Today Gold Price: सोना हुआ सस्‍ता, चांदी के दामों में भी गिरावट, जानिए क्या हैं आज का भाव!
gold rate

अंतरराष्‍ट्रीय बाजार में आज मंगलवार 13 सितंबर को सोने और चांदी के भावों में आई तेजी का असर भारतीय बाजार में नहीं हुआ और दोनों ही कीमती धातुओं में कारोबार वायदा बाजार में गिरावट के साथ शुरू हुआ है। 

 

 

 मल्‍टी कमोडिटी एक्‍सचेंज (MCX) पर आज कारोबार की शुरुआत में सोने का भाव (Gold Rate Today) 0.37 फीसदी लुढ़क गया है।  चांदी में भी शुरुआती कारोबार में गिरावट देखी जा रही है और भाव 0.86 फीसदी गिरा है। 

 

एमसीएक्‍स पर 24 कैरेट शुद्धता वाले सोने का भाव 9:10 बजे 185 रुपये गिरकर 50,446 रुपये प्रति 10 ग्राम हो गया है।  सोने में आज कारोबार 50,525 रुपये से शुरू हुआ।लेकिन इसमें गिरावट आई और भाव 50,414 रुपये पर पहुंच गया. बाद में इसमें थोड़ा सुधार हुआ और भाव  50,446 रुपये प्रति 10 ग्राम हो गया। 

 

चांदी के भाव में गिरावट 


मल्‍टी कमोडिटी एक्‍सचेंज पर आज चांदी के भाव ने भी गोता लगाया है। चांदी का रेट मंगलवार को  493 रुपये गिर गया और भाव प्रति किलो 56,998 रुपये हो गया है। चांदी में आज ट्रेडिंग 57,099 रुपये से शुरू हुई थी।

कुछ देर बाद भाव में हल्‍की गिरावट आई और रेट 56,952 रुपये हो गया। फिर इसमें थोड़ा सुधार हुआ और भाव 56,998 रुपये हो गया। 

अंतरराष्‍ट्रीय बाजार में सोना-चांदी के रेट


अंतरराष्‍ट्रीय बाजार में मंगलवार को सोने और चांदी के भावों में तेजी आई है।  चांदी के रेट में तेज उछाल आया है। आज सोने का भाव 0.24 फीसदी चढ़कर 1,722.36 डॉलर प्रति औंस हो गया है।  इसी तरह आज चांदी का हाजिर भाव भी अंतरराष्‍ट्रीय बाजार में 3.73 फीसदी के भारी उछाल के साथ 19.64 डॉलर प्रति औंस हो गया है। 


सोमवार को सोने और चांदी की कीमत में मामूली तेजी देखी गई थी। दिल्‍ली के सर्राफा बाजार में सोने के दाम में 35 रुपये तो चांदी में 90 रुपये की बढ़ोतरी दर्ज की गई।सोमवार को सोना 37 रुपया मजबूत होकर 51,071 रुपये प्रति 10 ग्राम पर पहुंच गया।

पिछले कारोबारी सत्र में सोने का भाव 51,034 रुपये प्रति 10 ग्राम था।  चांदी की कीमत भी 90 रुपये की तेजी के साथ 56,510 रुपये प्रति किलोग्राम हो गई।  पिछले कारोबारी सत्र में चांदी 56,420 रुपये प्रति किलोग्राम के भाव पर बंद हुई थी। 

सोने का रेट मिस्ड कॉल से जानें

गौरतलब है कि आप इन रेट्स को आसानी से घर बैठे पता लगा सकते हैं।  इसके लिए आपको सिर्फ इस नंबर 8955664433 पर मिस्ड कॉल देना है और आपके फोन पर मैसेज आ जाएगा, जिसमें आप लेटेस्ट रेट्स चेक कर सकते हैं। 

कैसे पहचाने सोने की शुद्धता

(International Organization for Standardization) अंतरराष्ट्रीय मानकीकरण संगठन द्वारा सोने की शुद्धता पहचानने के लिए हॉल मार्क दिए जाते हैं।  24 कैरेट सोने के आभूषण पर 999, 23 कैरेट पर 958, 22 कैरेट पर 916, 21 कैरेट पर 875 और 18 कैरेट पर 750 लिखा होता है।

ज्यादातार सोना 22 कैरेट में बिकता है, वहीं कुछ लोग 18 कैरेट का इस्तेमाल भी करते हैं। कैरेट 24 से ज्यादा नहीं होता, और जितना ज्यादा कैरेट होगा, सोना उतना ही शुद्ध होगा। 

कैसे करें 22 और 24 कैरेट सोने में अंतर-

24 कैरेट गोल्ड 99.9 प्रतिशत शुद्ध होता है और 22 कैरेट लगभग 91 प्रतिशत शुद्ध होता है।  22 कैरेट गोल्ड में 9% अन्य धातु जैसे तांबा, चांदी, जिंक मिलाकर जेवर तैयार किया जाता है। 

 जबकि 24 कैरेट सोना सबसे शुद्ध होता है, बता दें कि 24 कैरेट सोने के आभूषण नहीं बनाए जा सकते।  इसलिए ज्यादात्तर दुकानदार 22 कैरेट में सोना बेचते हैं। 

सोना खरीदते समय इन चार बातों को रखें ध्यान, वरना होगा भारी नुकसान

लोग सोना खरीदते हैं, लेकिन खरीदारी से पहले कई बार कुछ बातों का ध्यान नहीं देते, जिसकी वजह से उन्हें परेशानी होती है। ऐसे में अगर आप सोने के गहनों की खरीदारी का मन बना ही चुके हैं, तो इन पांच बातों पर जरूर ध्यान दें।

सोने की शुद्धता

वैसे तो हर दुकानदार अपने बेचे गए गहने को मार्केट में चल रहे रेट के अनुसार वापस लेने का दावा करता है लेकिन अगर आप उसके पास जाएंगे तो जरूरी नहीं कि दावे के अनुरूप ही मुनाफा मिले और सोना वाकई उतना शुद्ध हो जितना कि उसने दावा किया था।

ऐसे में सोने के लिए हॉलमार्क को अंतरराष्ट्रीय स्तर पर शुद्धता का पैमाना माना जाता है जिसमें यह गारंटी होती है कि सोना शुद्ध है।

हॉलमार्क चार्ज

कई बार हॉलमार्क के गहनों की कीमत भी अलग-अलग दुकानों पर अलग-अलग हो सकती है। इसलिए कई जगहों पर जानकारी लेकर उपयुक्त जगह से ही हॉलमार्क सोना खरीदें।

सोने की खरीदारी कैसे करें?

मेकिंग चार्ज

मेकिंग चार्ज अलग-अलग गहनों के मुताबिक अलग-अलग होता है जिसे ज्वेलर्स सोने के गहने बनाने के मेहनताने के रूप में लेते है। ऐसे में ज्वेलरी खरीदते वक्त अलग-अलग जगहों के मेकिंग चार्ज की जानकारी जरूर ले। जिससे आपके गहने की कीमत में कम से कम मेकिंग चार्ज हो और सोना या मेटल अधिक हो।

जब भी आप गहने बेचेंगे, मेकिंग चार्ज की कीमत का नुकसान तो होगा ही क्योंकि बेचते वक्त तो आपको सोने की कीमत ही मिलेगी। ऐसे में कम से कम मेकिंग चार्ज वाली खरीदारी ही फायदे का सौदा है।

Share this story