×

Today Gold Price: सस्‍ता हुआ सोना, चांदी के दाम में भी भारी गिरावट, जानिए आज का लेटेस्‍ट रेट...

Today Gold Price: Gold becomes cheaper, there is a huge fall in the price of silver, know the latest rate today...

Today Gold Price: Gold becomes cheaper, there is a huge fall in the price of silver, know the latest rate today...

Gold PriceToday: वैश्विक बाजार में आई तेज गिरावट के कारण पिछले दो दिनों से सोने और चांदी के भावों में जारी तेजी पर आज बुधवार को ब्रेक लग गया। अंतरराष्‍ट्रीय बाजार में सोने का भाव (Gold Price Today) 1.22 फीसदी लुढ़क गया है। 

 

 

 इसका असर भारतीय बाजार पर भी हुआ है। मल्‍टी कमोडिटी एक्‍सचेंज पर आज कारोबार की शुरूआत में सोने का भाव 0.51 फीसदी लुढ़क गया है। चांदी में भी शुरुआती कारोबार में गिरावट देखी जा रही है, और आज चांदी का भाव 0.74 फीसदी गिरा है। 

एमसीएक्‍स पर 24 कैरेट शुद्धता वाले सोने का भाव 9:10 बजे 256 रुपये गिरकर 50025 रुपये प्रति 10 ग्राम हो गया है।  सोने में आज कारोबार 50,207 रुपये से शुरू हुआ।  

लेकिन कुछ देर बाद ही मांग में कमी आने के बाद 50,007 रुपये हो गया।  लेकिन बाद में इसमें थोड़ा सुधार हुआ और भाव  50025 रुपये प्रति 10 ग्राम हो गया। 

 

 

 

 

चांदी 


मल्‍टी कमोडिटी एक्‍सचेंज पर आज चांदी के भाव ने भी गोता लगाया है। चांदी का रेट मंगलवार को  392 रुपये गिर गया और भाव प्रति किलो 52,754 रुपये हो गया है। चांदी में आज ट्रेडिंग 52,872 रुपये से शुरू हुई थी।  कुछ देर बाद भाव में गिरावट आई और भाव 52,637 रुपये हो गया। फिर इसमें थोड़ा सुधार हुआ और भाव 52,754 रुपये हो गया। 

https://pagead2.googlesyndication.com/pagead/js/adsbygoogle.js?client=ca-pub-2953008738960898" crossorigin="anonymous">

 

 

अंतरराष्‍ट्रीय बाजार में सोने-चांदी के भाव 


अंतरराष्‍ट्रीय बाजार में बुधवार को सोने और चांदी के भावों में गिरावट आई है। आज सोने का भाव 1.22 फीसदी लुढ़ककर 1693.05 डॉलर प्रति औंस हो गया है। इसी तरह आज चांदी का हाजिर भाव भी अंतरराष्‍ट्रीय बाजार में गिरा है। आज चांदी 1.94 फीसदी की भारी गिरावट के साथ 17.86 डॉलर प्रति औंस पर कारोबार कर रही है। 

सोने का रेट मिस्ड कॉल से जानें

गौरतलब है कि आप इन रेट्स को आसानी से घर बैठे पता लगा सकते हैं।  इसके लिए आपको सिर्फ इस नंबर 8955664433 पर मिस्ड कॉल देना है और आपके फोन पर मैसेज आ जाएगा, जिसमें आप लेटेस्ट रेट्स चेक कर सकते हैं। 

सोने की शुद्धता कैसे चेक करते हैं?

बता दें अगर अब आप सोने की शुद्धता चेक करना चाहते हैं तो इसके लिए सरकार की ओर से एक ऐप बनाया गया है। ‘BIS Care app’ से ग्राहक (Consumer) सोने (Gold) की शुद्धता (Purity) की जांच कर सकते हैं।

इस ऐप (App) के जरिए सिर्फ सोने की शुद्धता की जांच ही नहीं बल्कि इससे जुड़ी कोई भी शिकायत भी कर सकते हैं। 

इस ऐप (App) में अगर सामान का लाइसेंस, रजिस्ट्रेशन और हॉलमार्क नंबर गलत पाया जाता है तो ग्राहक इसकी शिकायत तुरंत कर सकते हैं। इस ऐप (Gold) के जरिए तुरंत ही ग्राहक को शिकायत दर्ज करने की जानकारी भी मिल जाएगी। 

