×

Today gold- silver price,6 december 2022: शादियों के सीजन में बढ़े सोने-चाँदी के तेवर...जानिए क्या हैं सोने चाँदी का आज का भाव..!

Today Gold Rate: सोने-चांदी की कीमतों में भारी गिरावट, जानिए क्या है? सोने का ताज़ा भाव!

Gold price today, 6 December 2022 : शादी – विवाह के सीजन में लगातार मांग बढ़ने से सर्राफा की कीमतों में बढ़ोतरी बनी हुई है। हालांकि, ग्लोबल मार्केट में भावों में कमजोरी देखी जा रही है। कल अंतरराष्ट्रीय बाजार में सोने-चांदी की कीमतों में जोरदार बढ़त दर्ज की गई थी।  एमसीएक्स सोना फरवरी वायदा 185 रुपये की तेजी के साथ 53,690 रुपये प्रति 10 ग्राम पर कारोबार करता हुआ देखा गया है।  वहीं, एमसीएक्स चांदी मार्च वायदा 460 रुपये की तेजी के साथ 65,646 रुपये प्रति किलो पर है। बता दें, सोमवार को एमसीएक्स सोना फरवरी वायदा 53,505 रुपये प्रति 10 ग्राम पर बंद हुआ था। वहीं, एमसीएक्स चांदी मार्च वायदा 65,186 रुपये प्रति किलो पर बंद हुआ था। 

अंतरराष्ट्रीय बाजार में सोने-चांदी के रेट

ग्लोबल मार्केट में हाजिर सोना 27.10 डॉलर की गिरावट के साथ 1,771.75 डॉलर प्रति औंस पर है। वहीं, हाजिर चांदी 0.87 डॉलर की गिरावट के साथ 22.37 डॉलर प्रति औंस पर है। 

भारत के प्रमुख शहरों में सोने-चांदी के रेट

गुडरिटर्न्स वेबसाइट पर जारी किए गए भावों के मुताबिक, देश के प्रमुख शहरों में 22 कैरेट सोने के रेट निम्न प्रकार बोले जा रहे हैं-

 सोने का रेट

मुंबई, हैदराबाद, केरल और पुणे में 22 कैरेट सोने के रेट 49,600 रुपये प्रति 10 ग्राम पर हैं। 

दिल्ली, लखनऊ, जयपुर और चंडीगढ़ में 22 कैरेट सोने के रेट 49,750 रुपये प्रति 10 ग्राम पर बोले जा रहे हैं। 

अहमदाबाद और वडोदरा में 22 कैरेट सोने के रेट 49,650 रुपये प्रति 10 ग्राम पर हैं। 

https://pagead2.googlesyndication.com/pagead/js/adsbygoogle.js?client=ca-pub-2953008738960898" crossorigin="anonymous">

चेन्नई, कोयंबटूर, सेलम और वेल्लोर में 22 कैरेट सोने के रेट 50,450 रुपये प्रति 10 ग्राम पर हैं। 

चांदी के रेट

मुंबई, दिल्ली, पुणे, वोड़दरा, जयपुर, लखनऊ, चंडीगढ़, पटना सूरत और अहमदाबाद में चांदी के रेट 66,500 रुपये प्रति किलो पर हैं। 

वहीं, कोयंबटूर, मदुरै, विजयवाड़ा, बेंगलुरु, केरल और हैदराबाद में चांदी के रेट 72,500 रुपये प्रति किलो पर हैं। 

कैसे करें 22 और 24 कैरेट सोने में अंतर

24 कैरेट गोल्ड 99.9 प्रतिशत शुद्ध होता है और 22 कैरेट लगभग 91 प्रतिशत शुद्ध होता है।  22 कैरेट गोल्ड में 9% अन्य धातु जैसे तांबा, चांदी, जिंक मिलाकर जेवर तैयार किया जाता है। जबकि 24 कैरेट सोना सबसे शुद्ध होता है, बता दें कि 24 कैरेट सोने के आभूषण नहीं बनाए जा सकते।  इसलिए ज्यादात्तर दुकानदार 22 कैरेट में सोना बेचते हैं। 

कैसे पहचाने सोने की शुद्धता

(International Organization for Standardization) अंतरराष्ट्रीय मानकीकरण संगठन द्वारा सोने की शुद्धता पहचानने के लिए हॉल मार्क दिए जाते हैं। 24 कैरेट सोने के आभूषण पर 999, 23 कैरेट पर 958, 22 कैरेट पर 916, 21 कैरेट पर 875 और 18 कैरेट पर 750 लिखा होता है। ज्यादातार सोना 22 कैरेट में बिकता है, वहीं कुछ लोग 18 कैरेट का इस्तेमाल भी करते हैं। कैरेट 24 से ज्यादा नहीं होता, और जितना ज्यादा कैरेट होगा, सोना उतना ही शुद्ध होगा। सोना ऐसी धातु है जिसकी खरीदारी शादी-ब्याह, सगाई और गिफ्ट देने से लेकर छोटे और बड़े मौके के लिए लोग अपने सामार्थ्य के अनुसार खरीदते हैं।

