Petrol Pump Business: अब पेट्रोल पंप खोलना हुआ आसान, कमाए लाखों रुपये महीना, आखिर क्या है पूरी प्रक्रिया
Petrol Pump Business: अब पेट्रोल पंप खोलना हुआ आसान, कमाए लाखों रुपये महीना, आखिर क्या है पूरी प्रक्रिया

Petrol Pump Business: Now it is easy to open a petrol pump, earn lakhs of rupees a month, what is the whole process

Petrol Pump Business in India: पेट्रोल-डीजल (Petrol-Diesel) एक ऐसी चीज है जिसकी जरूरत आम लोगों से लेकर बड़ी-बड़ी कंपनी को रहता है। हाल ही में हमने देखा कि श्रीलंका में आर्थिक संकट शुरू होने के बाद वहीं पेट्रोल-डीजल की कमी होने लगी। 

 

 

 इस कारण पूरा देश ठप पड़ गया। आजकल से समय में हम अपने जीवन बी पेट्रोल और डीजल के बिना कल्पना भी नहीं कर सकते हैं।  इस बेहद जरूरी एनर्जी सोर्स का बिजनेस शुरू (Business Idea)  करके आप लाखों में कमाई कर सकते हैं। आपने शहर में जगह-जगह पर पेट्रोल पंप (Petrol Pump Business in India) जरूर देखें होंगे। 

इस बिजनेस को बहुत फायदेमंद बिजनेस माना जाता है।  देश की प्रगति के लिए तेल कंपनियां हर इलाके में पेट्रोल पंप खोलने की कोशिश करती हैं।  पेट्रोल पंप शुरू करने के लिए आपको इसका लाइसेंस लेना होगा।

अगर आप भी इस बिजनेस को शुरू करना चाहते हैं तो हम आपको इसके सभी डिटेल्स (How to Start Petrol Pump Business in India) के बारे में जानकारी दे रहे हैं। 

पेट्रोल पंप खोलने की पात्रता


देश में सरकारी से लेकर प्राइवेट सेक्टर की कई कंपनियां हैं तो तेल बेचती है।  इसमें भारत पेट्रोलियम (Bharat Petroleum),  इंडियन ऑयल (Indian Oil) और हिंदुस्तान पेट्रोलियम (Hindustan Petroleum) जैसी सरकारी कंपनियों के अलावा रिलायंस, एस्सार ऑयल जैसी कई प्राइवेट कंपनियां भी देश में तेल का कारोबार करती हैं। 

 इस बिजनेस को खोलने के लिए आपकी उम्र 21 से 55 वर्ष के बीच होनी चाहिए। आप पेट्रोल पंप को देश के शहरी और ग्रामीण दोनों तरह के इलाकों में खोल सकते हैं। शहरी इलाकों में पेट्रोल पंप खोलने वाला व्यक्ति 12 वीं पास और ग्रामीण इलाके में 10वीं पास कम से कम होना चाहिए। 

कितने पैसों का करना होगा निवेश


बता दें कि पेट्रोल पंप का बिजनेस शुरू करने के लिए आपको बड़े निवेश की जरूरत है। गांव में इसे खोलने के लिए आपको कम से कम 15 से 20 लाख रुपये खर्च करने होंगे। वहीं शहरी इलाकों में इस बिजनेस को शुरू करने के लिए आपको 35 से 40 लाख रुपये के निवेश की आवश्यकता पड़ेगी। 

 इस बिजनेस से आप हर महीने 10 से 15 लाख रुपये तक की कमाई कर सकते हैं कंपनियां आपको एरिया के अनुसार कमीशन देती है। 

 

 

कैसे खुलते हैं पेट्रोल पंप


सबसे पहले कंपनियां उन इलाकों की पहचान करती है जहां पेट्रोल पंप खोलने की जरूरत हैं। इसके बाद उस जगह के लिए कंपनी पेपर में विज्ञापन निकलवाने हैं। इसके बाद जो लोग पेट्रोल पंप खोलना चाहते हैं वह इसके लिए अप्लाई कर सकते हैं।

इसके बाद कंपनी एरिया और लागत सभी चीजों की समीक्षा करती है। पेट्रोल पंप खोलने के लिए कम से कम शहरी क्षेत्र और गांव में 800 वर्ग मीटर की जमीन होनी चाहिए। वहीं स्टेट हाईवे और नेशनल हाइवे पर इसे खोलने के लिए कम से कम 1200  वर्ग मीटर की जमीन होना आवश्यक है। 

Share this story