कैसे पहचाने सोने की शुद्धता

(International Organization for Standardization) अंतरराष्ट्रीय मानकीकरण संगठन द्वारा सोने की शुद्धता पहचानने के लिए हॉल मार्क दिए जाते हैं।  24 कैरेट सोने के आभूषण पर 999, 23 कैरेट पर 958, 22 कैरेट पर 916, 21 कैरेट पर 875 और 18 कैरेट पर 750 लिखा होता है।

ज्यादातार सोना 22 कैरेट में बिकता है, वहीं कुछ लोग 18 कैरेट का इस्तेमाल भी करते हैं। कैरेट 24 से ज्यादा नहीं होता, और जितना ज्यादा कैरेट होगा, सोना उतना ही शुद्ध होगा। 

कैसे करें 22 और 24 कैरेट सोने में अंतर-

24 कैरेट गोल्ड 99.9 प्रतिशत शुद्ध होता है और 22 कैरेट लगभग 91 प्रतिशत शुद्ध होता है।  22 कैरेट गोल्ड में 9% अन्य धातु जैसे तांबा, चांदी, जिंक मिलाकर जेवर तैयार किया जाता है। 

 जबकि 24 कैरेट सोना सबसे शुद्ध होता है, बता दें कि 24 कैरेट सोने के आभूषण नहीं बनाए जा सकते।  इसलिए ज्यादात्तर दुकानदार 22 कैरेट में सोना बेचते हैं। 

सोना खरीदते समय इन चार बातों को रखें ध्यान, वरना होगा भारी नुकसान

लोग सोना खरीदते हैं, लेकिन खरीदारी से पहले कई बार कुछ बातों का ध्यान नहीं देते, जिसकी वजह से उन्हें परेशानी होती है। ऐसे में अगर आप सोने के गहनों की खरीदारी का मन बना ही चुके हैं, तो इन पांच बातों पर जरूर ध्यान दें।

सोने की शुद्धता

वैसे तो हर दुकानदार अपने बेचे गए गहने को मार्केट में चल रहे रेट के अनुसार वापस लेने का दावा करता है लेकिन अगर आप उसके पास जाएंगे तो जरूरी नहीं कि दावे के अनुरूप ही मुनाफा मिले और सोना वाकई उतना शुद्ध हो जितना कि उसने दावा किया था।

ऐसे में सोने के लिए हॉलमार्क को अंतरराष्ट्रीय स्तर पर शुद्धता का पैमाना माना जाता है जिसमें यह गारंटी होती है कि सोना शुद्ध है।

हॉलमार्क चार्ज

कई बार हॉलमार्क के गहनों की कीमत भी अलग-अलग दुकानों पर अलग-अलग हो सकती है। इसलिए कई जगहों पर जानकारी लेकर उपयुक्त जगह से ही हॉलमार्क सोना खरीदें।

सोने की खरीदारी कैसे करें?

मेकिंग चार्ज

मेकिंग चार्ज अलग-अलग गहनों के मुताबिक अलग-अलग होता है जिसे ज्वेलर्स सोने के गहने बनाने के मेहनताने के रूप में लेते है। ऐसे में ज्वेलरी खरीदते वक्त अलग-अलग जगहों के मेकिंग चार्ज की जानकारी जरूर ले। 

जिससे आपके गहने की कीमत में कम से कम मेकिंग चार्ज हो और सोना या मेटल अधिक हो।

जब भी आप गहने बेचेंगे, मेकिंग चार्ज की कीमत का नुकसान तो होगा ही क्योंकि बेचते वक्त तो आपको सोने की कीमत ही मिलेगी। ऐसे में कम से कम मेकिंग चार्ज वाली खरीदारी ही फायदे का सौदा है।

हां, ध्यान रखें आप सोने में जितने अधिक नग और डिजाइन की मांग करेंगे, उस पर मेकिंग चार्ज उतना अधिक होगा और सोने की शुद्धता उतनी कम हो सकती है।

मेकिंग चार्ज टैग

प्रतियोगिता के इस दौर में आजकल कई ज्वेलर्स अपने गहनों पर मेकिंग चार्ज का भी टैग लगाते हैं, जिससे आपको गहने बनवाने में आसानी हो सकती है। लेकिन इसके लिए भी आपको मार्केट का जायजा लेना ही होगा।

Share this story