी, फॉलोअर्स की संख्या और यूजर्स के फोन नंबर तक शामिल हैं।

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, डाटा लीक में भारतीय सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय और अमेरिकी स्पेस एजेंसी NASA के अकाउंट्स का डाटा भी शामिल है, बता दें कि इससे पहले ट्विटर के करीब 5.4 मिलियन यानी 54 लाख यूजर्स का निजी डाटा लीक हुआ था।

 

इससे पहले ट्विटर के लगभग 5.4 मिलियन यानी 54 लाख यूजर्स का निजी डाटा लीक होने के बाद बेचने के लिए उपलब्ध कराया गया था, इस डाटा लीक में यूजर्स के पासवर्ड शामिल नहीं थे।

 



मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, हैकर्स ने हाई प्रोफाइल लोगों के साथ सलमान खान, गूगल के सीईओ सुंदर पिचाई, स्पेस एक्स और वर्ल्ड हेल्थ ऑर्गनाइजेशन (WHO) आदि अकाउंट्स का डाटा भी चोरी किया है। हैकर ने अपनी पोस्ट में लिखा, "ट्विटर या एलन मस्क अगर इस पोस्ट को पढ़ रहे हैं तो आपको पहले ही 5.4 करोड़ से अधिक यूजर्स के डेटा लीक होने पर GDPR के जुर्माने का रिस्क है, अब 40 करोड़ यूजर्स के डाटा लीक होने पर जुर्माने के बारे में सोचें।"


Meta Fined For 2021 Data Breach As Millions Of Twitter Users' Data Also  Leaked


पूर्व सुरक्षा प्रमुख किया था आगाह
हैकर ने बिचौलिए के जरिए चोरी किए गए डाटा को बेचने की पेशकश की है, एक्सपर्ट्स का कहना है कि API में कोई कमी होने के कारण डाटा लीक हो सकता है, बता दें कि हाल ही में ट्विटर के पूर्व सुरक्षा प्रमुख योएल रोथ ने मस्क की लीडरशिप में ट्विटर को असुरक्षित बताया था और यूजर्स के डाटा पर भी खतरा बताया था।

उन्होंने कहा था कि सेफ्टी को सुनिश्चित करने के लिए कंपनी के पास पर्याप्त स्टाफ नहीं है। कंपनी ने अपने ज्यादातर कर्मचारियों का बर्खास्त कर दिया है, जिससे यूजर्स के डाटा पर भी खतरा बढ़ सकता है।



5.4 मिलियन यूजर्स का डाटा लीक
 

इससे पहले ट्विटर के करीब 5.4 मिलियन यानी 54 लाख यूजर्स का निजी डाटा लीक होने के बाद बिक्री के लिए उपलब्ध किया गया था। री-स्टोर प्राइवेसी की एक रिपोर्ट के अनुसार, यूजर्स की डाटा की हैकिंग इसी साल 2022 में हुई थी, आपकी जानकारी के लिए बता दें कि यह डाटा लीक उसी बग के कारण हुआ था। 

 जिसके लिए बग बाउंट प्रोग्राम के तहत zhirinovskiy नाम के हैकर को ट्विटर ने 5,040 डॉलर यानी 4,02,386 रुपये दिए थे। हैकर ने डाटा को बिक्री के लिए हैकर्स फोरम पर उपलब्ध करा दिया था। इस डाटा लीक में यूजर्स के पासवर्ड शामिल नहीं थे।

 

आदर्श डेटा में कई और जाने-माने उपयोगकर्ताओं के डेटा शामिल हैं, उनमें से अधिकांश सोशल मीडिया स्टाफ की ओर इशारा करेंगे, लेकिन यदि डेटा लीक वास्तविक है, तो यह विनाशकारी होगा। इज़राइली साइबर क्राइम इंटेलिजेंस फर्म हडसन रॉक के सह-संस्थापक और सीटीओ अलोन गैल का मानना ​​​​है कि एपीआई दोष से सबसे अधिक जानकारी मिली थी, जिसने खतरे वाले अभिनेता को किसी भी ईमेल या फोन नंबर की खोज करने और एक ट्विटर प्रोफ़ाइल वापस करने की अनुमति दी थी।

 

एक हैकर ने दावा किया है कि उसने 400 मिलियन ट्विटर यूजर्स का डेटा हासिल कर लिया है और वह कंपनी के सीईओ एलोन मस्क से इसे खरीदने के लिए कह रहा है ताकि वह जीडीपीआर डेटा उल्लंघन के लिए ईयू से जुर्माने से बच सके। धमकी देने वाले अभिनेता ने प्रमाण के रूप में डेटा का एक नमूना भी प्रदान किया है और दावा किया है कि इसमें ईमेल के साथ-साथ मशहूर हस्तियों, राजनेताओं के फोन नंबर भी शामिल हैं।

Share this story