Today Gold Rate: सोने-चांदी की कीमतों में भारी गिरावट, जानिए क्या है? सोने का ताज़ा भाव!
Today Gold Rate: सोने-चांदी की कीमतों में भारी गिरावट, जानिए क्या है? सोने का ताज़ा भाव!

सोने-चांदी की कीमतों में आज भारी गिरावट देखने को मिल रही है।  आज गुरुवार को 24 कैरेट वाला गोल्ड एमसीएक्स (MCX) पर लगभग दो महीने के बाद 50 हजार रुपए प्रति दस ग्राम से नीचे उतर गया है।

 

 

आज सुबह एमसीएक्स खुलने के बाद सोना लगभग 200 रुपए यानी 0.40 फीसदी से ज्यादा की गिरावट के बाद 49,815.00 रुपए प्रति दस ग्राम के आस-पास ट्रेड कर रहा है। 

 

 

वहीं, चांदी 0.25 फीसदी से ज्यादा की गिरावट के साथ 56,830.00 रुपए प्रति किलोग्राम पर चल रही है। एक्सपर्ट्स के मुताबिक, सोने का भाव यूएस इंट्रेस्ट रेट में बढ़ोतरी को लेकर बहुत ज्यादा सेंसिटिव है।  अमेरिका में इंफ्लेशन के बढ़े हुए आंकड़े और ब्याज दर बढ़ने के डर से गोल्ड में गिरावट देखने को मिल रही है। 

सर्राफा बाजार में भी सोना सस्ता


राजधानी दिल्ली के सर्राफा बाजार में भी कल बुधवार को सोने की कीमतों में गिरावट देखने को मिली थी। बुधवार को 24 कैरेट वाला गोल्ड 265 रुपये गिरकर 50,616 रुपये प्रति 10 ग्राम के स्तर पर बंद हुआ।

मंगलवार को प्रति 10 ग्राम सोने की कीमत 50,881 रुपये थी।  वहीं, चांदी की कीमत में भी कल गिरावट देखने को मिली है।  चांदी की कीमत 786 रुपये गिरकर 57,244 रुपये प्रति किलोग्राम पर पहुंच गई। 

 


अंतरराष्‍ट्रीय बाजार में भी गुरुवार को सोने और चांदी के भावों में तेज गिरावट देखने को मिल रही है। आज सोने का भाव लगभग 0.31 फीसदी गिरकर 1692.33 डॉलर प्रति औंस चल रहा है।  इसी तरह, आज चांदी भी अंतरराष्‍ट्रीय बाजार में गिरकर 19.5 डॉलर प्रति औंस के पास ट्रेड कर रही है। 


हिंदू धर्म की सनातन संस्कृति में 16 दिवसीय पितृ पक्ष पखवाड़ा माना जाता है। यह 10 सितंबर से शुरू हुआ है। इस दौरान सभी प्रकार के मांगलिक, वैवाहिक और अन्य शुभ कार्य नहीं किए जाते हैं। पितृ पक्ष का असर कुछ कारोबार पर अधिक तो कुछ पर कम पड़ा है। सबसे अधिक व्‍यापार सोने-चांदी का प्रभावित होता है। 

सोने का रेट मिस्ड कॉल से जानें

गौरतलब है कि आप इन रेट्स को आसानी से घर बैठे पता लगा सकते हैं।  इसके लिए आपको सिर्फ इस नंबर 8955664433 पर मिस्ड कॉल देना है और आपके फोन पर मैसेज आ जाएगा, जिसमें आप लेटेस्ट रेट्स चेक कर सकते हैं। 

कैसे पहचाने सोने की शुद्धता

(International Organization for Standardization) अंतरराष्ट्रीय मानकीकरण संगठन द्वारा सोने की शुद्धता पहचानने के लिए हॉल मार्क दिए जाते हैं।  24 कैरेट सोने के आभूषण पर 999, 23 कैरेट पर 958, 22 कैरेट पर 916, 21 कैरेट पर 875 और 18 कैरेट पर 750 लिखा होता है।

ज्यादातार सोना 22 कैरेट में बिकता है, वहीं कुछ लोग 18 कैरेट का इस्तेमाल भी करते हैं। कैरेट 24 से ज्यादा नहीं होता, और जितना ज्यादा कैरेट होगा, सोना उतना ही शुद्ध होगा। 

कैसे करें 22 और 24 कैरेट सोने में अंतर

24 कैरेट गोल्ड 99.9 प्रतिशत शुद्ध होता है और 22 कैरेट लगभग 91 प्रतिशत शुद्ध होता है।  22 कैरेट गोल्ड में 9% अन्य धातु जैसे तांबा, चांदी, जिंक मिलाकर जेवर तैयार किया जाता है।  जबकि 24 कैरेट सोना सबसे शुद्ध होता है, बता दें कि 24 कैरेट सोने के आभूषण नहीं बनाए जा सकते।  इसलिए ज्यादात्तर दुकानदार 22 कैरेट में सोना बेचते हैं। 

सोना खरीदते समय इन चार बातों को रखें ध्यान, वरना होगा भारी नुकसान

लोग सोना खरीदते हैं, लेकिन खरीदारी से पहले कई बार कुछ बातों का ध्यान नहीं देते, जिसकी वजह से उन्हें परेशानी होती है। ऐसे में अगर आप सोने के गहनों की खरीदारी का मन बना ही चुके हैं, तो इन पांच बातों पर जरूर ध्यान दें।

सोने की शुद्धता

वैसे तो हर दुकानदार अपने बेचे गए गहने को मार्केट में चल रहे रेट के अनुसार वापस लेने का दावा करता है लेकिन अगर आप उसके पास जाएंगे तो जरूरी नहीं कि दावे के अनुरूप ही मुनाफा मिले और सोना वाकई उतना शुद्ध हो जितना कि उसने दावा किया था।

ऐसे में सोने के लिए हॉलमार्क को अंतरराष्ट्रीय स्तर पर शुद्धता का पैमाना माना जाता है जिसमें यह गारंटी होती है कि सोना शुद्ध है।

हॉलमार्क चार्ज

कई बार हॉलमार्क के गहनों की कीमत भी अलग-अलग दुकानों पर अलग-अलग हो सकती है। इसलिए कई जगहों पर जानकारी लेकर उपयुक्त जगह से ही हॉलमार्क सोना खरीदें।

सोने की खरीदारी कैसे करें?

मेकिंग चार्ज

मेकिंग चार्ज अलग-अलग गहनों के मुताबिक अलग-अलग होता है जिसे ज्वेलर्स सोने के गहने बनाने के मेहनताने के रूप में लेते है। ऐसे में ज्वेलरी खरीदते वक्त अलग-अलग जगहों के मेकिंग चार्ज की जानकारी जरूर ले। जिससे आपके गहने की कीमत में कम से कम मेकिंग चार्ज हो और सोना या मेटल अधिक हो।

जब भी आप गहने बेचेंगे, मेकिंग चार्ज की कीमत का नुकसान तो होगा ही क्योंकि बेचते वक्त तो आपको सोने की कीमत ही मिलेगी। ऐसे में कम से कम मेकिंग चार्ज वाली खरीदारी ही फायदे का सौदा है।

Share this story