सोना खरीदने की इच्छा हर किसी के मन में होती है।खासकर महिलाएं किसी भी मौके पर सोना खरीदने के लिए तैयार रहती हैं। क्योंकि स्पेशल मौके से लेकर आम दिनों में भी महिलाएं सोना पहनती हैं। हिंदू धर्म में भी सोने का खास महत्व होता है क्योंकि सोना-चांदी जैसे धातु को कुबेर का भंडार कहा जाता है।

How to Check Gold Purity : ऐसे करें खुद से पहचान

बीआईएस मार्क-हर ज्वैलरी पर भारतीय मानक ब्यूरो का ट्रेडमार्क का लोगो होगा। कैरेट में प्योरिटी-हर ज्वैलरी की कैरेट या फाइनेंस में प्योरिटी होगी। 916 लिखा है तो इसका मतलब यह है कि ज्वैलरी 22 कैरेट के गोल्ड (91.6 फीसदी शुद्धता) की है। अगर 750 लिखा है तो इसका मतलब यह है कि ज्वैलरी 18 कैरेट (75 फीसदी शुद्ध) गोल्ड का है।अगर 585 लिखा है तो इसका मतलब कि ज्वैलरी 14 कैरेट गोल्ड (58.5 फीसदी) का है। हर ज्वैलरी पर एक विजिबल आइडेंटिफिकेशन मार्क होगा जो हॉलमार्क सेंटर का नंबर होगा।

ज्वैलरी पर एक विजिबल आइडेंटिफिकेशन मार्क होगा ज्वैलर कोड के रूप में, यानी यह किस ज्वैलर के यहां बना है, उसकी पहचान होगी। असली हॉलमार्क पर भारतीय मानक ब्यूरो का तिकोना निशान होता है, ये सोने की कैरेट की शुद्धता के निशान के बगल में होता है, ज्वैलरी पर निर्माण का वर्ष और और उसपर उत्पादक का भी लोगो छपा होता है।
 

सोने की शुद्धता

वैसे तो हर दुकानदार अपने बेचे गए गहने को मार्केट में चल रहे रेट के अनुसार वापस लेने का दावा करता है। लेकिन अगर आप उसके पास जाएंगे तो जरूरी नहीं कि दावे के अनुरूप ही मुनाफा मिले और सोना वाकई उतना शुद्ध हो जितना कि उसने दावा किया था।

 ऐसे में सोने के लिए हॉलमार्क को अंतरराष्ट्रीय स्तर पर शुद्धता का पैमाना माना जाता है जिसमें यह गारंटी होती है कि सोना शुद्ध है। भारतीय मानक ब्यूरो यानी बीआईएस का हॉलमार्क सोने की शुद्धता सुनिश्चित करता है। यही वजह है कि हॉलमार्क वाले आभूषण खरीदारी के लिहाज से सबसे सुरक्षित मान जाते हैं। कई बार हॉलमार्क के गहनों की कीमत भी अलग-अलग दुकानों पर अलग-अलग हो सकती है। इसलिए कई जगहों पर जानकारी लेकर उपयुक्त जगह से ही हॉलमार्क सोना खरीदें।

 सोना 18 कैरेट और उससे कम, 22 कैरेट और 24 कैरेट जैसे शुद्धता के विभिन्न वेरिएंट में आता है। हॉलमार्क वाली ज्वैलरी खरीदना बेहतर है ताकि आप शुद्धता को लेकर सुनिश्चित रहें। जब भी सोना खरीदें तो उसका वजन चेक जरूर करें। सोना किराने के सामान जैसा नहीं है। यह बहुत महंगा हो गया है और इसकी लागत बहुत अधिक है। सोना खरीदने से पहले पर्याप्त रिसर्च कर लें। 

बिल लेना न भूलें 

सोना जब भी खरीदें तो उसका बिल जरूर लें। आप अगर कुछ वर्षों के बाद उसी सोने को लाभ पर बेचते हैं, तो आपको कैपिटल गैन टैक्स की गणना के लिए खरीदारी का मूल्य पता होना चाहिए। इसके लिए बिल प्रूफ का काम करेगा। ज्वेलर की तरफ दिए जाने वाले बिल में आपके खरीदे गए सोने या चांदी के जेवर की शुद्धता के अलावा उसका रेट और वजन का विवरण होता है।आपके पास आभूषणों का बिल नहीं होगा तो सुनार आपसे मनमाने भाव पर सोना खरीदने की कोशिश करेगा।  इससे आपको नुकसान होगा।

Share this story