Today Gold Price: फिर बढ़े सोने के भाव, एक्‍सपर्ट बोले- अभी नहीं आया खरीदारी का सही समय
Today Gold Price: फिर बढ़े सोने के भाव, एक्‍सपर्ट बोले- अभी नहीं आया खरीदारी का सही समय

Today Gold Price: The price of gold increased again, the expert said - the right time to buy has not come yet


नई दिल्‍ली। सोने का भाव एक महीने के उच्‍चतम स्‍तर पर पहुंच गया है। बीते एक सप्‍ताह में सोने में अच्‍छी तेजी दर्ज की गई. इस अवधि में घरेलू और अंतरराष्‍ट्रीय बाजार में सोने के भाव ऊंचे हुए हैं। 

 

 

एमसीएक्‍स पर गोल्‍ड का फ्यूचर कांट्रेक्‍ट 51,864 रुपये प्रति 10 ग्राम पर बंद हुआ है। वहीं अंतरराष्‍ट्रीय बाजार में इस महीने सोने के हाजिर भाव 1,800 डॉलर प्रति औंस तक जा पहुंचे।

 

 

  शुक्रवार को सोना 1,774 डॉलर प्रति औंस  पर बंद हुआ। 

 

 

Money Control  की एक रिपोर्ट के अनुसार, शुक्रवार 5 अगस्त को दिल्ली सर्राफा बाजार में सोने में हल्की कमजोरी देखने को मिली और यह 9 रुपये गिरकर 52,592 रुपये प्रति 10 ग्राम पर बंद हुआ। 

 

 

गुरुवार को सोना 52,601 रुपये प्रति 10 ग्राम पर बंद हुआ था।  शुक्रवार को चांदी में भी 487 रुपये की गिरावट आई और यह 58,477 रुपये प्रति किलोग्राम पर बंद हुई। 

क्‍यों आई सोने में तेजी?


सोने में आई इस तेजी के पीछे बदलती अंतरराष्‍ट्रीय परिस्थितियां हैं। अमेरिका सहित कई देशों में मंदी का खतरा मंडरा रहा है।  चीन और ताइवान के बीच तनाव बढ़ता जा रहा है।

इससे भू-राजनीतिक तनाव काफी बढ़ गया है। जब कभी दुनिया में राजनीतिक और आर्थिक स्थिरता बढ़ती है,

सोने की डिमांड बढ़ जाती है जिससे इसकी कीमतों में तेजी आती है।  इसकी वजह यह है कि सोने को निवेश का सबसे सुरक्षित माध्यम माना जाता है। 

क्‍या अभी खरीदें सोना?


एक्‍सपर्ट का कहना है कि सोने का आउटलुक अभी पॉजिटिव नजर आ रहा है।  लेकिन, डॉलर इंडेक्‍स में मजबूती आती है तो इससे सोने में मुनाफावसूली निवेशक कर सकते हैं और भाव टूट सकते हैं। 

 एक्‍सपर्ट्स का कहना है कि फिलहाल निवेशकों को सोने में निवेश से बचना चाहिए और थोड़ा इंतजार करना चाहिए।  

अंतरराष्ट्रीय बाजार में सोने का हाजिर भाव 1,750-1,720 डॉलर प्रति औंस के दायरे में रहने की उम्‍मीद बाजार जानकारों को है। 

Share this story