×

आसमान से धड़ाम हुआ सरिया-सीमेंट का दाम, भवन निर्माण सामग्रियों में आई भारी गिरावट

The price of the cement-cement skyrocketed from the sky, there was a huge fall in the building materials

The price of the cement-cement skyrocketed from the sky, there was a huge fall in the building materials

घर बनाना हर किसी का सपना होता है और इस सपने को पूरा करने के लिए लोग कड़ी मेहनत करते हैं। लोग छोटी-छोटी बचत जोड़कर घर बनाने के लिए पैसा जमा करते हैं, ताकि वे अपने सपनों के घर का सपना पूरा कर सकें।

 

 

ऐसे लोगों के लिए यह खबर फायदेमंद साबित हो सकती है, क्योंकि कई कारणों से निर्माण सामग्री की कीमतों में कमी आई है। अपना घर बनाने का सपना देख रहे लोगों के लिए राहत भरी खबर है।

 

 

कम मांग, सुस्त रियल एस्टेट क्षेत्र और सरकारी हस्तक्षेप के कारण पिछले कुछ दिनों में निर्माण सामग्री की कीमतों में तेजी से कमी आई है। कुछ महीने पहले तक आसमान छू रहे बारों के दाम में भारी गिरावट आई है।              

 

 


कुछ महीने पहले तक आसमान छू रहे बारों के दाम में कमी आई है. इसके साथ ही सीमेंट और ईंट जैसी निर्माण सामग्री की कीमत में भी कमी आई है। इन्हीं कारणों से सपनों के घर का सपना पूरा करने का यह सबसे अच्छा समय बन गया है। ये सभी कारक मिलकर घर के निर्माण के लिए एक महान शुभ मुहूर्त बना रहे हैं।
 

सरकार के इस फैसले से मदद मिली- 

आपको बता दें कि सरकार ने हाल ही में स्टील पर एक्सपोर्ट ड्यूटी बढ़ा दी थी। इससे घरेलू बाजार में स्टील की कीमतों में भारी गिरावट आई है। बार की कीमतों में गिरावट का यह भी मुख्य कारण है।

इसके अलावा देश के कई हिस्सों में भारी बारिश के कारण निर्माण गतिविधियों में कमी आई है, जिससे मांग प्रभावित हुई है. मार्च-अप्रैल के दौरान बार की कीमत रिकॉर्ड ऊंचाई पर पहुंच गई थी।

https://pagead2.googlesyndication.com/pagead/js/adsbygoogle.js?client=ca-pub-2953008738960898" crossorigin="anonymous">


 

पिछले कुछ दिनों में इसमें फिर से बढ़ोतरी देखने को मिल रही है, लेकिन यह अभी भी मार्च-अप्रैल के मुकाबले सस्ता हो रहा है। इस्पात मंत्रालय के आंकड़ों के मुताबिक अप्रैल की शुरुआत में टीएमटी बार की खुदरा कीमत करीब 75,000 रुपये प्रति टन थी,

जो 15 जून को गिरकर करीब 65 हजार प्रति टन पर आ गई।  खुदरा बाजार के मुताबिक अप्रैल में एक बार कीमत बार 82,000 रुपये प्रति टन तक पहुंच गया था, जो अब घटकर 50 से 55 हजार रुपये प्रति टन हो गया है।


 

Share this story