×

SBI Alert : SBI खाताधारकों के लिए बड़ी खबर, बैंक ने जारी की नई चेतावनी

SBI Alert: Big news for SBI account holders, the bank issued a new warning

 

SBI ने अपने करोड़ों खाताधारकों के लिए चेतावनी जारी की है। बैंक ने अपने खाताधारकों को वायरल से बचने की सलाह दी है। बैंक द्वारा दी गई जानकारी के मुताबिक ये वायरल इतना खतरनाक है कि चंद सेकेंड में ही आपके बैंक खाते को खाली कर सकता है। रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ने ट्वीट कर सार्वजनिक जानकारी जारी करने के अलावा अपने बैंक के खाताधारकों को ईमेल, SMS भेजकर भी जानकारी दी है। बैंक द्वारा दी गई जानकारी के मुताबिक इस सोवा वायरल (SOVA Malware) की चपेट में आने वाले बैंक खाते हैकर्स के निशाने पर आ जाते हैं और चंद मिनटों में आपका खाता खाली हो सकता है।

SBI ने किया अलर्ट
स्टेट बैंक ऑफ इंडिय़ा ने अपने करोड़ों खाताधारकों को अलर्ट जारी करते हुए जालसाजों से बचने की सलाह दी है। बैंक ने कहा है कि नए तरीके का मालवेयर तेजी से फैल रहा है। बैंक ने खाताधारकों को आगाह करते हुए कहा है कि वो अंजान नंबर से भेजे गए किसी भी फ्रॉड लिंक पर क्लिक न करें। वरना एक बड़ा नुकसान हो सकता है। दरअसल नया बैंकिंग वायरस SOVA इन दिनों बैंक खातों को अपने निशाने पर ले रहा है। ये एक मोबाइल बैंकिग ट्रोजन वायरस है, जिसका नाम सोवा है।

खाताधारकों के लिए चेतावनी


एसबीआई ने अपने संदेश में खाताधारकों को इस वायरल के प्रति चेतावनी देते हुए कहा है कि वो मोबाइल पर आने वाले किसी भी लिंक पर क्लिक न करें और न ही किसी अनऑफिशियल स्टोर से बैंकिंग ऐप्स को इंस्टॉल करें। ऐसा करना वायरस को आमंत्रित करने के बराबर है। इस तरह के मालवेयर आपकी पर्सनल इन्फॉर्मेशन चोरी कर आपके बैंकिंग खाते में सेंधमारी कर आपको नुकसान पहुंचाते हैं।

https://pagead2.googlesyndication.com/pagead/js/adsbygoogle.js?client=ca-pub-2953008738960898" crossorigin="anonymous">

इस वायरस को लेकर इंडियन कंप्यूटर एमरजेंसी रेस्पॉन्स टीम यानी CERT-IN ने भी अलर्ट जारी किया और कहा कि मौजूदा वक्त में भारतीय बैंक के खाताधारक नए सोवा एंड्रॉयड ट्रोजन के निशाने पर हैं। हालांकि ये नया वायरस नहीं है। साल 2021 में भी इस वायरस के पहले वर्जन ने बैंकिंग ऐप्स पर इसी तरह से हमला किया था।

 


 

SBI Customers ALERT :  ध्यान रखें इन बातों का


– बैंक ने कहा है कि खाताधारकों को अपनी निजी जानकारी कभी किसी से शेयर नहीं करनी चाहिए।
– किसी भी लिंक पर क्लिक नहीं करना चाहिए।
– आपकी अपनी जरूरी जानकारी जैसे डेट ऑफ बर्थ ,डेबिट कार्ड नंबर, इंटरनेट बैंकिंग जैसी जानकारी साझा नहीं करनी चाहिए।
– बैंकिंग OTP किसी के साथ साझा न करें।

Share this story